पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Hindi News
  • Local
  • Bihar
  • Bihar News; B.Ed Form Can Be Submitted By May 30, Entrance Test Will Be On June 15

B.Ed कैंडिडेट्स के लिए अच्छी खबर:अब 30 मई तक जमा करा सकेंगे फॉर्म, 15 जून को होगा एंट्रेंस टेस्ट; LNMU ने जारी की नई डेटशीट

पटना3 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
कोरोना की स्थिति और लॉकडाउन को देखते हुए माना जा रहा था कि परीक्षा की तिथि बढ़ सकती है। - Dainik Bhaskar
कोरोना की स्थिति और लॉकडाउन को देखते हुए माना जा रहा था कि परीक्षा की तिथि बढ़ सकती है।

बिहार के हजारों बीएड अभ्यर्थियों के लिए राहत की खबर है। बीएड एंट्रेंस की डेट को बढ़ा दिया गया है। अब अभ्यर्थी 30 मई तक फॉर्म जमा करा सकेंगे। प्रवेश परीक्षा 15 जून को ली जाएगी। बीएड परीक्षा को लेकर बनाए गए नोडल विवि एलएनएमयू के नोडल अधिकारी प्रो. अशोक कुमार मेहता ने शुक्रवार को बीएड रेगुलर 2 वर्षीय कोर्स को लेकर आयोजित होने वाली प्रवेश परीक्षा का संशोधित कार्यक्रम प्रकाशित कर दिया है।

कोविड-19 महामारी को देखते हुए कुलपति की अध्यक्षता में हुई ऑनलाइन सलाहकार समिति की बैठक में पूर्व में जारी की गई तिथि में बदलाव किया गया है। अब अभ्यर्थी 25 मई तक बिना फाइन के आवेदन जमा कर सकते हैं। जबकि, विलंब शुल्क के साथ 26 से 28 मई तक आवेदन स्वीकार किया जाएगा।

7 मई थी अंतिम तारीख, बढ़ाने की हो रही थी मांग

बिहार में राज्य स्तर पर B.ED एंट्रेस टेस्ट के लिए आवेदन की अंतिम तिथि शुक्रवार है। हालांकि, लगातार मांग हो रही थी कि इस तिथि को बढ़ाया जाए। कुल 33 हजार सीटों पर नामांकन के लिए परीक्षा और आवेदन की तिथि में बदलाव किया गया है।

पिछले दो सत्रों के स्नातक रिजल्ट पेडिंग हैं, ऐसे स्टूडेंट हो जाएंगे वंचित

निर्धारित शेड्यूल के अनुसार, नामांकन प्रक्रिया चलती है तो दो सत्रों के स्नातक स्टूडेंट इसमें नामांकन से वंचित हो जाएंगे। B.ED में वही स्टूडेंट नामांकन ले सकते हैं जो स्नातक पास हैं। सच यह है कि राज्य के कई विश्वविद्यालयों में पिछले दो सत्रों के स्नातक रिजल्ट अब तक पेंडिंग हैं।

अभी और बढ़ सकती है परीक्षा की तिथि

कोरोना की स्थिति और लॉकडाउन को देखते हुए परीक्षा की तिथि को फिलहाल 15 जून किया गया है। इसमें एक लाख अभ्यर्थियों के शामिल होने की संभावना है। इसलिए इसे 30 मई को संचालित करने में दिक्कत हो सकती है। परीक्षार्थियों को भी काफी मुश्किल होगी। इसलिए काफी संभावना है कि परीक्षा की तिथि अभी और आगे बढ़ सकती है।

खबरें और भी हैं...