पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

बिहार:लॉकडाउन के दौरान चलेंगे ट्रक, खुले रहेंगे ढाबा, बैठकर खाने की नहीं होगी अनुमति

पटना10 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
कोरोना के संक्रमण को रोकने के लिए सैनिटाइजेशन करता नगर निगम कर्मी। - Dainik Bhaskar
कोरोना के संक्रमण को रोकने के लिए सैनिटाइजेशन करता नगर निगम कर्मी।
  • निजी प्रतिष्ठान, निजी कार्यालय और सार्वजनिक परिवहन पूर्णत: बंद रहेंगे
  • किराने की दुकान, दवा दुकान और फल-सब्जी की दुकानें खुलेंगी

बिहार में तेजी से फैल रहे कोरोना संक्रमण को देखते हुए राज्य सरकार ने गांवों को छोड़कर पूरे प्रदेश में 16 से 31 जुलाई तक लॉकडाउन लागू करने का निर्णय लिया है।

सूचना एवं जनसंपर्क सचिव अनुपम कुमार ने कहा कि 16 जुलाई से 31 जुलाई 2020 तक राज्य मुख्यालय, जिला मुख्यालय, जिला अनुमंडल, प्रखंड मुख्यालय के साथ ही नगर निगम इलाके में लॉकडाउन लगाने का फैसला किया गया है। इस दौरान आवश्यक सेवाओं को छोड़कर सभी सेवाएं बंद रहेंगी।

अनुपम कुमार ने बताया कि 31 जुलाई तक लॉकडाउन की अवधि में निजी प्रतिष्ठानों, निजी कार्यालयों और सार्वजनिक परिवहन को पूर्णत: बंद किया गया है। आवश्यक एवं अनिवार्य सेवाओं से संबंधित प्रतिष्ठानों को इस आदेश की परिधि से बाहर रखा गया है। 

इस दौरान चिकित्सा सेवा, दूरसंचार सेवा, खाद्यान्न एवं किराने की दुकान, दवा दुकान, फल-सब्जी की दुकानें, डेयरी एवं इससे संबंधित प्रतिष्ठान, रसोई गैस एजेंसी, पेट्रोल पंप एवं सीएनजी स्टेशन, बैंकिंग एवं एटीएम, डाकघर एंव कुरियर सेवा, ई-कॉमर्स सेवाएं तथा प्रिंट एवं इलेक्ट्रॉनिक मीडिया इस आदेश से प्रभावित नहीं होंगे।

मोटर गैराज खुले रहेंगे
परिवहन सचिव संजय अग्रवाल ने बताया कि इस अवधि में मालवाहक वाहन, एंबुलेंस, आवश्यक एवं आपातकालीन सेवाओं से संबंधित वाहनों के परिचालन की अनुमति होगी। साथ ही सरकारी कार्यों में लगे वाहनों के परिचालन को भी इस आदेश की परिधि से बाहर रखा गया है। मोटर गैराज और सड़क के किनारे के ढाबा खुले रहेंगे, लेकिन वहां बैठकर खाने की अनुमति नहीं होगी। खाना पैक कराकर लोग अपनी गाड़ी खा सकते हैं।

संजय अग्रवाल ने बताया कि ट्रेन और हवाई जहाजों का परिचालन केंद्र सरकार के दिशा-निर्देश के अनुरूप पूर्ववत चलते रहेंगे। सार्वजनिक और निजी बसें नहीं चलेंगी। टैक्सी, ऑटोरिक्शा और हाथ रिक्शा के परिचालन की अनुमति होगी। 

कार्यालय एवं जिन गतिविधियों को लॉकडाउन से मुक्त रखा गया है, वहां तक आने-जाने के लिए निजी वाहनों के इस्तेमाल की अनुमति दी गई है। इसके लिए किसी पास की आवश्यकता नहीं होगी। वे सिर्फ अपने कार्यक्षेत्र से संबंधित पहचान-पत्र दिखाकर आवागमन कर सकेंगे।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- व्यक्तिगत तथा व्यवहारिक गतिविधियों में बेहतरीन व्यवस्था बनी रहेगी। नई-नई जानकारियां हासिल करने में भी उचित समय व्यतीत होगा। अपने मनपसंद कार्यों में कुछ समय व्यतीत करने से मन प्रफुल्लित रहेगा ...

    और पढ़ें