पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Local
  • Bihar
  • Bihar Coronavirus Cases Update; Patna Bhagalpur Lockdow News | Bihar NTPC Employees Family Members Test Positive For Covid

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

बिहार में कोरोना:BPSC ने ऑडिटर का एग्जाम रद्द किया, NMCH पहुंची मानवाधिकार आयोग; बाढ़ NTPC के 29 कर्मचारी और 35 परिजन पॉजिटिव

पटना22 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

बिहार में कोरोना से लोगों के बीच हाहाकर मचा हुआ है। संक्रमितों का आंकड़ा बढ़ रहा है। मौतों की संख्या भी तेजी से बढ़ रही है। मंगलवार को जारी आंकड़ों के अनुसार बीते 24 घंटे में प्रदेश में 10455 नए पॉजिटिव मामले सामने आए हैं। इस दौरान पूरे बिहार में 51 लोगों ने कोरोना की वजह से जान भी गंवाई है। राज्य के सबसे बड़े अस्पताल PMCH में अब तक 70 डॉक्टर कोरोना संक्रमित हो गए हैं। साथ में 50 से अधिक नर्स भी संक्रमित हो चुकी हैं। इस बीच BPSC में भी कई कर्मी संक्रमण के शिकार हो गए हैं। आयोग ने इस वजह से 25 अप्रैल 2021 से होने वाली पंचायत अंकेक्षक (ऑडिटर) (विज्ञापन संख्या - 67/ 2020) की प्रारंभिक परीक्षा स्थगित कर दी है।

BPSC के एक मेंबर, डिप्टी सेक्रेटरी समेत 35 कोरोना पॉजिटिव

BPSC में 15 दिनों के अंदर 35 कोरोना पॉजिटिव हो गए हैं। कई की RTPCR रिपोर्ट बुधवार को आएगी। आयोग के मेंबर एस।के। चौधरी और डिप्टी सेक्रेटरी नैय्यर इकबाल भी कोरोना पॉजिटिव हैं। आयोग में कोरोना को लेकर दहशत का माहौल है। ऑफिस खुला हुआ और 33 फीसदी कर्मी आ रहे हैं। आज रद्द की गई परीक्षा के बारे में आयोग के एग्जाम कंट्रोलर अमरेन्द्र कुमार ने भास्कर को बताया कि नई तारीख की घोषणा बाद में की जाएगी। इसका एडमिड कार्ड 19 अप्रैल को जारी किया था। इसके लिए 30 हजार आवेदन आए हैं।

NMCH पहुंची मानवाधिकार आयोग की टीम

पटना हाईकोर्ट के निर्देश पर बिहार राज्य मानवाधिकार आयोग की टीम मंगलवार को NMCH पहुंची थी। साथ में पटना एम्स के डायरेक्टर भी थे। स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी भी थे। इन सब की मौजूदगी में आयोग की टीम ने NMCH में का जायजा लिया। कैंपस में घूम कर टीम ने जाना कि वहां एडमिट कोरोना मरीजों के इलाज किस तरीके से किए जा रहे हैं? हर एक छोटे-बड़े प्वाइंट पर राज्य मानवाधिकार आयोग की टीम ने पूरी पड़ताल की। राज्य सरकार की तरफ से हॉस्पिटल में किस तरह की सुविधाएं उपलब्ध कराई जा रही है? इसकी जांच आयोग से आए अधिकारियों ने किया। पड़ताल करने आई पूरी टीम काफी देर तक NMCH में रही। वेंटिलेटर से लेकर ICU और आक्सीजन वाले बेड की उपलब्धता का हाल जाना।

पड़ताल करने आई टीम ने NMCH में वेंटिलेटर से लेकर ICU और आक्सीजन वाले बेड की उपलब्धता का हाल जाना।
पड़ताल करने आई टीम ने NMCH में वेंटिलेटर से लेकर ICU और आक्सीजन वाले बेड की उपलब्धता का हाल जाना।

PMCH में नए डिप्टी सुपरिटेंडेंट

डॉक्टर अशोक कुमार झा को पटना मेडिकल कॉलेज का नया डिप्टी सुपरिटेंडेंट बनाए गया है। अब तक वह वर्धमान आयुर्विज्ञान संस्थान पावापुरी में सर्जरी विभाग में सहायक प्राध्यापक थे। पटना मेडिकल कॉलेज में DS के न होने के कारण काम प्रभावित हो रहा था। एक DS हाईकोर्ट चली गई और एक DS कोरोना पॉजिटिव हो गए थे। ऐसे में कोरोना काल को देखते हुए डॉक्टर अशोक कुमार झा की तैनाती की गई है।

