पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Hindi News
  • Local
  • Bihar
  • Patna (Bihar) Coronavirus Cases Latest Update | Bihar Corona Outbreak Cases District Wise Today News; Bhagalpur Begusarai East Champaran Gaya Purnia

ASI संरक्षित 70 इमारतों, 4 म्यूजियम में प्रवेश बंद:NOU की परीक्षाएं स्थगित, स्कूल-कॉलेज में शिक्षक-कर्मी 33% आएंगे, 4 सरकारी विभागों में संक्रमण

पटना3 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
JDU कार्यालय बंद। - Dainik Bhaskar
JDU कार्यालय बंद।
  • समाज कल्याण विभाग के 4, निदेशालय के भी 4 अधिकारी संक्रमित
  • सरकार के उपसचिव और संयुक्त सचिव भी पॉजिटिव

बिहार में हर रोज रिकॉर्ड तोड़ता कोरोना आज 6133 पर पहुंच गया है। इसके बाद बिहार में अब कुल एक्टिव मामलों की संख्या 29078 हो गई है। राजधानी पटना में बीते 24 घंटे में 2105 नए मामले सामने आए हैं। पटना के बाद भागलपुर में 601 और गया में 431 नए केस मिले हैं। आज से बिहार में मौजूद केंद्र सरकार के संरक्षण वाले सभी म्यूजियम, ऐतिहासिक और पुरातात्विक महत्त्व वाली इमारतें और स्थानों को अगले 15 मई तक के लिए बंद कर दिया गया है। आर्कियोलॉजिकल सर्वे ऑफ़ इंडिया ने इसे लेकर निर्देश जारी कर दिया है। बिहार में ASI द्वारा संरक्षित 70 इमारतें व स्थान हैं। साथ ही चार म्यूजियम भी हैं। यह सभी अब 15 मई अथवा अगला आदेश आने तक बंद रहेंगे। इनमें प्रवेश के लिए ऑनलाइन टिकट बुकिंग पर भी रोक लगा दी गई है।

कोरोना संक्रमण के मद्देनजर नालंदा खुला विश्वविद्यालय (NOU) की सभी परीक्षाओं को स्थगित कर दिया गया है। इस संबंध में नालंदा खुला विश्वविद्यालय के कुलसचिव डॉ. संजय कुमार ने बताया कि 16 अप्रैल से होने वाली सभी सैद्धांतिक एवं प्रायोगिक परीक्षाओं को अगले आदेश तक स्थगित कर दिया गया है। कोरोना का प्रकोप सामान्य होने के बाद इन परीक्षाओं का शेड‌्यूल जारी किया जाएगा।

बिहार में कोरोना संक्रमितों की संख्या बढ़ने के बाद स्थिति भयावह होती जा रही है। PMCH में दो लोगों की मौत हुई है, जबकि NMCH में 6 कोरोना संक्रमितों की जान चली गई है। वहीं, सर्वे निदेशालय के 5 अधिकारी कोरोना संक्रमित हुए हैं। जिसमें एक उपसचिव और बाकी सहायक बंदोबस्त पदाधिकारी हैं। राजस्व एवं भूमि सुधार विभाग के संयुक्त सचिव कंचन कपूर भी संक्रमित हुए हैं। इसके अलावा विभाग के 4 अन्य कर्मचारी भी कोरोना संक्रमित हुए हैं। सैनिटाइज करने के लिए अगले दो दिनों तक विभाग को बंद रखा जाएगा। वहीं, समाज कल्याण विभाग के 4 और समाज कल्याण निदेशालय के भी 4 अधिकारियों की रिपोर्ट कोरोना पॉजिटिव आई है। उधर, शिक्षा मंत्री विजय चौधरी ने कहा है कि स्कूल और कॉलेजों में प्रतिदिन 33 फीसदी शिक्षक और शिक्षकेतर कर्मी ही उपस्थित होंगे।

पटना में पार्टी कार्यालयों में भी सन्नाटा पसरा है। RJD कार्यालय के बाद JDU कार्यालय को भी बंद कर दिया गया है। शगुना मोड़ के पास हाइटेक हॉस्पिटल में एक बुजुर्ग की कोरोना से मौत हो गई। वे तीन दिन पहले अस्पताल में भर्ती हुए थे। वहीं, CM नीतीश कुमार, डिप्टी CM तारकिशोर प्रसाद, डिप्टी CM रेणु देवी ने IGIMS में आज कोरोना की दूसरी डोज ली। बिहार के मुख्य सचिव अरुण कुमार सिंह भी कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं।

