पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Hindi News
  • Local
  • Bihar
  • Bihar Hotel Restaurant Covid Guidelines; Government Says Vaccine Mandatory For Waiters

होटलों में बिना टीका वाला नहीं होगा वेटर:खाद्य सुरक्षा विभाग की नई गाइडलाइन, बिना सर्टिफिकेट नहीं कर पाएंगे काम, कोरोना संक्रमण रोकने के लिए फैसला

पटना21 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
सांकेतिक तस्वीर। - Dainik Bhaskar
सांकेतिक तस्वीर।

सरकार ने होटल रेस्टोरेंट को लेकर अनलॉक-4 में कुछ छूट दी है। शर्त के साथ रेस्टोरेंट खोले जा रहे हैं। ऐसे में संक्रमण का खतरा कम करने के लिए खाद्य सुरक्षा विभाग ने नई गाइडलाइन जारी की है। अब ऐसे वेटर और कुक होटल रेस्टोरेंट में काम नहीं कर पाएंगे, जिसने कोरोना की वैक्सीन नहीं ली हैं।

होटल और रेस्टोरेंट को लेकर जारी आदेश में कहा गया है कि काम करने वाले सभी कर्मियों को अपना प्रमाण-पत्र मैनेजर के पास जमा करना होगा। होटल और रेस्टोरेंट प्रबंधन को कर्मचारियों की पूरी सूची विभाग को देनी होगी।

बिना वैक्सीनेशन वालों को काम नहीं

खाद्य सुरक्षा विभाग ने आदेश जारी किया है कि होटल में काम करने वाले कर्मचारियों का हर हालत में वैक्सीनेशन होना है। इसमें कहीं से कोई लापरवाही नहीं होनी चाहिए। कर्मचारियों को वैक्सीनेशन का प्रमाण पत्र होटल में जमा करना होगा और होटल रेस्टोरेंट इसका ब्यौरा विभाग को देगा। काम पर लगाने से पहले एक-एक कर्मचारी का वैक्सीनेटेड होना आवश्यक है।

राजधानी पटना में दी गई चेतावनी

राजधानी पटना में इसे लेकर चेतावनी दी गई है। खाद्य सुरक्षा अधिकारी अजय कुमार ने कोरोना संक्रमण को लेकर होटल रेस्टोरेंट के साथ फूड प्रोडक्ट बनाने वाले प्रतिष्ठानों को यह चेतावनी दी है कि हर हाल में कर्मचारियों को वैक्सीनेटेड कराएं। अगर जांच में बिना वैक्सीन लेने वाले कर्मचारी पाए गए तो संबंधित के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।

होटल और रेस्टोरेंट के साथ खाद्य पदार्थ बनाने वाली बड़ी फैक्ट्रियों को आदेश दिया गया है कि वैक्सीनेशन का प्रमाण पत्र देखने के बाद भी कर्मचारियों को काम पर लगाएं।

वेटर से लेकर कुक पर रहेगी पैनी नजर

खाद्य सुरक्षा विभाग ने कहा है कि वेटर से लेकर कुक तक सभी पर पैनी नजर रखी जाएगी। कुक कौन हैं कब काम पर लगाए गए हैं। कोरोना का टीका कब लिया और कहीं कोई परेशानी तो नहीं है। इसकी पूरी जानकारी रखी जाएगी। खाद्य सुरक्षा अधिकारी का कहना है कि ऐसी जानकारी को अगर छिपाई गई तो संबंधित के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। होटल रेस्टोरेंट को बंद भी कराया जाए सकता है।

कोरोना के संक्रमण का खतरा

होटल और रेस्टोरेंट में संक्रमण का खतरा होता है। यहां खाना पकाने से लेकर उसे सर्व करने में सावधानी नहीं की गई तो संक्रमण का खतरा हो सकता है। इस खतरे को लेकर ही खाद्य सुरक्षा विभाग की यह तैयारी है कि पूरी सावधानी के साथ फूड प्रोडक्ट को बनाया जाए और फिर उन्हें सर्व किया जाए।

खाद्य सुरक्षा विभाग का कहना है कि अगर किसी होटल रेस्टोरेंट में कोई शिकायत मिल रही है तो कस्टमर भी सीधा खाद्य सुरक्षा अधिकारी को फोन कर सकते हैं।

होटल में काम करने वाले वेटर और बावर्ची बिना टीका लगाए काम नहीं करने की चेतावनी भी इस कारण से दिया जा रहा है। पटना के खाद्य सुरक्षा अधिकारी अजय कुमार का कहना है कि होटल और रेस्टोरेंट वालों को यह प्रमाण कर्मचारियों का नाम पता और वैक्सीनेशन का पूरा डेटा विभाग में जमा करना होगा।

पटना में इसके लिए आदेश जारी कर दिया गया है। इसमें मनमानी करने वाले होटल रेस्टोरेंट को बंद कराया जाएगा। सरकार की गाइडलाइन का पूरी तरह से पालन होना है। इसमें मनमानी करने वालों पर कार्रवाई की जाएगी।

खबरें और भी हैं...