पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Hindi News
  • Local
  • Bihar
  • Bihar Doctor Protest Against Baba Ramdev Hospitals Opds Closed, Excluding Emergency Services

बिहार में बाबा रामदेव के खिलाफ डॉक्टर सड़कों पर:PMCH सहित जिले के अस्पतालों में बंद कराई OPD, इलाज के लिए भटकते रहे मरीज

पटना/गया2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
काउंटर बंद होने के बाद भी PMCH की OPD में रजिस्ट्रेशन के लिए मरीजों की भीड़। - Dainik Bhaskar
काउंटर बंद होने के बाद भी PMCH की OPD में रजिस्ट्रेशन के लिए मरीजों की भीड़।

बिहार में बाबा रामदेव के खिलाफ आक्रोशित डॉक्टर शुक्रवार को सड़क पर उतरे। सुबह से ही इमरजेंसी सेवा छोड़ सभी सरकारी और प्राइवेट अस्पतालों की OPD को बंद करवा दिया। PMCH में रजिस्ट्रेशन काउंटर पर सुबह साढ़े आठ बजे से ही मरीजों की भीड़ बढ़ गई थी।

500 से अधिक मरीज रजिस्ट्रेशन कराने पहुंचे थे, लेकिन IMA के डॉक्टरों ने रजिस्ट्रेशन काउंटर बंद करवा दिया। इस दौरान मरीजों की भीड़ के बीच अफरातफरी मच गई। इस भीड़ में किसने-किसको संक्रमित किया, पता नहीं। हड़ताल करने वाले डॉक्टर भी सोशल डिस्टेंसिंग के नियम को तोड़ रहे थे।

बता दें कि IMA की राष्ट्रीय कार्यकारिणी के आह्वान पर पूरे देश में OPD सेवा को ठप किया गया है। इस बंदी में IMA को डॉक्टरों के कई संघ ने समर्थन किया है। हड़ताल के दौरान OPD को सुबह साढ़े 8 बजे से लेकर दोपहर साढ़े 12 बजे तक बंद रखा गया। इससे पहले गांधी मैदान स्थित IMA भवन के पास डॉक्टरों ने बाबा रामदेव की गिरफ्तारी की मांग को लेकर प्रदर्शन किया।

सदर अस्पताल, गया में काउंटर खुलने के इंतजार में खड़े मरीज।
सदर अस्पताल, गया में काउंटर खुलने के इंतजार में खड़े मरीज।

गया में भी दिखा डॉक्टरों की हड़ताल का असर

गया में डॉक्टरों की हड़ताल की वजह से दोपहर तक सन्नाटा पसरा रहा। योग गुरु रामदेव के विरोध में जिले भर के डाक्टरों ने अपनी नाराजगी शुक्रवार को OPD बंद कर जताई। हालांकि डॉक्टर अस्पताल में अपनी ड्यूटी पर मौजूद रहे, लेकिन OPD में नहीं आए। सभी डॉक्टरों ने काला बिल्ला लगाकर अपना विरोध जताया। इमरेजेंसी सेवा सुचारू रूप से चलती रही। सरकारी अस्पतालों में OPD शुरू नहीं होने से अस्पताल के बाहर मरीजों व तीमारदारों की भीड़ लगी रही।

IMA ने बैठक के बाद लिया फैसला

IMA मुख्यालय में सभी राज्य के अध्यक्ष एवं राज्य सचिवों की बैठक हुई है। बैठक में निर्णय लिया गया है कि बाबा रामदेव के अपमानजनक वक्तव्यों एवं चिकित्सकों के विरूद्ध हो रही हिंसा के विरोध (प्रोटेस्ट) में 18 जून 2021 शुक्रवार को सुबह 8.30 से दोपहर 12.30 बजे तक पूरे देश में सभी निजी एवं सरकारी चिकित्सीय संस्थानों में OPD सेवाएं बंद रहेंगी।

IMA के ओपीडी बंदी के आह्वान पर भाषा के दोनों गुटों के साथ रेजिडेंट डॉक्टर एसोसिएशन, जूनियर डॉक्टर नेटवर्क के साथ लगभग सभी संगठनों ने IMA को समर्थन दिया है। डॉ सुनील कुमार का कहना है कि बंदी की सफलता को लेकर पूरी रणनीति बनाई गई है। इस पर काम शुरू हो गया है। लगभग 4 घंटे तक ओपीडी को बंद रखा जाएगा। कोरोना का समय है इस कारण से इमरजेंसी सेवाएं बाधित नहीं होंगी।

खबरें और भी हैं...