4 ट्रेन यात्रियों में 6 पॉजिटिव

  • ट्रेन नंबर 02142 लोकमान्य तिलक एक्सप्रेस स्पेशल से 37 पैसेंजर आए हैं। सभी की जांच कराई गई लेकिन निगेटिव पाए गए हैं।
  • ट्रेन नंबर 01153 सीएसएमटी डीएनआर स्पेशल ट्रेन से कुल 281 पैसेंजर आए। सभी की रिपोर्ट निगेटिव आई है।
  • ट्रेन नंबर 01169 सीएसएमटी डीएनआर स्पेशल ट्रेन से 213 पैसेंजर आए। इसमें 3 की रिपोर्ट पॉजिटिव आई है, बाकी की रिपोर्ट निगेटिव आई है।
  • ट्रेन नंबर 02141 से कुल 380 पैसेंजर आए जिसमें से 3 की रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। बाकी के यात्री निगेटिव पाए गए है।

गया में ताक पर गाइडलाइन
कोरोना संक्रमितों की बढ़ती संख्या के बावजूद गया में कोरोना गाइडलाइन का पालन नहीं हो रहा है। लोग सड़क पर बिना मास्क के घूम रहे हैं। गाड़ियों में ड्राइवर से लेकर यात्रियों तक मास्क और सोशल डिस्टेंसिंग नजर नहीं आ रहा है। शहर के अबगिला चौक, मुफ्स्सिल रोड सहित कई इलाकों में भीड़ देखी जा रही है। इससे संक्रमण का खतरा और भी बढ़ सकता है।

गया में लापरवाही बरत रहे हैं लोग, बढ़ सकता है संक्रमण का खतरा।
गया में लापरवाही बरत रहे हैं लोग, बढ़ सकता है संक्रमण का खतरा।

राजगीर का नेचर सफारी बंद

कोविड संक्रमितों की बढ़ती संख्या के बाद अंतरराष्ट्रीय पर्यटन स्थल राजगीर का नेचर सफारी बंद कर दिया गया है। अगले आदेश तक ब्रह्म कुंड भी बंद रहेगा। तकनीकी खराबी के कारण रोपवे पहले से ही बंद है। ब्रह्मकुंड में तालाबंदी के बाद स्थानीय पंडा और दुकानदारों में मायूसी छा गई है

CM ने ली कोरोना वैक्सीन की दूसरी डोज।
CM ने ली कोरोना वैक्सीन की दूसरी डोज।

अस्पताल से भागी कोरोना संक्रमित महिला

भागलपुर के मायागंज अस्पताल (JLMNCH) से एक कोरोना संक्रमित महिला भाग गई है। कोरोना संक्रमित होने की वजह से गार्ड ने भी महिला को नहीं रोका। बीमार मां से मिलने का बहाना बनाकर महिला अस्पताल से निकल गई। उधर, अस्पताल प्रशासन की ओर से भी कोरोना संक्रमित महिला की कोई खोजबीन नहीं की जा रही है। महिला का नाम ललिता देवी है, वह संत नगर तिलकामांझी की रहनेवाली है।

JLMNCH के इस बिल्डिंग के अंदर है कोरोना वार्ड, जहां से कोरोना संक्रमित महिला भाग गई।
JLMNCH के इस बिल्डिंग के अंदर है कोरोना वार्ड, जहां से कोरोना संक्रमित महिला भाग गई।

बांका के युवक की मौत

बांका जिले में भी पॉजिटिव मरीजों की संख्या 116 को पार कर गया है। जिसमें अब तक करीब 25 लोगों को जान चली गई है। यहां के शंभूगंज बाजार के युवक छोटू कुमार साह की कोरोना से गुरुवार को मौत हो गई। भागलपुर के मायागंज अस्पताल में इलाज के दौरान उसकी जान चली गई। युवक की मौत के बाद परिजनों में कोहराम मच गया है। घरवालों का रो-रोकर बुरा हाल है। पूरे परिवार में कमाई करने वाला वही एक शख्स था। शंभूगंज बाजार में ही वह दुकान चलाता था। भाजपा कार्यालय में सिर्फ पदाधिकारियों को जरूरी काम से आने की अनुमति।

