पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Local
  • Bihar
  • Bihar Government Order Of Closing Stadium, Gym And Museums Till 16 May Withdrawn By Art Culture Department

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

अभी खुले रहेंगे स्टेडियम-जिम-म्यूजियम:कला-संस्कृति विभाग ने 16 मई तक बंदी वाले निर्देश 24 घंटे में वापस लिए, वजह- फैसले के लिए CMG है अधिकृत

पटनाएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
विभाग के निर्देश के बाद बिहार म्यूजियम को भी आज आम लोगों के लिए बंद कर दिया गया था। - Dainik Bhaskar
विभाग के निर्देश के बाद बिहार म्यूजियम को भी आज आम लोगों के लिए बंद कर दिया गया था।
  • विभाग ने अपने स्तर से जारी कर दिए थे निर्देश, इसलिए लेना पड़ा वापस

बिहार में खेलकूद से जुड़े सभी स्थानों, जिम को बंद करने, सभी म्यूजियम में आम लोगों की इंट्री पर 16 मई 2021 तक रोक लगाने वाले निर्देशों को वापस ले लिया गया है। सरकार के कला, संस्कृति व युवा विभाग ने शुक्रवार 16 अप्रैल को इससे जुड़े दो निर्देश जारी किए थे। 24 घंटे के अंदर ही आज 17 अप्रैल को इन दोनों निर्देशों को वापस भी ले लिया गया है। बीते दो दिनों में यह चारों निर्देश छात्र एवं युवा कल्याण के निदेशक संजय सिन्हा के हस्ताक्षर के साथ जारी किए गए हैं। विभाग के प्रधान सचिव रवि परमार ने भी भास्कर ने इन निर्देशों को वापस लिए जाने की पुष्टि की है। हालांकि उन्होंने इसके पीछे कोई वजह नहीं बताई है।

क्या थे वो निर्देश, जिनपर विभाग ने बदला फैसला

16 अप्रैल को कला, संस्कृति व युवा विभाग ने राज्य में नई पाबंदियां लागू की थी। इसके तहत कई जगहों को बंद किया गया था। बिहार में बढ़ते कोरोना संक्रमण को रोकने के लिए राज्य के सभी संग्रहालयों में आम दर्शकों के प्रवेश पर तत्काल प्रभाव से 15 मई तक के लिए रोक लगा दी गई थी। इसके अलावा 16 मई तक राज्य के सभी आउटडोर-इंडोर स्टेडियमों, स्विमिंग पूल और जिम को भी बंद करने का निर्णय लिया गया था। साथ ही खेलकूद से जुड़ी सभी प्रतियोगिताओं और प्रशिक्षण के कार्यक्रमों पर भी रोक लगा दी गई थी।

म्यूजियम बंद करने का निर्देश।
म्यूजियम बंद करने का निर्देश।
म्यूजियम खुले रखने वाला निर्देश।
म्यूजियम खुले रखने वाला निर्देश।
स्टेडियम-जिम बंद करने का निर्देश।
स्टेडियम-जिम बंद करने का निर्देश।
स्टेडियम-जिम खुले रखने का निर्देश।
स्टेडियम-जिम खुले रखने का निर्देश।

निर्देशों को वापस लेने की वजह बता रहा है भास्कर

भास्कर को मिली जानकारी के अनुसार कला, संस्कृति व युवा विभाग को अपने निर्देश इसलिए वापस लेने पड़े, क्योंकि आपदा काल में ऐसे फैसले लेने के लिए क्राइसिस मैजमेंट ग्रुप (CMG) अधिकृत है। मुख्य सचिव की अध्यक्षता में बने इस ग्रुप में सभी अहम विभागों के प्रधान सचिव होते हैं। यह अधिकारी ही बैठक में चर्चा के बाद पाबंदियों से जुड़े फैसले लेते हैं। शुक्रवार को कला, संस्कृति व युवा विभाग ने अपने स्तर से निर्देश जारी कर दिए थे। इसलिए इन्हें वापस लेना पड़ा। आज शनिवार को दोनों निर्देशों को वापस ले लिया गया है।

आज ही हुई सर्वदलीय बैठक, CM ने कल फैसले की बात कही

बिहार में आज ही राज्यपाल ने सर्वदलीय बैठक बुलाई थी जिसमें CM नीतीश कुमार, नेता प्रतिपक्ष तेजस्वी यादव समेत सभी दलों के प्रमुख नेताओं ने हिस्सा लिया। वीडियो कांफ्रेसिंग से हुई इस बैठक में सभी दलों ने ताजा हालात पर अपने सुझाव दिए। तेजस्वी यादव ने 30 सुझाव दिए तो BJP ने वीकेंड लॉकडाउन लगाने की बात कही। मीटिंग के बाद CM नीतीश कुमार ने कहा कि कल हमलोग सभी जिलों के DM के साथ बैठक करेंगे। उसके बाद जो भी निर्णय लिया जाएगा, उसे दोपहर बाद हम प्रेस कांफ्रेंस कर बता देंगे।

खबरें और भी हैं...

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव - आज की स्थिति कुछ अनुकूल रहेगी। संतान से संबंधित कोई शुभ सूचना मिलने से मन प्रसन्न रहेगा। धार्मिक गतिविधियों में समय व्यतीत करने से मानसिक शांति भी बनी रहेगी। नेगेटिव- धन संबंधी किसी भी प्रक...

और पढ़ें