• Hindi News
  • Local
  • Bihar
  • Only those coming from 11 cities including Mumbai, Surat will stay in quarantine centers, trucks will be seized if laborers are carried

लॉकडाउन / मुंबई, सूरत समेत 11 शहरों से आने वाले ही क्वारैंटाइन सेंटरों में रहेंगे, मजदूर ढोए तो जब्त होंगे ट्रक

पटना: अपने गांव जाने के लिए पिकअप वैन में सवार होते प्रवासी। पटना: अपने गांव जाने के लिए पिकअप वैन में सवार होते प्रवासी।
X
पटना: अपने गांव जाने के लिए पिकअप वैन में सवार होते प्रवासी।पटना: अपने गांव जाने के लिए पिकअप वैन में सवार होते प्रवासी।

  • देश के बाकी शहरों से आने वाले प्रवासियों को प्रखंड मुख्यालयों में रजिस्ट्रेशन करने के बाद घर भेज दिया जाएगा
  • पकड़े गए वाहनों को जब्त कर उसके ड्राइवर और मालिक के खिलाफ मोटर वाहन अधिनियम के तहत कार्रवाई की जाएगी

दैनिक भास्कर

May 23, 2020, 12:30 PM IST

पटना. लॉकडाउन के चलते देशभर से प्रवासी बिहार लौट रहे हैं। पहले राज्य सरकार ने प्रवासियों को 21 दिन तक ठहराने के लिए ब्लॉक स्तर पर क्वारैंटाइन सेंटर बनाया। इन सेंटरों में अभी करीब आठ लाख लोग रह रहे हैं। प्रवासियों की संख्या बढ़ी तो पंचायत स्तर पर क्वारैंटाइन सेंटर बनाए गए। 

अब राज्य सरकार ने फैसला किया है कि देश के 11 शहरों से आने वाले प्रवासी मजदूरों को ही ब्लॉक स्तर के क्वारैंटाइन सेंटर में रखा जाएगा। सूरत, अहमदाबाद, मुंबई, पुणे, दिल्ली, गाजियाबाद, फरीदाबाद, गुड़गांव, नोएडा, कोलकाता और बेंगलूरू में कोरोना का संक्रमण अधिक है। इसके चलते यहां से आने वाले प्रवासियों को 14 दिन तक क्वारैंटाइन सेंटर में रखा जाएगा। अगर 14 दिन में कोरोना के लक्षण नहीं मिले तो उन्हें घर जाने दिया जाएगा। घर जाने वाले प्रवासी को सात दिन होम क्वारैंटाइन में रहना होगा। देश के बाकी शहरों से आने वाले प्रवासियों को प्रखंड मुख्यालयों में रजिस्ट्रेशन करने के बाद घर भेज दिया जाएगा। 

मजदूर ढोए तो जब्त किए जाएंगे ट्रक
राज्य सरकार ने सूबे में ट्रक समेत मालवाहक वाहनों से प्रवासी मजदूरों और यात्रियों के परिवहन पर रोक लगा दी है। परिवहन विभाग ने सभी जिलों के डीएम और एसपी को मालवाहक वाहनों से प्रवासी मजदूरों की यात्रा पर तत्काल रोक लगाने का निर्देश दिया है। पकड़े गए वाहनों को जब्त कर उसके ड्राइवर और मालिक के खिलाफ मोटर वाहन अधिनियम के तहत कार्रवाई की जाएगी। राज्य के सीमावर्ती जिलों के चेकपोस्ट पर जांच के बाद ही मालवाहक वाहनों को प्रवेश दिया जाएगा। विभाग ने यह निर्देश पिछली दिनों भागलपुर में मालवाहक वाहन से लौट रहे नौ प्रवासी मजदूरों की दुर्घटना में हुई मौत के बाद जारी किया है। विभाग ने सभी जिलों के डीएम और एसपी को तत्काल इस पर रोक लगाने का निर्देश दिया है।

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना