• Hindi News
  • Local
  • Bihar
  • Bihar CM Nitish Kumar In Delhi Today To Meet Amit Shah Amid Om Prakash Chautala Invitation

नक्सल प्रभावित राज्यों के CM की बैठक में नीतीश जाएंगे:दिल्ली में गृह मंत्री अमित शाह के साथ होने वाली है उच्चस्तरीय बैठक, आज ही रवाना होंगे बिहार के मुख्यमंत्री

पटना9 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
नीतीश कुमार, मुख्यमंत्री बिहार। (फाइल फोटो) - Dainik Bhaskar
नीतीश कुमार, मुख्यमंत्री बिहार। (फाइल फोटो)

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह 26 सितम्बर को 10 नक्सल प्रभावित राज्यों के मुख्यमंत्रियों के साथ उच्चस्तरीय बैठक करेंगे। अमित शाह की अध्यक्षता में होने वाली इस बैठक में बिहार के CM भी शामिल होंगे। इस बैठक में नक्सल-समस्या को लेकर मौजूदा स्थिति की समीक्षा के साथ ही सुरक्षा और विकास से जुड़े मुद्दों पर चर्चा की जाएगी।

नक्सल प्रभावित राज्यों के CM की बैठक

विज्ञान भवन में होने वाली इस बैठक में नक्सल प्रभावित सभी 10 राज्यों- बिहार, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, झारखंड, ओडिशा, आंध्र प्रदेश, महाराष्ट्र, केरल, बंगाल और उत्तर प्रदेश के CM या फिर उनके प्रतिनिधि भाग लेंगे। इस दौरान सभी राज्यों मुख्यमंत्री अपने राज्यों की मौजूदा नक्सल-समस्या और विकास परियोजनाओं को बताएंगे।

10 जिले नक्सल समस्या से ग्रस्त

बिहार में 16 जिले नक्सल उग्रवाद से प्रभावित थे, लेकिन अब यह संख्या घटकर 10 हो गई है। अरवल, पूर्वी चंपारण, जहानाबाद, मुजफ्फरपुर, वैशाली और नालंदा जिला को नक्सल उग्रवाद से मुक्त कर दिया गया है। जमुई, गया, लखीसराय, औरंगाबाद जैसे जिले अत्यधिक उग्रवाद प्रभावित जिलों में से हैं। CM नीतीश कुमार इन जिलों में नक्सल हालात के बारे में केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह के सामने अपनी बात रखेंगे।

जींद का दौरा टाल दिया

बता दें कि कोरोना की वजह से हरियाणा के जींद का अपना दौरा CM नीतीश कुमार ने टाल दिया था। चौधरी देवी लाल की जयंती पर 25 सितंबर को उनके पुत्र ओम प्रकाश चौटाला ने नीतीश कुमार को न्योता दिया था। इस कार्यक्रम में सभी समाजवादी नेताओं को आमंत्रित किया गया था। कहा जा रहा था कि इसमें PM नरेंद्र मोदी के विरोधी नेता एक मंच पर आएंगे, लेकिन नीतीश ने इंकार कर दिया और उनकी जगह के सी त्यागी को भेजा गया।

खबरें और भी हैं...