• Hindi News
  • Local
  • Bihar
  • Bihar News; Corona Vaccine Will Not Be Available To People Over 18 Years Of Age From May 1

18+ का इंतजार हुआ लंबा:अब 1 मई को नहीं लग पाएगी आपको वैक्सीन, केंद्र सरकार तय करेगी बिहार का डोज

पटना6 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
केंद्र सरकार की तरफ से राज्यों को वैक्सीन का अलॉट किया जाना है, जिसके बाद ही कोई डेट निर्धारित की जाएगी। - Dainik Bhaskar
केंद्र सरकार की तरफ से राज्यों को वैक्सीन का अलॉट किया जाना है, जिसके बाद ही कोई डेट निर्धारित की जाएगी।
  • वैक्सीन की डोज नहीं आने से राज्य सरकार ने बढ़ाया समय,
  • बिहार सरकार ने 1 करोड़ की मांग की थी, लेकिन नहीं मिली

18+ यानी 18 साल से अधिक उम्र वालों को वैक्सीन के लिए अभी और इंतजार करना पड़ेगा। वैक्सीन की डोज नहीं आने ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करने वालों की उम्मीदों पर पानी फिर गया है। अब राज्य सरकार का कहना है कि राज्यों का कोटा केंद्र सरकार ही अलॉट करेगी और उसके बाद ही वैक्सीनेशन की डेट तय की जाएगी। बिहार में 18+ के वैक्सीनेशन की पूरी तैयारी चल रही थी। 28 अप्रैल की शाम Co-Win पोर्टल पर ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन की शुरुआत होते ही बिहार में अधिक संख्या में 18 वर्ष से 45 वर्ष की उम्र वालों ने रजिस्ट्रेशन करा लिया है।

विभाग की चुप्पी, स्टॉक तक नहीं बताया

वैक्सीन के मामले में विभाग की चुप्पी बनी हुई है। विभाग न तो स्टॉक के बारे में बताता है और ना ही वैक्सीन की योजना को लेकर कोई जानकारी नहीं दे रहा है। हालांकि राज्य स्वास्थ्य समिति की तरफ से यह साफ कर दिया गया है कि 1 मई से 18 से 45 वर्ष के लोगों के टीकाकरण नहीं होगा। इसके लिए अभी तिथि का भी निर्धारण नहीं किया गया है। केंद्र सरकार की तरफ से राज्यों को वैक्सीन का अलॉट किया जाना है। इसके बाद ही कोई डेट निर्धारित की जाएगी।

एक करोड़ डोज की थी डिमांड, केंद्र ने कहा तय होगा कोटा

बिहार सरकार ने एक करोड़ डोज की डिमांड की थी लेकिन वैक्सीन नहीं मिल पाई। इस कारण से अब प्रदेश में 1 मई से 18 वर्ष से ऊपर वालों काे टीका के लिए इंतजार करना पड़ेगा। राज्य स्वास्थ्य समिति के ED मनोज कुमार का कहना है कि वैक्सीन की आपूर्ति नहीं होने के कारण ही एक मई से 18+ का टीकाकरण नहीं हो पाएगा। मांग एक करोड़ की है लेकिन अभी डोज निर्धारित नहीं हो पाया है। केंद्र से वैक्सीन की उपलब्धता नहीं होने के कारण ही एक मई से वैक्सीनेशन का काम 18+ वालाें को नहीं हो पा रहा है। केंद्र की तरफ से कोटा अलॉट होने के बाद ही वैक्सीनेशन की अगली डेट जारी होगी।

अब डेट के लिए होगी मशक्कत

28 अप्रैल को शाम 4 बजे से 18 से 45 वर्ष के लोगों के टीकाकरण के लिए Co-Win पोर्टल आरोग्य सेतु और उमंग एप पर ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन शुरू किया गया था। बिहार में अधिक से में टीका लेने वालों ने अपना रजिस्ट्रेशन करा लिया। रजिस्ट्रेशन के दौरान साइट और समय की ऑप्शन नहीं आया था। ऐसे में लोगों को काफी परेशानी भी हुई थी। इसके बाद भी अधिक संख्या में युवाओं ने अपना रजिस्ट्रेशन ऑनलाइन करा लिया था। रजिस्ट्रेशन के बाद अब बड़ी समस्या डेट और सेशन साइट को लेकर होगी। हालांकि, विभाग का कहना है कि इसके लिए भी लोगों को दिशा निर्देश जारी किया जाएगा, जिससे वैक्सीन लेने वालों को कोई समस्या नहीं आने पाएगी। विभागीय अधिकारियों की मानें तो केंद्र से वैक्सीन अलॉट होने के बाद जारी तिथि के हिसाब से वैक्सीनेशन का काम कराया जाएगा। बाकी इसका सामान्य टीकाकरण पर कोई असर नहीं पड़ेगा। जिनको दूसरी डोज लगनी है वह निर्धारित समय पर लगेगी और पहली डोज वाले भी 45 वर्ष से अधिक उम्र वाले अपना टीकाकरण आसानी से पास के सेंटर पर पहले की तरह करा सकेंगे।