पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

पासवान के ‘चिराग’ तले अंधेरा:18 जिलाध्यक्ष, 5 प्रदेश महासचिव समेत LJP के 208 नेता JDU में शामिल

पटना19 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

बिहार विधानसभा चुनाव में मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के नाम पर खड़े हुए जनता दल यूनाईटेड (JDU) के 35 प्रत्याशियों को लोक जनशक्ति पार्टी (LJP) के काटे वोट के कारण हार का सामना करना पड़ा था। परिणाम के पूरे 100 दिन बाद गुरुवार को LJP अध्यक्ष चिराग पासवान को नीतीश कुमार ने 'डबल सेंचुरी' की चोट दी है। बिहार में अबतक का सबसे बड़ा ‘हृदय परिवर्तन’ गुरुवार को LJP के 18 जिलाध्यक्षों और 5 प्रदेश महासचिवों समेत 208 नेताओं के JDU में शामिल होने के रूप में सामने आया। पटना के जदयू कार्यालय में पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष RCP सिंह ने सभी को पार्टी में शामिल कराने की औपचारिकता पूरी की। जदयू की ओर से प्रदेश अध्यक्ष उमेश कुशवाहा, महेश्वर हजारी और गुलाम रसूल बलियावी भी मौजूद थे। लोजपा से जदयू में गए कुछ मुख्य नेता हैं - केशव सिंह, दीनानाथ गांधी, रामनाथ रमन और पारसनाथ गुप्ता। 208 की संख्या में 18 जिलाध्यक्ष, 5 प्रदेश महासचिव और बाकी प्रकोष्ठों के अध्यक्ष व सचिव आदि स्तर के नेता हैं। केशव सिंह ही वो नेता हैं जिन्होंने सबसे पहले लोजपा के टूटने की बात कही थी। उन्होंने पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष चिराग पासवान से खुले तौर पर नाराजगी जताई थी।

जदयू में शामिल होते ही चिराग पर जांच की मांग

जदयू में शामिल होते ही पार्टी के प्रदेश महासचिव रहे रामनाथ रमन ने चिराग पासवान पर गंभीर आरोप लगाये। उन्होंने चिराग के पिता पूर्व केंद्रीय मंत्री रामविलास पासवान के निधन पर सवाल उठाया। कहा कि वे मरे नही हैं, बल्कि उनकी जान ली गई है। उन्हें दो महीने तक हॉस्पिटल में कैद करके रखा गया। इसकी जांच होनी चाहिए। इन मामलों की जांच हो जाए तो चिराग पासवान जेल में होंगे।

JDU कार्यालय में आयोजित मिलन समारोह।
JDU कार्यालय में आयोजित मिलन समारोह।

चिराग पर आरोप - जिद में पार्टी का बेड़ा गर्क किया

LJP के बागी नेता केशव सिंह ने आज हर महीने की 18 तारीख को LJP के टूटने का दावा किया है. उन्होंने कहा कि हर महीने की 18 तारीख को LJP कार्यकर्ता JDU में शामिल होंगे। इससे पहले उन्होंने कहा था कि चिराग पासवान, CM नीतीश कुमार को जेल भेजने की बात कहते रहे हैं, लेकिन वे तो खुद पार्टी फंड का घोटाला कर रहे हैं। CM नीतीश कुमार ने बिहार का विकास किया है। हमलोगों ने कभी नहीं चाहा कि NDA से अलग होकर चुनाव लड़ें, लेकिन चिराग पासवान ने अपनी जिद में पार्टी का बेड़ा गर्क किया है। चिराग पासवान के घर में भी टूट हो चुकी है। अब LJP के सभी सांसद भी टूटेंगे। MLA लगातार अशोक चौधरी के संपर्क में हैं। उन्हें को-ऑर्डिनेट किया जा रहा है।

कार्यकर्ताओं के साथ चिराग ने किया धोखा

केशव सिंह के अनुसार विधानसभा चुनाव में पहले चिराग पासवान ने कहा था कि जो नेता अपने क्षेत्र में 25 हजार सदस्य बनाएंगे और दो-दो लाख रुपए पार्टी में जमा करेंगे, उन्हें चुनाव में टिकट दिया जाएगा। लेकिन, जब चुनाव की बारी आई तो BJP के नेताओं को टिकट दे दिया। ये सब कुछ चिराग 'PK' के कहने पर कर रहे थे। जिन कार्यकर्ताओं ने अपना 20-20 साल का वक्त पार्टी को दिया, उसके साथ चिराग ने धोखा किया है। जब तक LJP के राष्ट्रीय अध्यक्ष रामविलास पासवान थे, तब तक वे पार्टी के हर कार्यकर्ता को साथ लेकर चलते थे, सबको मिलाकर चलते थे। लेकिन, चिराग पासवान में ऐसी बात नहीं है। वे जब अध्यक्ष बने तो उन्होंने नारा दिया था 'बिहार फर्स्ट ,बिहार फर्स्ट' लेकिन अब वो 'पैसा फर्स्ट, पंजाबी फर्स्ट' को ज्यादा तरजीह दे रहे हैं।

LJP बोली - JDU को मुबारक हों गद्दार

इधर JDU में गए नेताओं को पार्टी ने 'बिहार फर्स्ट बिहारी फर्स्ट' मुहिम के गद्दार कहा है। पार्टी के सांसद चंदन सिंह ने कहा कि इससे हमें कोई फर्क नहीं पड़ेगा। हमारी पार्टी में लोग विधायक बनते हैं और फिर मंत्री बनने के लालच में JDU में चले जाते हैं। हमलोगों को खुद पर भरोसा है।

1 मार्च को नीतीश का जन्मोत्सव मनाएगी JDU

इस दौरान JDU के राष्ट्रीय अध्यक्ष RCP सिंह ने कहा कि आगामी 1 मार्च को CM नीतीश कुमार का जन्मदिन है. इस दिन को पार्टी खास तरह से मनाएगी. इस दिन बिहार के सभी जिलों में सभी बूथों पर विशेष कार्यक्रम का आयोजन कर CM का जन्मोत्सव मनाया जाएगा।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आर्थिक दृष्टि से आज का दिन आपके लिए कोई उपलब्धि ला रहा है, उन्हें सफल बनाने के लिए आपको दृढ़ निश्चयी होकर काम करना है। कुछ ज्ञानवर्धक तथा रोचक साहित्य के पठन-पाठन में भी समय व्यतीत होगा। ने...

और पढ़ें