पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Hindi News
  • Local
  • Bihar
  • Bihar Khas Mahal Land Case; Minister Ramsurat Rai Says Government Given Land On Lease

12 जिलों में खास महल की जमीन का गलत इस्तेमाल:खास महल की जमीन का गलत इस्तेमाल कर रहे हैं तो सतर्क हो जाइए, कार्रवाई के लिए तैयार है भूमि सुधार विभाग, रिन्यूअल में भी होगी परेशानी

पटना3 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
रामसूरत राय, भूमि सुधार मंत्री। - Dainik Bhaskar
रामसूरत राय, भूमि सुधार मंत्री।

खास महल की जमीन से जुड़ा विवाद अक्सर सामने आता रहा है। इसके निबटारे के प्रयास में भूमि सुधार विभाग लगा हुआ है। विभाग के मंत्री रामसूरत राय ने कहा है कि पूरे बिहार में 12 जिलों में खास महल की जमीन है। सरकार ने लीज पर इस जमीन दी थी। जिन लोगों को लीज पर जमीन दी गई थी, उनके वंशज आज जमीन पर रह रहे हैं। उनकी जमीन की जांच कर फिर से रिन्यूअल किया जाएगा। उनको कोई दिक्कत नहीं आएगी। कुछ लोगों ने खास महल की जमीन को दूसरे को ट्रांसफर कर दिया है, कुछ ने अपने तरीके से किराए पर लगा दिया है और नेचर भी चेंज कर दिया गया है।

घर-आंगन की नापी होगी

रामसूरत राय ने कहा कि खास जमीन से जुड़ी समस्या से निबटने के लिए जांच कमेटी गठित की गई है। नोटिस देकर परमिशन लेते हुए यह देखा जाएगा कि जमीन पर क्या-क्या निर्माण कार्य किया गया है। घर- आंगन की इसकी नापी होगी। गाइडलाइन और हाईकोर्ट के निर्देशानुसार रिन्यूअल की प्रक्रिया जल्द शुरू की जाएगी।

इससे जुड़े कई तरह के मामले

जानकारी है कि कई जगहों पर लोगों ने खास महल की जमीन को लीज शर्त का उल्लंघन कर बेच दी है। सरकार ने न्यूनतम 30 साल से लेकर 99 साल और कुछ जगहों पर पीढ़ी दर पीढ़ी रिन्यूअल के आधार पर बंदोबस्ती की थी। लीज की अवधि खत्म होने, रिन्यूअल नहीं कराने और लगान जमा नहीं होने जैसे मामले इससे जुड़े हुए हैं।

पटना में 136.1085 एकड़ जमीन लीज पर है

सिर्फ पटना की बात करें तों यहां लगभग 137.3625 एकड़ खास महल भूमि में 136.1085 एकड़ लीज पर दी जा चुकी है। पटना जिला राजस्व विभाग के आंकड़ों के अनुसार पटना शहरी इलाके में 632 लीज धारक हैं।

खबरें और भी हैं...