पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Hindi News
  • Local
  • Bihar
  • Bihar Health Department Offers 7000 Rupess Per Shift To Specialist PG Doctors On Contract Basis

डॉक्टरों की भारी कमी, इसलिए अब ऑफर पर बहाली:तीन माह के लिए स्पेशलिस्ट PG को 7000 रुपए प्रति शिफ्ट मिलेंगे; बाकी स्टाफ को भी आकर्षक मानदेय

पटना4 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

कोरोना काल में डॉक्टरों की कमी पूरा करने के लिए बिहार का स्वास्थ्य विभाग अलग-अलग ऑफर दे रहा है। हर जिलों में डॉक्टरों और नर्सिंग स्टाफ की संख्या बढ़ाने के लिए आकर्षक मानदेय दिया जा रहा है। विशेषज्ञ PG, डिप्लोमा, MBBS, BSc नर्सिंग सहित अलग-अलग स्टाफ के लिए आकर्षक ऑफर हैं। विशेषज्ञ PG डॉक्टर को तो 7000 रुपए प्रति शिफ्ट देने की बात कही गई है। हालांकि विभाग ने यह भी स्पष्ट किया है कि यह ऑफर सिर्फ कोरोना काल के लिए है।

मंत्री ने दे दिया है निर्देश

स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडेय ने जिला पदाधिकारी, मेडिकल कॉलेज अस्पताल के अधीक्षक और प्राचार्य के अलावा सिविल सर्जन को इनकी नियुक्ति करने का निर्देश दिया है। यह नियुक्ति अस्थायी तौर पर तीन महीने के लिए ही होगी। स्वास्थ्य विभाग द्वारा जिलों में अस्थायी तौर पर विशेषज्ञ, PG डिप्लोमा, MBBS, BSc नर्सिंग सहित अलग-अलग नर्सिंग स्टाफ की नियुक्ति की जाएगी। चिकित्सक और नर्सिंग स्टाफ की संख्या बढ़ने से जहां कोरोना मरीजों का बेहतर उपचार होगा, वहीं चयनित कर्मियों को मानदेय भी मिलेगा।

यह ऑफर सिर्फ कोरोना काल में मान्य

मंगल पांडेय ने कहा कि मानदेय की दर कोरोनाकाल के लिए निर्धारित एक विशेष दर है। इस दर को किसी अन्य उद्देश्य के लिए मानक दर नहीं माना जायेगा। इसके अलावा लैब टेक्निशियन, वार्ड ब्वॉय, डाटा एंट्री ऑपरेटर, मल्टी टास्किंग स्टाफ की सेवा भी पहले के मुताबिक दरों पर मासिक आधार पर ली जा सकती है। आवश्यक कमी की संख्या का निर्धारण स्वास्थ्य विभाग द्वारा गठित समिति द्वारा किया जाएगा।

बढ़ते कोरोना से सरकार चिंतित

6 मई को राज्य में कुल 105024 लोगों की जांच कराई गई, जिसमें 15126 लोगों की रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। राज्य में अब कुल संक्रमितों की संख्या 6 मई तक 553803 हो गई है। जबकि, अब तक ठीक होने वाले मरीजों की संख्या 435574 हो गई है। 6 मई को राज्य में कुल 90 लोगों की मौत हुई है, जिससे अब तक मरने वालों की संख्या 3077 पहुंच गई है। राज्य में कोरोना को मात देने यानी रिकवरी रेट भी 78.6 पहुंच गई है।

खबरें और भी हैं...