भाजपा कार्यालय में सैनिटाइजर और मास्क के साथ गार्ड।
भाजपा कार्यालय में सैनिटाइजर और मास्क के साथ गार्ड।

भाजपा कार्यालय में मास्क और सैनिटाइजर की व्यवस्था

भाजपा कार्यालय खुला हुआ है। लेकिन, गेट पर मास्क और सैनिटाइजर की व्यवस्था की गई है। कार्यकर्ताओं और नेताओं को पार्टी कार्यालय आने के लिए मना किया गया है। पदाधिकारी केवल जरूरी कामों के लिए ही कार्यालय आ सकते हैं। जदयू कार्यालय के बाहर नोटिस लगा दिया गया है। मीडियाकर्मियों की भी इंट्री बंद की गई है। कार्यालय के अंदर कुछ ही लोग दिख रहे हैं।

JDU कार्यालय के गेट पर नोटिस।
JDU कार्यालय के गेट पर नोटिस।

पटना के बोरिंग रोड स्थित बोरिंग रोड स्थित बंधन बैंक के 16 कर्मचारियों में 3 पॉजिटिव पाए गए हैं, 3 अन्य की भी सेहत खराब है। 6 कर्मचारी सेल्फ आइसोलेशन में हैं। लेकिन, बैंक में अभी भी कामकाज चल रहा है। जमुई लोक शिकायत निवारण कार्यालय के एक कर्मचारी की पटना में मौत हो गई है। कोरोना से जमुई में यह चौथी मौत है। बांका के शंभूगंज में कोरोना से एक शख्स की मौत हुई है। यहां एक दिन पहले ही 21 कोरोना मरीज मिले हैं।

RJD कार्यालय के बाहर लगा ताला।
RJD कार्यालय के बाहर लगा ताला।

बुधवार को सिर्फ पटना में 11 मौत

कोरोना ने बिहार प्रशासनिक सेवा (BAS) के एक अधिकारी की बुधवार को जान ले ली थी। 16 साल की बच्ची और BAS अधिकारी के साथ अब तक 11 मौतें बुधवार को सिर्फ पटना में हो चुकी है। । इनमें PMCH में 4, NMCH और AIIMS में 3-3 और पारस अस्पताल में एक की मौत शामिल है। इससे पहले CID इंस्पेक्टर की मौत सामने आ चुकी थी। इसके साथ ही पॉजिटिव केस में भी मंत्री मदन सहनी के अलावा प्रधान सचिव चैतन्य प्रसाद, S सिद्धार्थ जैसे बड़े नाम सामने आ चुके हैं। IPS बलराम चौधरी भी कोरोना संक्रमित पाए गए हैं।

होम आइसोलेशन में हैं मुख्य सचिव

मंत्री मदन सहनी होम आइसोलेशन में इलाज करा रहे हैं। वहीं मुख्य सचिव अरुण कुमार सिंह भी होम आइसोलेशन में हैं। गृह विभाग के अपर मुख्य सचिव चैतन्य प्रसाद और IPS बलराम चौधरी पटना AIIMS में इलाज करा रहे हैं। जबकि, वित्त विभाग के प्रधान सचिव डॉ.एस सिद्धार्थ होम आइसोलेशन में हैं।

शवदाह गृहों में लाशों की भरमार

बुधवार को प्रदेश में 21 लोगों की जान चली गई। शवदाह गृहों में लाश की भीड़ लगी दिख रही है। हर दिन औसतन 5 लोगों की मौत कोरोना से हो रही है। पिछले 14 दिन में मौत का यह आंकड़ा काफी तेजी से बढ़ा है। अप्रैल महीने में एक्टिव मरीजों की संख्या तेजी से बढ़ी है। यह संख्या इस माह में 23 हजार के पार हो गई है। बुधवार को 24 घंटे में 4183 नए मामले जुड़ने के बाद यह संख्या 23724 हो गई है। प्रदेश में अब तक कुल 295171 लोग अब तक पॉजिटिव हो चुके हैं, जिसमें 26795 लोगों ने कोरोना को मात दी है। इसमें 1651 लोगों की जान चली गई है।

खबरें और भी हैं...