पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Local
  • Bihar
  • Patna (Bihar) Coronavirus Cases Latest Update | Bihar Corona Outbreak Cases District Wise Today News; Bhagalpur Begusarai East Champaran Gaya Purnia

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

बिहार में कोरोना:24 घंटे में 7870 नए मामले, सिर्फ पटना में 1898 संक्रमित; NMCH में पटना के 3 संक्रमितों की मौत, AIIMS में 2 मौतें

पटनाएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक

बिहार में कोरोना संक्रमण की रफ्तार तेजी से बढ़ रही है। 24 घंटे में राज्य भर में 7870 नए मामले आए हैं। इनमें पटना का आंकड़ा डराने वाला है। सिर्फ पटना में 24 घंटे में 1898 कोरोना संक्रमित मिले हैं। सबसे चिंता की बात यह है कि रिकवरी रेट कम हो गया है। शनिवार को पटना के NMCH में 2 महिला और एक पुरुष मरीज की मौत हो गई। दोनों महिलाओं की उम्र 60 और 48 वर्ष थी जबकि पुरुष मरीज की उम्र 55 साल थी। तीनों पटना के विभिन्न इलाकों के रहने वाले थे। AIMS पटना में भी दो की मौत हुई है।

शनिवार को कोरोना की भयावहता को देखते हुए राज्यपाल फागू चौहान के नेतृत्व में ढाई घंटे तक सर्वदलीय बैठक चली। राजभवन सचिवालय में VC के जरिए बैठक हो रही थी। बैठक के बाद नेता प्रतिपक्ष तेजस्वी यादव ने कहा कि सरकार को 30 सुझाव दिए हैं। उन्होंने यह भी कहा कि कोरोना संक्रमण को रोकने में सरकार पूरी तरह से फेल है। किसी को मुंह दिखाने लायक भी नहीं है। उधर, बांका में एक ASI की कोरोना से मौत हो गई। जबकि, जमुई में सदर अस्पताल में काम करने वाले स्वास्थ्यकर्मी की बहन की जान चली गई। वहीं, अब कोरोना की वैक्सीन विशेष गाड़ियों के अलावा निजी गाड़ियों से भी ले जाई जा रही हैं।

BMP-2 के ASI जियाउल की कोरोना से मौत की पुष्टि SP अरविंद कुमार गुप्ता ने की। कोरोना संक्रमित होने के बाद बेलहर सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में उसे भर्ती किया गया था। ऑक्सीजन लेवल कम होने की वजह से भागलपुर मायागंज अस्पताल रेफर कर दिया गया। लेकिन, बेड नहीं रहने की वजह से एंट्री नहीं मिली। बांका के DM सुहर्ष भगत ने मायागंज अस्पताल में भर्ती कराया। लेकिन, शुक्रवार की देर रात इलाज के दौरान हो गई है। मृतक मूलत: कैमूर का रहने वाला था। वहीं, जमुई की महिला का भी इलाज के दौरान मौत हो गई। पिछले 3 दिन से वह सदर अस्पताल में भर्ती थी। उसका भाई अस्पताल में ही स्वास्थ्यकर्मी है।

सर्वदलीय बैठक में चर्चा

CM नीतीश कुमार ने कोरोना को लेकर विपक्षी दलों के नेताओं की राय सर्वदलीय बैठक में ली। प्रदेश में लॉकडाउन, नाइट कर्फ्यू जैसी पाबंदियों पर सरकार ने चर्चा की। इस दौरान CM नीतीश कुमार के साथ डिप्टी CM तारकिशोर प्रसाद, डिप्टी CM रेणु देवी और शिक्षा मंत्री विजय चौधरी भी CM के साथ बैठक में दिखें। सर्वदलीय बैठक में नेता प्रतिपक्ष तेजस्वी यादव की ओर से 30 सुझाव दिया गया है।

