पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Hindi News
  • Local
  • Bihar
  • Bihar Corona News Update; 500 Beds For Corona Patients In Bihta ESIC Hospital To Be Functional In 3 Days

अब सेना ने संभाला मोर्चा:बिहटा ESIC पहुंचे आर्मी के 80 कर्मी, कोरोना मरीजों के लिए ICU वाले 100 सहित 500 बेड तीन दिन में शुरू होंगे

पटना4 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
अस्पताल शुरू करने को लेकर सेना के चिकित्सकों और ESI हॉस्पिटल तथा प्रशासन की टीम के बीच गुरुवार को एक महत्वपूर्ण बैठक हुई है। - Dainik Bhaskar
अस्पताल शुरू करने को लेकर सेना के चिकित्सकों और ESI हॉस्पिटल तथा प्रशासन की टीम के बीच गुरुवार को एक महत्वपूर्ण बैठक हुई है।

बिहटा ESIC हॉस्पिटल में 500 बेड की तैयारी 30 दिन से चल रही थी। हॉस्पिटल तो चालू कर दिया गया लेकिन 500 बेड का लाभ नहीं मिल पाया। अब 3 दिन में 500 बेड की उम्मीद जगी है। यहां 500 बेड का कोरोना डेडिकेटेड अस्पताल चालू होने से बेड के लिए चल रही मारामारी कुछ कम होगी। इसमें 100 ICU बेड होंगे। इसके लिए पूर्वोत्तर स्थित आर्मी बेस से सेना के दो फील्ड हॉस्पिटल की टीम वायु सेना के विशेष विमान से बुधवार और गुरुवार काे पटना पहुंच चुकी है। इसमें स्पेशलिस्ट डॉक्टर और मेडिकल स्टाफ सहित करीब 80 सैन्य कर्मी शामिल हैं। एम्बुलेंस सहित अन्य चिकित्सा उपकरण भी लाए गए हैं।

सेना की चल रही है विशेष तैयारी

सेना के सूत्रों के मुताबिक, कोविड अस्पताल को संचालित करने के लिए 50% मैन पावर आ गई है। जल्द सेना के नॉदर्न, सेंट्रल सहित अन्य कमांड से बाकी मेडिकल टीम भी पहुंच जाएगी। अस्पताल को शुरू करने के लिए कुछ चिकित्सा उपकरणों और दवाओं का इंतजार किया जा रहा है। सेना टीम को ठहरने के लिए ESI अस्पताल के गेस्ट हाउस और हॉस्टलों में इंतजाम किया गया है।

अस्पताल शुरू करने को लेकर सेना के चिकित्सकों और ESI हॉस्पिटल तथा प्रशासन की टीम के बीच गुरुवार को महत्वपूर्ण बैठक हुई। कोविड अस्पताल में हर तरह की अत्याधुनिक चिकित्सक सुविधा उपलब्ध होगी। अस्पताल में सभी बेड पर पर ऑक्सीजन का इंतजाम होगा। आईसीयू में मॉनिटरिंग उपकरण और वेंटीलेटर उपलब्ध होंगे। हर तरह की जांच की भी सुविधा होगी।

पटना हाईकोर्ट भी लगातार कर रहा मॉनिटरिंग

ESIC बिहटा को पूरी तरह चालू कराने का निर्देश पटना हाईकोर्ट भी कई बार दे चुका है। कोर्ट भी लगातार इस अस्पताल में सुविधाएं बढ़ाने की मॉनिटरिंग कर रहा है। कोर्ट ने बीते सोमवार तक ही कोविड मरीजों के लिए 150 बेड और उसी अनुपात में निर्बाध ऑक्सीजन आपूर्ति शुरू कराने को कहा था। लैबोरेटरी व दवाखाने को भी अगले हफ्ते तक शुरू करने का निर्देश दिया था। पिछले साल अगस्त में सेना की मदद से यहां 500 बेड का अस्पताल शुरू किया गया था।

खबरें और भी हैं...