पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Local
  • Bihar
  • Bihar Ministers MLA MLC Vehicle Without HSRP Number Plate Violating SC Guidelines

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

सुप्रीम कोर्ट की अवमानना कर रहे MLA-मंत्री:बजट सत्र में 26 माननीय बिना HSRP की गाड़ियों से आए विधानमंडल, हमारे लिए रु 2500 जुर्माना

पटना2 महीने पहले

बजट सत्र के लिए विधान मंडल पहुंचने वाले बिहार के मंत्रियों, विधायकों और विधान पार्षदों पर अगर मोटर व्हिकल (MV) एक्ट के तहत जुर्माना लगाया जाता तो 2500 रुपए के हिसाब से 26 सदस्यों पर 65000 रुपए का जुर्माना तो हाई सिक्योरिटी रजिस्ट्रेशन प्लेट (HSRP) नहीं लगाने का ही लग जाता। बिना HSRP की गाड़ी लेकर सड़क पर निकलना सुप्रीम कोर्ट की अवमानना है। मतलब, बजट सत्र के लिए पहुंचे इन 26 माननीयों ने सुप्रीम कोर्ट की अवमानना करते हुए MV एक्ट का भी उल्लंघन किया और कोई कार्रवाई नहीं हुई। इन 26 माननीयों में से 7 की गाड़ी पर काला शीशा भी लगा हुआ था। MV एक्ट के तहत गाड़ियों के बाहरी डिजाइन में कोई बदलाव नहीं किया जा सकता, बंपर क्रैश गार्ड भी नहीं लगा सकते। सीट बेल्ट जरूरी है। शीशे पर ब्लैक फिल्म नहीं लगा सकते। स्टाइलिश नंबर प्लेट की परमिशन भी नहीं है। बिना नंबर की गाड़ी सड़क पर नहीं निकल सकती है।

देखिए, किन्होंने-कैसे किया नियमों को तार-तार
बिहार विधानसभा की कार्यवाही में शामिल होने के लिए वही माननीय नियम तोड़ते हुए पहुंचे, जिन पर बिहार के लिए कानून बनाने की जिम्मेदारी है। जिस सदन ने शराबबंदी जैसे सख्त कानून की नजीर पेश की, वहां सोमवार को बजट पेश होने से पहले सदन पहुंचे 26 माननीय विधायक MV एक्ट (मोटर व्हिकल एक्ट) तोड़ते हुए घुसे। नेता प्रतिपक्ष तेजस्वी यादव भी बिना हाई सिक्योरिटी रजिस्ट्रेशन प्लेट लगे ट्रैक्टर से ही विधानसभा पहुंच गई। एक विधायक की स्कॉर्पियों और दूसरे की इनोवा में तो नंबर प्लेट ही नहीं थी। सुप्रीम कोर्ट की बार-बार सख्ती के बाद बिहार में अप्रैल 2012 से स्टाइलिश नंबर प्लेट वाली गाड़ी पर 2500 रुपए के फाइन का नियम है। हाई सिक्योरिटी रजिस्ट्रेशन प्लेट जरूरी है। लेकिन, सोमवार को 26 विधायकों की गाड़ियों में हाई सिक्योरिटी प्लेट नहीं दिखी।

7 गाड़ियों ब्लैक फिल्म लगी हुई दिखी
गाड़ियों पर ब्लैक फिल्म लगाना गैरकानूनी है। इसके लिए 100/2 मोटर एक्ट 177 के तहत 500 रुपए फाइन लगता है। सोमवार को ब्लैक फिल्म लगाए विधानसभा पहुंची 7 गाड़ियों पर पुलिसकर्मियों ने ध्यान ही नहीं दिया।

बंपर क्रैश गार्ड 10 गाड़ियों पर था
मोटर एक्ट 1988 के सेक्शन 190-191 के तहत किसी भी गाड़ी में क्रैश गार्ड और बुल बार नहीं लगाया जा सकता, लेकिन सोमवार को 10 माननीयों के गाड़ी पर आगे-पीछे क्रैश गार्ड लगा था। सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय की रिपोर्ट के अनुसार क्रैश गार्ड की वजह से हादसों में मौतें ज्यादा होती हैं।

नवंबर में भी दिखाई थी तस्वीर, न सरकारी जागी न जमीर जागा
पिछले साल नवंबर में भी भास्कर ने अपने डिजिटल प्लेटफॉर्म पर इस मुद्दे को लाया था। 23 नवंबर 2020 को 213 माननीय विधायक MV एक्ट (मोटर व्हिकल एक्ट) तोड़ते हुए घुसे थे। लेकिन इसके बावजूद भी अब तक न सरकार जागी और न ही नियम तोड़ने वाले माननीयों का जमीर जागा।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- कुछ रचनात्मक तथा सामाजिक कार्यों में आपका अधिकतर समय व्यतीत होगा। मीडिया तथा संपर्क सूत्रों संबंधी गतिविधियों में अपना विशेष ध्यान केंद्रित रखें, आपको कोई महत्वपूर्ण सूचना मिल सकती हैं। अनुभव...

    और पढ़ें