तेजस्वी के 5 प्रमुख सुझाव

  • एक स्पेशल टास्क फोर्स का गठन किया जाए, जिसमें Epidemiologist, Public Health Experts और तमाम राजनीतिक दलों के प्रतिनिधि हों।
  • ऑक्सीजन और जरूरी दवाओं की निर्बाध सप्लाई चेन सुनिश्चित की जाए और उसकी कालाबाजारी पर कठोर कार्रवाई की जाए।
  • मोबाइल टीकाकरण की व्यवस्था की जाए। जिससे लोगों के घरों या मोहल्लों में जाकर बगैर संक्रमण के रिस्क के साथ टीका लगाया जा सके।
  • अस्पतालों में टीकाकरण और जांच की व्यवस्था अलग-अलग परिसरों में की जाए ताकि संक्रमण फैलाव का रिस्क न्यूनतम हो सके।
  • कोरोना जांच की व्यवस्था को सुगम और सुलभ बनाया जाए। अब भी लोगों को रिपोर्ट मिलने में 6-7 दिन लग रहे हैं। टेस्ट रिपोर्ट के इंतजार में ही कई लोग गंभीर हो जाते हैं।
सर्वदलीय बैठक के दौरान CM नीतीश कुमार।
सर्वदलीय बैठक के दौरान CM नीतीश कुमार।

रिकवरी रेट में भी गिरावट

शुक्रवार को कोरोना संक्रमित होने के 6253 नए मामले आए हैं, जबकि 23 संक्रमितों की जान चली गई । इसमें पटना मेडिकल कॉलेज में 11 संक्रमितों की मौत हुई है जबकि नालंदा मेडिकल कॉलेज में 9 लोगों की जान गई है। पटना एम्स में भी इलाज के दौरान 3 संक्रमितों की जान चली गई। मौत और संक्रमण के बीच रिकवरी रेट में तेजी से गिरावट आ रही है। शुक्रवार को रिकवरी रेट 1.22 % घटी है।

खतरनाक होती जा रही संक्रमण की रफ्तार
पटना में शुक्रवार की देर रात तक 1364 नए मामले आए। गया में 24 घंटे के भीतर 590 नए मामले आए। वहीं भागलपुर में 386 नए मामले आए हैं। मुजफ्फरपुर 393, बेगूसराय में 257, औरंगाबाद में 182, भोजपुर 142, पूर्वी चंपारण 144, गोपालगंज में 153, जहानाबाद में 139, मधेपुरा में 92, मुंगेर में 173, नालंदा में 117, नवादा में 100, पूर्णिया में 137, रोहतास में 169, सहरसा में 115, समस्तीपुर 103, सारण में 248, समस्तीपुर में 147, वैशाली में 117 और पश्चिमी चंपारण में कुल 151 नए मामले आए हैं। इन जिलों में संक्रमण की रफ्तार तेजी से बढ़ रही है।

निजी गाड़ियों से पुलिस की सुरक्षा में ले जाए जा रहे टीके

बिहार में कोविड वैक्सीन अब विभिन्न जिलों के लिए निजी वाहनों से पुलिस की सुरक्षा में ले जाए जा रहे हैं। पहले विशेष गाड़ियों से ही वैक्सीन ले जाने की व्यवस्था थी। शनिवार को NMCH से कई जिलों के लिए वहां की पुलिस की सुरक्षा में टीके ले जाए गए।

पटना के NMCH में वैक्सीन ले जाने के लिए पहुंची सारण पुलिस की गाड़ी।
पटना के NMCH में वैक्सीन ले जाने के लिए पहुंची सारण पुलिस की गाड़ी।

उधर, पटना सिटी की मालसलामी के प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र में कोरोना जांच करने वाले सभी स्वास्थ्यकर्मी संक्रमित हो गए हैं। सबकी जांच रिपोर्ट पॉजिटिव आने के बाद प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र में कोरोना जांच का काम बंद कर दिया गया है।

खबरें और भी हैं...

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव - आर्थिक स्थिति में सुधार लाने के लिए आप अपने प्रयासों में कुछ परिवर्तन लाएंगे और इसमें आपको कामयाबी भी मिलेगी। कुछ समय घर में बागवानी करने तथा बच्चों के साथ व्यतीत करने से मानसिक सुकून मिलेगा...

और पढ़ें