पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Hindi News
  • Local
  • Bihar
  • Bihar Election 2020, Gaya Hot Seat Update; BJP MLA Prem Kumar Vs Congress Akhauri Onkar Nath Including 27 Candidates In Fray

हॉट सीट:पहले चरण में गया टाउन में होगा महामुकाबला, 27 प्रत्याशी हैं मैदान में, बांका में सबसे कम पांच उम्मीदवार

पटना8 महीने पहलेलेखक: मनीष मिश्रा
  • कॉपी लिंक
  • दोनों सीटों पर भाजपा के हैं विधायक, गया टाउन से लगातार 7 बार से प्रेम कुमार ही जीत रहे हैं
  • 71 विधानसभा सीटों के लिए कुल 1354 प्रत्याशियों ने किया है नामांकन, 1065 ही मैदान में टिक पाए

विधानसभा चुनाव के प्रथम चरण की सबसे हॉट सीट गया टाउन है। यहां 27 प्रत्याशी मैदान में हैं। भाजपा के मौजूदा विधायक प्रेम कुमार के सामने 26 प्रत्याशी हैं, जबकि अखौरी ओंकार नाथ कांग्रेस प्रत्याशी बनाए गए हैं। सबसे कम प्रत्याशियों वाली सीट की बात करें तो यह बांका है। यहां मात्र 5 प्रत्याशी मैदान में हैं। बांका सीट पर भी भाजपा का कब्जा है। यहां श्याम नरायण मंडल मौजूदा विधायक हैं जबकि राजद से जावेद अंसारी प्रत्याशी बनाए गए हैं।

प्रत्याशियों की ज्यादा संख्या से बढ़ती हैं मुश्किलें
गया टाउन में 27 प्रत्याशी होने से चुनौती बढ़ी है। यहां कुल 2.65 लाख वोटर हैं। इस सीट का इतिहास भी बड़ा रहा है। इस सीट को भाजपा का गढ़ बताया जाता है। इस सीट पर अब तक 11 चुनाव हुए हैं जिनमें सबसे अधिक 7 बार भाजपा ने जीत दर्ज की है। तीन बार कांग्रेस और एक बार जनता पार्टी ने इस सीट से सफलता पाई है। लगातार 7 बार से प्रेम कुमार ही इस सीट पर कब्जा जमाए हैं। राजनीतिक पंडित इस बार सीट का निर्णय मतदान के प्रतिशत पर निर्भर बता रहे हैं, लेकिन इस सीट के वोटिंग प्रतिशत का इतिहास अच्छा रहा है। 1990 में यहां सबसे ज्यादा 57.11% वोटिंग हुई थी। तब 62.46% महिलाओं और 53.02% पुरुषों ने वोट डाला था। इस बार कारेोना काल में वोट का प्रतिशत कम होने की आशंका है और प्रत्याशियों की संख्या भी अधिक है।

बांका में सिमट जाएगा मुकाबला
बांका में भाजपा के रामनरायण मंडल सीटिंग विधायक हैं। राजद के जावेद अंसारी से इस चुनाव में उनकी सीधी लड़ाई है। कुल 2.47 लाख वोटरों को पांच प्रत्याशियों में अपना विधायक चुनना है। हालांकि भाजपा के प्रत्याशी रामनारायण मंडल पांच बार से विधायक हैं। जावेद इकबाल अंसारी राजद से अक्टबूर 2005 और 2010 में विधायक बने। इससे पहले जनता दल से जावेद इकबाल अंसारी 1995 में विधायक बने थे। बांका में वर्ष 2015 में 54.6 प्रतिशत वोट पड़े थे। इस सीट पर अब तक सबसे ज्यादा 67.7 प्रतिशत वोटिंग 1985 के चुनाव में रही है। कोरोना काल में मतदान का प्रतिशत अब तक का सबसे कम हो सकता है।

प्रथम चरण में कहां कितने प्रत्याशी
प्रथम चरण के लिए 71 विधानसभा सीटों पर कुल 1354 प्रत्याशियों ने नामांकन किया है लेकिन मात्र 1065 ही मैदान में टिक पाए हैं। 289 प्रत्याशियों का चुनाव लड़ने का सपना अधूरा रह गया है। 26 स्क्रूटनी में बाहर कर दिए गए।

खबरें और भी हैं...