बाढ़ NTPC में 29 कर्मचारी पॉजिटिव

बाढ़ NTPC में 29 कर्मचारी पॉजिटिव पाए गए हैं। इन कर्मचारियों के 35 परिजन भी संक्रमित हैं। NTPC के अनुसार, कंपनी की पूर्वी क्षेत्र की 10 परियोजनाओं में करीब 200 कर्मचारी संक्रमित हैं। इन परियोजनाओं में 6 बिहार में हैं, बाकी पश्चिम बंगाल और झारखंड में हैं।

कोरोना ने आज भी छीनी कई जिंदगियां

मंगलवार को प्रदेश में 51 मौत हुई जिसमें लगभग एक दर्जन लोगों की जान पटना में गई। नालंदा मेडिकल कॉलेज में 7 संक्रमितों की मौत हो गई। शाम तक 21 नए संक्रमित भर्ती हुए। मंगलवार सुबह पटना में पत्रकार संदीप मिश्रा की मौत हो गई। वे कोरोना संक्रमित थे और डायलिसिस पर भी थे। वे किडनी के भी गंभीर मरीज थे। मधेपुरा के मेडिकल कॉलेज में मंगलवार को 3 लोगों की कोरोना से मौत हो गई है। मृतकों में कुमारखंड के 90 साल के भोला प्रसाद यादव। मधेपुरा शहर के कर्पूरी चौक के रहने वाले 70 साल के गुलाम कादिर और सदर थाना इलाके के 62 वर्षीय आलोक कुमार शामिल हैं। खगड़िया जिले के युगल किशोर की कोरोना से भागलपुर के मायागंज अस्पताल में मौत हो गई। 48 साल के किशोर वकालत करते थे। सोमवार की सुबह 5:30 में उन्हें मायागंज अस्पताल में भर्ती कराया गया था। मंगलवार की सुबह 4:30 में उनकी सांसें थम गई।

ग्रामीण-शहरी क्षेत्रों में कंटेनमेंट जोन बनाने की प्रक्रिया जारी

कोरोना संक्रमण की रोकथाम एवं बचाव हेतु पटना जिलाधिकारी के निर्देश के आलोक में ग्रामीण एवं शहरी क्षेत्रों में कंटेनमेंट जोन बनाने की प्रक्रिया लगातार जारी है। इस क्रम में अथमलगोला के छेदी सिंह का टोला तथा बख्तियारपुर के रबाइच गांव मैं कंटेनमेंट जोन बनाया गया। साथ ही शहरी क्षेत्र अंतर्गत चाणक्य नगर रोड नंबर 1 पप्पू जी के मकान के पास, ट्रांसपोर्ट नगर बैंक ऑफ इंडिया के पास अशोकनगर रोड नंबर 2 को ब्लॉक किया गया है। जिलाधिकारी ने संक्रमण के प्रसार को रोकने हेतु कंटेनमेंट जोन में लोगों की आवाजाही पर रोक लगाने, बैनर लगाने का सख्त निर्देश दिया है।

छपरा सदर अस्पताल में कई संक्रमित
छपरा सदर अस्पताल में इमरजेंसी वार्ड में ड्यूटी करने वाले कई चिकित्सक पॉजिटिव हो गए हैं। उनके साथ वहां काम कर रहे कुछ स्वास्थ्य कर्मी भी पॉजिटिव हो चुके हैं। एक डॉक्टर का पूरा परिवार कोविड संक्रमण की चपेट में आ चुका है। इलाज के बाद भी रिपोर्ट पॉजिटिव आने के बाद चिकित्सक इमरजेंसी वार्ड में ड्यूटी करने से कतराने लगे थे। जिसको लेकर कुछ दिनों पहले सदर अस्पताल में हंगामा के बाद तोड़फोड़ भी हुआ था। उधर, सीवान के यदुनाथ साह का महाराजगंज के एक अस्पताल में मंगलवार की सुबह मौत हो गई। वे दो दिन पहले संक्रमित हुए थे। 60 साल यदुनाथ साह के परिजनों का अस्पताल परिसर में रो-रो कर बुरा हाल है।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आध्यात्मिक गतिविधियों में समय व्यतीत होगा। जिससे आपकी विचार शैली में नयापन आएगा। दूसरों की मदद करने से आत्मिक खुशी महसूस होगी। तथा व्यक्तिगत कार्य भी शांतिपूर्ण तरीके से सुलझते जाएंगे। नेगेट...

    और पढ़ें