पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Local
  • Bihar
  • Bihar Corona Cases Latest News Update; 1080 Total New Positive Cases Detected In Bihar, 486 In Patna

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

बिहार में कोरोना का स्ट्राइक रेट 1080, पटना का 486:157 दिनों के बाद प्रदेश में इतने केस, 6 मार्च को आए थे 22 केस

पटना10 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
पटना के गर्दनीबाग स्थित अस्पताल में वैक्सीन लेने के लिए आई महिलाएं। - Dainik Bhaskar
पटना के गर्दनीबाग स्थित अस्पताल में वैक्सीन लेने के लिए आई महिलाएं।
  • AIIMS में एक और PMCH में दो संक्रमितों की मौत
  • पटना में 9842 संदिग्धो की कराई गई कोरोना की जांच

कोरोना की दूसरी वेब में मौत का खतरा तेजी से बढ़ रहा है। सोमवार को 4 मौत के बाद मंगलवार को भी 3 संक्रमितों की मौत हुई है। 48 घंटे में 7 मौत का आंकड़ा कोरोना की खतरनाक वेब का असर है। पटना AIIMS में मंगलवार को गया के एक संक्रमित की मौत हुई है वहीं PMCH में 24 घंटे में इलाज के दौरान 2 संक्रमितों की सांस उखड़ गई। तेजी से बढ़ते मामलों में हर वर्ग के लोग संक्रमित हो रहे हैं। पटना AIIMS में मंगलवार को 110 संक्रमित भर्ती हुए हैं। स्वास्थ्य विभाग की तैयारी जिस तरह चल रही है, इससे अंदाजा लगाया जा सकता है कि आने वाले दिनों में कोरोना की रफ्तार कितनी उग्र होने वाली है। बिहार में 157 दिनों के बाद फिर से कोरोना का आंकड़ा एक हजार पार हो चला है। मंगलवार को 24 घंटे में बिहार में 1080 मामले आए जबकि पटना में एक दिन में नए संक्रमितों की संख्या 486 हो गई है। इससे पहले 31 अक्टूबर को 1018 केस आए थे।

पटना AIIMS में गया के संक्रमित की मौत

पटना AIIMS में 24 घंटे में गया के संक्रमित कृष्णा प्रसाद सिंह की मौत हो गई है। वह मानपुर राना नगर के निवासी थे 2 अप्रैल को उन्हें पटना AIIMS में भर्ती कराया गया था। मंगलवार की सुबह 8 बजकर 34 मिनट पर उनकी मौत हो गई है। कुल 110 संक्रमित पटना AIIMS में भर्ती हैं। इसमें मंगलवार को आए 18 नए संक्रमित शामिल हैं। मंगलवार को 8 संक्रमितों की रिपोर्ट निगेटिव आने पर उन्हें छुट्‌टी दी गई है। पटना AIIMS में जो नए 18 मामले आए हैं इसमें 7 संक्रमित पटना के रहने वाले हैं।

NMCH में 4 नए संक्रमित भर्ती

NMCH में मंगलवार को 4 नए संक्रमित आए हैं। हॉस्पिटल में कुल 26 संक्रमित भर्ती है। कोविड के नोडल डॉ. मुकुल कुमार का कहना है कि हॉस्पिटल में अभी 74 बेड खाली हैं। संक्रमण के बढ़ते मामले को लेकर हर तरह से अस्पताल अलर्ट मोड पर है। कोरोना के मरीजों को लेकर ऑक्सीजन और वेंटिलेटर को लेकर भी पूरी तरह से तैयारी है। संक्रमण से बचाव और अस्पतालों में इसका असर न हो इसके लिए पूरी सावधानी बरती जा रही है।

PMCH में 47 संक्रमित भर्ती, दो की गई जान

पटना मेडिकल कॉलेज में मंगलवार को कुल 47 संक्रमित भर्ती हैं। मंगलवार को दो संक्रमितों की जान चली गई है। कोरोना वार्ड में बेड को बढ़ाकर 100 कर दिया गया है। संक्रमितों को लेकर वार्ड में हर तरह से व्यवस्था की जा रही है। ऑक्सीजन से लेकर वेंटिलेटर और जांच की व्यवस्था की गई है। अब तक ऐसे ही संक्रमितों की मौत हुई है जां गंभीर हालत में मेडिकल कॉलेज में आए थे। इसमें अधिकतर को वेंटीलेटर पर रखना पड़ता है।

बिहार के चार जिलों में कोरोना 50 के पार

बिहार के 4 जिलों में कोरोना की रफ्तार काफी तेजी से बढ़ रही है। इसमें पटना टॉप पर है जहां 486 नए मामले आए हैं। दूसरे नंबर पर भागलपुर है जहां 24 घंटे में 61 नए मामले आए हैं। मुजफ्फरपुर में 60 नए संक्रमित एक दिन में मिले हैं, वहीं जहानाबाद में 54 लोगों में कोरोना की पुष्टि हुई है।

एक दर्जन जिलों में तेजी से बढ़ रहा कोरोना

बिहार के लगभग एक दर्जन जिलों में कोरोना की रफ्तार काफी तेजी से बढ़ रही है। दरभंगा में 27, गया में 41, मुंगेर में 18, नालंदा में 20, पूर्णिया में 16, सहरसा में 23, सुपौल में 17 और वैशाली में 18 नए मामले आए हैं।

