• Hindi News
  • Local
  • Bihar
  • Bihar Coronavirus Vaccination Drive Aged Above 45 Update; Mangal Pandey And His Wife Receive COVAXIN COVID 19 Vaccine

बिहार में 45+ वालों का टीकाकरण शुरू:स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडेय ने पत्नी के साथ IGIMS में ली वैक्सीन, बिहार में फ्री है- जरूर लें

पटना2 वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
IGIMS में कोरोना वैक्सीन लेते स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडेय और उनकी पत्नी। - Dainik Bhaskar
IGIMS में कोरोना वैक्सीन लेते स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडेय और उनकी पत्नी।

कोरोना वॉरियर्स से लेकर बुजुर्ग-बीमार तक की कैटेगरी में टीकाकरण के बाद अब पहली बार सामान्य नागरिकों के लिए वैक्सीनेशन की शुरुआत हो चुकी है। 45 साल से अधिक के लोगों के लिए कोरोना वैक्सीनेशन की शुरुआत बिहार में स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडेय और उनकी पत्नी उर्मिला पांडेय ने IGIMS में इसकी पहली डोज लेकर की। वैक्सीन लेने के बाद स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि बिहार में वैक्सीन फ्री है, इसलिए 45 साल से ज्यादा वाले सभी लोगों को तेजी से आगे आना चाहिए। कोविड-19 वैक्सीन लेने के बाद भी लोगों को कोरोना को लेकर तमाम तरह की सावधानियां बरतनी चाहिए। मास्क का इस्तेमाल रेगुलर करना चाहिए और दो गज की दूरी भी बनाकर रखें। उन्होंने कहा कि लोग अनावश्यक यात्रा से बचें और जिन लोगों को वैक्सीन लेने की गाइडलाइन सरकार ने जारी की है, वे सभी वैक्सीन जरूर लें। कहा कि दवाई के साथ कड़ाई अपनाने से ही हम कोरोना को हरा सकते हैं।

गार्डिनर रोड अस्पताल में 4 काउंटर
शहर के गार्डिनर रोड अस्पताल में 4 काउंटर बनाए गए हैं। एक काउंटर हाईकोर्ट कर्मियों के लिए है। अस्पताल के अधीक्षक डॉ. मनोज कुमार ने बताया कि पहले 400-500 मरीज हर दिन वैक्सीन ले रहे थे। अब 45 पार वाले भी आ रहे हैं। इसलिए अब यहां प्रतिदिन वैक्सीन लेने वालों की संख्या 600 या उससे पार हो सकती है। क्या सीनियर लोगों के लिए वैक्सीन लेने की अलग व्यवस्था है? इसके जवाब में उन्होंने कहा कि 60 से ऊपर वालों और 45 पार लोगों को एक ही जगह टीका दिए जा रहे हैं। गार्डिनर रोड में जगह की कमी है। कहा कि सीनियर सिटीजन का ख्याल रखा जा रहा है। उन्होंने बताया कि अभी 45 पार वाले और 60 पार वाले लोगों की संख्या 50-50 है।

3 बजे के बाद शुरू होगा रजिस्ट्रेशन; पूरा प्रोसेस जानिए

आम लोगों ने जाहिर की खुशी
गार्डिनर रोड अस्पताल में वैक्सीन लेने पहुंचे 48 वर्षीय संजय सिन्हा पटना हाईकोर्ट में एडवोकेट हैं। उन्होंने भास्कर से बताया कि हम इंतजार कर रहे थे कि कब हमें टीका लेने का मौका मिलेगा। जब सरकार ने यह तय कि 45 पार वाले भी वैक्सीन ले सकते हैं तब मैं भी वैक्सीन लेने आ गया। मैं खुश हूं। घर के बाकी 45 पार के लोग भी बारी-बारी से वैक्सीन लेंगे। 52 साल के राजेश प्रसाद ने बताया कि वे भी इंतजार में थे। इसलिए पहले दिन ही गार्डिनर रोड अस्पताल पहुंचे हैं।

खबरें और भी हैं...