पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

नई बिल्डिंग में शिफ्ट हुआ बिहार का डायल 100:30 लाइन पर 3 शिफ्टों में 100 पुलिसकर्मी रहते हैं ऑन ड्यूटी, 38 जिलों से कॉल की सुविधा

पटनाएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक

पटना में चल रहा बिहार पुलिस का डायल 100 अब एक नई बिल्डिंग में शिफ्ट कर गया है। नई बिल्डिंग पटना पुलिस कार्यालय के कैंपस में पुलिस अस्पताल के बगल में बनाई गई है। यहां के हर टेलीफोन में डिस्प्ले लगा हुआ है। जिस पर आने वाले हर इनकमिंग कॉल का नंबर डिस्प्ले होता है। यहां तीन शिफ्ट में करीब 100 पुलिस कर्मचारी ड्यूटी करते हैं। राज्य के सभी जिलों से लोग डायल पर कॉल करते हैं।

पहले ट्रैफिक SP के बिल्डिंग में चल रहा था डायल 100 का कार्यालय।
पहले ट्रैफिक SP के बिल्डिंग में चल रहा था डायल 100 का कार्यालय।

पटना पुलिस का बैक बोन है डायल 100

बुधवार को नई बिल्डिंग का उद्घाटन पटना रेंज के IG संजय सिंह ने किया। उनके साथ SSP उपेंद्र कुमार शर्मा और सभी सिटी SP, ग्रामीण SP मौजूद थे। इस मौके पर पटना रेंज के IG ने बताया कि डायल 100 पहले से एक्टिव है। पहले ट्रैफिक SP के बिल्डिंग में चल रहा था। अब नई बिल्डिंग में शिफ्ट किया गया है। बिहार पुलिस भवन निर्माण विभाग की तरफ से इस नई बिल्डिंग को बनाया गया है। डायल 100 पटना पुलिस का बैक बोन है।

डायल 100 की नई बिल्डिंग में काम करते पुलिसकर्मी।
डायल 100 की नई बिल्डिंग में काम करते पुलिसकर्मी।

अभी और होगा अपग्रेड

क्राइम, उसकी रिपोर्टिंग और उसे सॉल्व करने में काफी मदद मिलती है। आने वाले समय में इसे विस्तार किया जाएगा। इसके लिए मुख्यालय को प्रस्ताव भेजा हुआ है। धीरे-धीरे इसे और अपग्रेड किया जाएगा। ERSS सिस्टम है, इसी के तहत डायल 100 और 112, इसे मर्ज किया जा रहा है। भविष्य में डायल 100 पूरी तरह से इसमें मर्ज कर जाएगा। जब तक यह पूरी तरह से मर्ज नहीं हो जाता है, तब तक डायल 100 चालू रहेगा। वर्तमान में 30 लाइन है, जिस पर डायल 100 के कॉल्स आ रहे हैं। तीन शिफ्ट में करीब 100 पुलिस कर्मचारी इसमें ड्यूटी कर रहे हैं। राउंड द क्लॉक उनकी तैनाती रहती है।

कॉन्फ्रेंस कॉल की भी सुविधा

पटना का यह डायल 100 पूरे बिहार को कवर करता है। राज्य के किसी भी जिले से लोग कॉल करेंगे तो यहीं आएगा। हर टेबल पर एक फोन डायरेक्टरी दी गई है, जिसमें बिहार के सभी थानों के नंबर लिखे हुए हैं। यहां से जरूरत के अनुसार कांफ्रेंस कॉल भी कराई जाती है। परेशान व्यक्ति को संबंधित थाना के पदाधिकारी से बात कराई जाती है। हमारी पुलिसिंग के लिए डायल 100 बहुत जरूरी था। नया भवन बनना एक अच्छी पहल है। आने वाले समय में इसे और बेहतर बनाया जाएगा।

खबरें और भी हैं...

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव - आज की स्थिति कुछ अनुकूल रहेगी। संतान से संबंधित कोई शुभ सूचना मिलने से मन प्रसन्न रहेगा। धार्मिक गतिविधियों में समय व्यतीत करने से मानसिक शांति भी बनी रहेगी। नेगेटिव- धन संबंधी किसी भी प्रक...

और पढ़ें