बाहर से आए आधा दर्जन कर रिपोर्ट पॉजिटिव

बिहार में बाहर से आने वाले आधा दर्जन लोगों की जांच रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। गाजीपुर और गाजियाबाद से बक्सर आए दो युवकों की रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। गोरखपुर, जमशेदपुर और कोडरमा से पटना आए 3 युवकों में भी संक्रमण की पुष्टि हुई है। जबलपुर से मुजफ़्फरपुर आया युवक भी कोरोना पॉजिटिव पाया गया है।

बिहार में हर दिन टूट रहा है कोरोना का रिकॉर्ड

बिहार में हर दिन कोरोना रिकॉर्ड तोड़ रहा है। 30 मार्च के बाद से अब तक कोरोना की रफ्तार थमी नहीं है। 30 मार्च को मात्र 74 मामले 24 घंटे में आए थे। 31 मार्च को आंकड़ा 259 का था लेकिन अप्रैल माह में आंकड़ा तेजी से आगे बढ़ा और एेसी रफ्तार पकड़ी कि अब एक हजार पार हो गया है। मंगलवार को बिहार में जांच की रफ्तार तेज की गई है और संक्रमितों का भी आंकड़ा बढ़ गया है। 24 घंटे में 81314 लोगों की कोरोना जांच कराई गई है। इसमें संक्रमितों का आंकड़ा 1080 आया है।

पटना में 9842 लोगों की कराई गई जांच

पटना में मंगलवार को 9842 संदिग्धों की जांच कराई गई है। इसमें 4079 की RTPCR और 5747 की एंटीजन से जांच की गई है। जांच के क्रम में ही 16 लोगों की ट्रूनेट से जांच कराई गई है। पटना के DM डॉ चंद्रशेखर सिंह ने बताया कि मंगलवार से जांच का लक्ष्य 10 हजार से बढ़ाकर 15 हजार कर दिया गया है। संक्रमण से बचाव को लेकर DM ने मंगलवार की शाम दानापुर स्टेशन का निरीक्षण किया है। जिलाधिकारी ने निर्देश दिया है कि सुरक्षा को लेकर पूरी तरह से अलर्ट कर दिया गया है।

प्रधान सचिव पहुंचे PMCH

स्वास्थ्य विभाग के प्रधान सचिव प्रत्यय अमृत विभाग के अन्य अधिकारियों के साथ मंगलवार की शाम पटना मेडिकल कॉलेज पहुंच गए। वह कोविड वार्ड के साथ अन्य व्यवस्था का निरीक्षण किया है। आने वाले दिनों ंमें संक्रमिताें की संख्या बढ़ती है तो इसके लिए ऑक्सीजन और वेंटिलेटर की पूरी तैयारी हो। प्रधान सचिव ने PMCH के अधीक्षक के साथ अन्य अधिकारियों के साथ काफी देर तक मंथन किया है। संक्रमण के बढ़ते ग्राफ काे देखते हुए पटना मेडिकल कॉलेज में पूरी व्यवस्था को लेकर तैयारी युद्ध स्तर पर है।

PMCH में सर्जरी के PG कोरोना पॉजिटिव

पटना मेडिकल कॉलेज में सर्जरी का एक PG कोरोना पॉजिटिव पाया गया है। संक्रिमत होने के बाद उसे पटना मेडिकल कॉलेज के ही भर्ती कराया गया है। देर शाम तक मरीजो के आने का सिलसिला जारी था। पटना मेडिकल कॉलेज के कोविड वार्ड से जुड़े हेल्थ वर्करों का कहना है कि जिस तरह से संक्रमित आ रहे हैं इससे लग रहा है कि 24 घंटे में PMCH में भी 100 बेड का कोविड वार्ड फुल हो जाएगा।

ड्यूटी को लेकर डॉक्टर ने किया बवाल

पटना मेडिकल कॉलेज में ड्यूटी को लेकर मंगलवार को एक डॉक्टर ने जमकर हंगामा किया है। डॉक्टर न्यूरो विभाग के हैं और उनकी ड्यूटी कोविड वार्ड में लगाई गई थी। मंगलवार को वह ड्यूटी पर नहीं आए। इस पर जब उनसे कारण पूछा गया तो वह भड़क गए और हंगामा मचा दिए। काफी देर तक इस मामले को लेकर PMCH में बवाल चला। पटना मेडिकल कॉलेज से जुड़े लोगों का कहना है कि कोविड वार्ड में ड्यूटी को लेकर हर दिन बवाल हो रहा है। सोमवार को भी ENT के एक डॉक्टर ड्यूटी को लेकर लड़ गए। अधीक्षक ने एक आदेश जारी किया है कि जिसकी भी ड्यूटी कोविड वार्ड में लगती है उसे हर काम छोड़ कोरोना की ड्यूटी करनी है। लेकिन संस्थान में कई डॉक्टर इस आदेश को नहीं मान रहे हैं और ड्यूटी लगने के बाद भी वार्ड से गायब रहते हैं। जब इस मामले में उनसे सवाल जवाब किया जाता है तो वह बवाल मचा देते हैं। लगातार दो दिनों से ऐसा ही हंगामा कोविड ड्यूटी को लेकर चल रहा है।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव - आपका संतुलित तथा सकारात्मक व्यवहार आपको किसी भी शुभ-अशुभ स्थिति में उचित सामंजस्य बनाकर रखने में मदद करेगा। स्थान परिवर्तन संबंधी योजनाओं को मूर्तरूप देने के लिए समय अनुकूल है। नेगेटिव - इस...

और पढ़ें