दिवाली पर घटे पेट्रोल-डीजल के दाम:केंद्र के बाद नीतीश सरकार ने भी कम की कीमत; जानिए कितने रुपए की मिलेगी राहत

पटनाएक वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
बिहार सरकार ने पेट्रोल-डीजल की कीमत करने का ऐलान किया है। - Dainik Bhaskar
बिहार सरकार ने पेट्रोल-डीजल की कीमत करने का ऐलान किया है।

केंद्र सरकार के बाद अब बिहार सरकार ने भी जनता को दिवाली के दिन बड़ा तोहफा दिया है। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने ट्विटर पर इसका ऐलान किया है। उन्होंने जानकारी दी है कि राज्य में डीजल की कीमतों में 3.90 रुपए और पेट्रोल की कीमत में 3.20 रुपए की कमी की गई है।

केंद्र सरकार के ऐलान के ठीक एक दिन बाद दिवाली के तोहफे के तौर पर मुख्यमंत्री नीतीश कुमार बिहार में पेट्रोल-डीजल की कीमत करने का ऐलान किया है। असल में ये कमी राज्य स्तर पर वैट की दरों में की गई कमी की वजह से हुई है।

केंद्र सरकार ने कल ही पेट्रोल में पांच रुपए और डीजल की कीमत में 10 रुपए की कटौती की थी। अब राज्य सरकार ने भी पेट्रोल और डीजल की कीमतों में कटौती करने की घोषणा की है। इस तरह से बिहार में उपभोक्ताओं के लिए पेट्रोल की कीमत में 8.20 रुपए और डीजल की कीमत में 13.90 रुपए कमी हुई है।

UP सहित कई राज्यों ने दामों में की है कमी

बिहार से पहले त्रिपुरा, असम, गोवा, कर्नाटक और UP ने भी राज्य में पेट्रोल, डीजल पर वैट की दर कम कर अपने उपभोक्ताओं को राहत देने की कोशिश की है। केंद्र सरकार ने बुधवार को पेट्रोल में पांच रुपए लीटर तो डीजल पर 10 रुपए लीटर उत्पाद शुल्क कम कर दिया था। इसके बाद कई राज्यों ने भी कदम उठाए हैं। अब बिहार भी अपने राज्य के लोगों को राहत देने वाले राज्यों में शामिल हो गया है। केंद्र और राज्य सरकारों की कटौती के बाद पेट्रोल की कीमत 105 रुपए के आसपास आ जाएगी। इसके साथ ही डीजल की कीमत 90 रुपए के आसपास होगी।

खबरें और भी हैं...