सावधान... सुबह के मौसम में बीमारी का खतरा:कोहरा के कारण प्रदूषित हवा का अधिक दिखेगा असर, आसमान में छाए रहेंगे बादल

पटना8 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
कोहरा के कारण हवा सेहत के लिए और खतरनाक हो रही है। - Dainik Bhaskar
कोहरा के कारण हवा सेहत के लिए और खतरनाक हो रही है।

बिहार में मौसम में बदलाव और हवा में प्रदूषण का असर दिखने लगा है। कोहरा के कारण हवा सेहत के लिए और खतरनाक हो रही है। ऐसे में सावधानी से ही बचाव संभव है। मौसम विभाग के मुताबिक, अगले 48 घंटे तक स्थिति ऐसे ही बनी रहेगी। प्रदूषण नियंत्रण विभाग ने भी हवा में प्रदूषण के स्तर को लेकर अलर्ट किया है।

मौसम विभाग के मुताबिक, अरब सागर पर बने कम दबाव के क्षेत्र का विस्तार बिहार, झारखंड होते हुए उत्तर प्रदेश के मैदानी इलाकों तक है। इसका सीधा प्रभाव बिहार में देखने को मिल रहा है। पटना, गया सहित बिहार के सभी हिस्सों में आसमान पर आंशिक बादल छाए हैं। साथ ही सुबह के समय आसमान पर कोहरा छाया रह रहा है। इस दौरान नदी, तालाब, खुले स्थानों पर दृश्यता 150 से 350 मीटर तक पहुंच जा रही है।

मौसम विभाग का कहना है कि बिहार में अगले 48 घंटे तक मौसम शुष्क बना रहेगा, जिससे पूर्व और उत्तर-पूर्व की तरफ से आने वाली हवाएं बिहार के सभी हिस्से में सामान रूप से पहुंचेंगी। इस मौसमी कारण से दिन-रात का तापमान में हवा की रफ्तार के मुताबिक उतार चढ़ावा होगा।

ठंड के साथ फॉग से बचाव

मौसम विभाग का कहना है कि बिहार में दिन का तापमान 28 से 30 डिग्री बना रहेगा, जबकि रात का तापमान स्थिर रहेगा। मौसम विभाग के मुताबिक, बंगाल की खाड़ी में सक्रिय निम्न हवा के दबाव के साथ ही पश्चिम बंगाल से तमिलनाडु तक ट्रफ रेखा का प्रभाव है। जिसकी वजह से बिहार के तटवर्ती क्षेत्रों में आसमान में बादल छाए रहने से आर्द्रता बढ़ेगी। इससे दिन में धूप निकलने के साथ ही हल्की गर्मी का एहसास होगा।

पटना में 7 वर्ष में सबसे सर्द रात

पटना में बुधवार को रात का पारा 14.4 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया है, जो 17 नवंबर 2014 के बाद सबसे कम रिकार्ड किया गया है। 2014 में अधिकतम तापमान 28 डिग्री और न्यूनतम तापमान 14 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया है। मौसम विभाग के मुताबिक, पटना में 6 से 11 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से रुक-रुक करके हवाएं चल रही है और हवा के झोंके की रफ्तार 14 किलोमीटर प्रति घंटे है। ऐसे में दिन में निकलने वाली धूप की वजह से कभी मौसम सर्द, तो कभी गर्म हो रहा है। मौसम विभाग के मुताबिक पटना में गुरुवार को कोहरे के साथ आसमान पर हल्के बादल छाए रहेंगे। इस दौरान अधिकतम तापमान 28 डिग्री और न्यूनतम तापमान 14 डिग्री सेल्सियस होने का अनुमान है।

कोहरा में बढ़ जाता है प्रदूषण का असर

मौसम विभाग के साथ प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड का कहना है कि हवा में प्रदूषण का स्तर मौसम के कारण खतरनाक हो जाता है। कोहरा में इसका अधिक असर देखने को मिलता है। बिहार में कोहरे का प्रकोप है और दीपावली के बाद हवा में प्रदूषण का स्तर भी बढ़ गया है। ऐसे में लोगों को सावधानी बरतनी होगी। सुबह मॉर्निंग वॉक पर निकलते समय मास्क का प्रयोग बेहतर होगा।

मौसम विभाग का कहना है कि कोहरा के कारण प्रदूषण काफी खतरनाक हो जाता है। इस समय कोहरा पड़ रहा है। सुबह अलर्ट रहने की जरूरत है। पटना के इंदिरा गांधी आयुर्विज्ञान संस्थान के चेस्ट रोग विशेषज्ञ डॉ मनीष शंकर का कहना है कि कोहरा के मौसम में नमी के कारण प्रदूषण फेफड़े तक पहुंचता है, जो काफी खतरनाक हो जाता है।

खबरें और भी हैं...