पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

आप भी देखिए, कहां रहेगी हमारी वैक्सीन:NMCH में वैक्सीन कोल्ड चेन देखने के बाद नीतीश ने कहा - हमें पता है कब लगेगी, मगर बताएगी केंद्र सरकार

पटना4 महीने पहले
  • NMCH से ही प्रदेश के 10 बड़े स्टोरेज सेंटर तक जाएगी वैक्सीन
  • 10 सेंटरों से ही प्रदेश के सभी जिलों को भेजी जाएगी वैक्सीन

दैनिक भास्कर पहली बार कोरोना वैक्सीन के उस स्टोर की लाइव तस्वीर दिखा रहा है जहां से पूरे प्रदेश में वैक्सीन की सप्लाई की जाएगी। नालंदा मेडिकल कॉलेज में पहले से भी वैक्सीन का बड़ा स्टोरेज था लेकिन कोरोना को लेकर इसे विशेष तरीके से तैयार किया गया है। यहां एक बार में लगभग तीन लाख वैक्सीन रखी जा सकेगी। बुधवार को सीएम नीतीश कुमार ने दौरा किया है।

सीएम ने कहा - पता है, कब से लगेगा टीका

प्रदेश में 10 जगह से पूरे प्रदेश में जाएगा। NMCHमें तैयारी पूरी हो गई है। यहां वैक्सीन आने के बाद प्रदेश को भेजा जाएगा। डेढ़ से दो करोड़ लोगों के लिए सिरिंज आ गई है। पहले हेल्थ वर्करों को होगा। सीएम का कहना है कि डेट घोषित नहीं है लेकिन भरोसा है कि इसी माह शुरूआत हो जाएगी। हम लोगों को तो पता हो गया है लेकिन अभी बोलना उचित नहीं है। जब केंद्र सरकार का निर्देश होगा बोल दिया जाएगा। सीएम के साथ एनएमसीएच में स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडेय, विभाग के प्रधान सचिव प्रत्यय अमृत के साथ अन्य अधिकारी पहुंचे थे।

NMCH देगा प्रदेश को बड़ी राहत

NMCH में जो वैक्सीन का सेंटर बनाया गया है वह काफी बड़ा है और यहां से प्रदेश के कई हिस्सों में वैक्सीन की सप्लाई की जाएगी। NMCH में पहले से जो वैक्सीन स्टोर सेंटर था वह भी काफी बड़ा था लेकिन कोरोना को लेकर इसे विशेष रूप से तैयार किया गया है। NMCH के डॉक्टरों का कहना है कि वैक्सीन को लेकर पूरी तरह से तैयारी की गई है। कई तरह से अलग-अलग चैम्बर बनाया गया है। इसमें कोरोना के वैक्सीन की कोल्ड चेन मेंटेन करने को लेकर आधुनिक मशीनों का प्रयोग किया गया है जिससे ऑनलाइन मानीटरिंग हो सकेगी।

NMCH में यह है व्यवस्था

  • टीके के भंडारण के लिए 5 वाक इन कूलर और 3 वाक इन फ्रीजर उपलब्ध है।
  • भंडार में औसतन 5 लाख वायल रहता है उपलब्ध
  • कोविड टीका भंडारण के लिए 1 वाक इन कूलर चिन्हित, 3 लाख वायल होगी क्षमता।
  • राज्य के 10 क्षेत्रीय टीका भंडार को आपूर्ति NMCH से ही होती है।

NMCH में है विशेष भंडारण की सुविधा

कोविड टीके के भण्डारण एवं इसे राज्य के अन्य क्षेत्रीय भंडार केन्द्रों तक पहुंचाने में NMCH स्थित राज्य टीका भंडार की भूमिका अहम होगी। राज्य टीका भंडार में कोविड-19 के टीके के भण्डारण के लिए एक वाक इन कूलर को चिन्हित किया गया है, जिसकी क्षमता लगभग 3 लाख वायल है। अब तक राज्य के 21 जिलों को कोविड-19 के टीका कार्य के लिए सिरिंज भी उपलब्ध कराई जा चुकी है।

2018 में बना था NMCH में टीका भंडारण केंद्र

नालंदा मेडिकल कॉलेज एवं अस्पताल (NMCH) के परिसर में राज्य टीका भंडार का निर्माण वर्ष 2018 में किया गया था। यह भवन चार मंजिल का है। राज्य टीका भंडार में प्रतिरक्षण से संबंधित 11 प्रकार के टीके, सिरिंज,कोल्ड बॉक्स, वैक्सीन कैरियर एवं कोल्ड चेन से संबंधित उपकरण के भंडारण की व्यवस्था है। टीकों के भंडारण के लिए यहां 5 वाक इन कूलर एवं 3 वाक इन फ्रीजर उपलब्ध हैं, जिससे उचित तापमान पर टीकों का भंडारण किया जाता है। तापमान की निगरानी ईविन के डाटा लॉगर एवं थर्मामीटर द्वारा की जाती है। प्रत्येक वाक इन कूलर एवं वाक इन फ्रीजर के बिना बाधा के विद्युत आपूर्ति के लिए अलग से जेनेरेटर की भी व्यवस्था की गई है।

भंडारण वाक इन कूलर की 15 लाख, वाक इन फ्रीजर की 5 लाख की क्षमता

राज्य टीका भंडार में वाक इन कूलर की औसतन भण्डारण क्षमता 15 लाख वायल एवं वाक इन फ्रीजर की औसत क्षमता 5 लाख वायल है। राज्य टीका भंडार में औसतन 5 लाख वायल हमेशा उपलब्ध भी रहते हैं। राज्य स्तरीय टीका भंडार में रेफ्रिजरेटेड वैन/ कोल्ड बॉक्स के द्वारा राज्य राज्य के 10 क्षेत्रीय टीका भंडार को टीकों की आपूर्ति की जाती है। निर्धारित तापमान की गुणवत्ता की निगरानी के लिए सभी रेफ्रिजरेटेड वैन में फ्रीज टैग/ लॉग टैग रखा जाता है। सभी क्षेत्रीय टीका भंडार से कोल्ड बॉक्स के अंदर को रखकर इंसुलेटेड वैन के द्वारा सभी जिलों के टीकौषधी भंडार में आपूर्ति की जाती है। इसके बाद अन्य टीका भंडार (कोल्ड चेन प्वाइंट) को टीका उपलब्ध की जाती है। जिलों में टीकों का भण्डारण इसे लाइन रेफ्रीजरेटर (आईएलआर) एवं डीप फ्रीज़र तथा प्रखंड स्तर पर टीकों का भण्डारण आइस लाइन में किया जाता है।

बिहार में अब तक की तैयारी

मौजूदा समय में भारत सरकार ने 270 स्माल आइस लाइन रेफ्रीजरेटर और 162 लार्ज आइस लाइन रेफ्रीजरेटर की आपूर्ति की है। जिसमें से 423 आइस लाइन रेफ्रीजरेटर जिलों को भेजा गया है।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव - आर्थिक स्थिति में सुधार लाने के लिए आप अपने प्रयासों में कुछ परिवर्तन लाएंगे और इसमें आपको कामयाबी भी मिलेगी। कुछ समय घर में बागवानी करने तथा बच्चों के साथ व्यतीत करने से मानसिक सुकून मिलेगा...

    और पढ़ें