पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Local
  • Bihar
  • Bihar News; Festival Type Environment In Beur Jail Patna From Today Onwards As Navratra And Ramzan Begins

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

पटना के बेऊर जेल में आज से त्योहारी माहौल:32 कैदी चैती छठ करेंगे; 175 मुस्लिम रखेंगे रोजा; इनमें महिला-पुरुष और 9 गैर मुस्लिम भी

पटनाएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
बेऊर में 9 हिंदू कैदी भी रख रहे रोजा, इनमें अधिकांश हत्या के आरोपी। - Dainik Bhaskar
बेऊर में 9 हिंदू कैदी भी रख रहे रोजा, इनमें अधिकांश हत्या के आरोपी।
  • इनमें हत्या, अपहरण, AK-47 मामलों में बंद अपराधी भी शामिल

चैत्र नवरात्र के साथ ही रमजान का महीना भी शुरू हो चुका है। कोरोना वायरस अलग ही कहर बरपा रहा है। इसी भीषण गर्मी और लू के बीच दो बड़े पर्व मनाए जाने हैं। चार दिनों के महानुष्ठान वाला चैती छठ और एक महीने का रमजान। हर दिन रोजा रखा जाएगा। दोनों ही पर्व का माहौल एक साथ पटना के बेउर स्थित सेंट्रल जेल में देखने को मिलेगा। यहां गैर मुस्लिम कैदी भी रोजा रख रहें है। इसके लिए जेल प्रशासन की तरफ से सभी को अनुमति भी मिल गई है। साथ ही दोनों ही पर्व को ध्यान में रखते हुए खास इंतजाम करने का आदेश भी दे दिया गया है।

पर्व के लिए जेल प्रशासन के हैं यह इंतजाम

जेल प्रशासन की तरफ से जो जानकारी मिली है, उसके मुताबिक कुल 32 कैदी इस बार चैती छठ करेंगे। इसमें 22 पुरुष और 10 महिला कैदी शामिल हैं। जेल प्रशासन इनके लिए नए कपड़े और पूजा के सामान उपलब्ध कराएगा। इसी तरह रोजा रखने वालों के लिए हर दिन जेल के अंदर विशेष इंतजाम इफ्तार के वक्त किए जाएंगे। जेल प्रशासन ने दावा किया है कि उनके तरफ से खाना, सेहरी और इफ्तार का विशेष तौर पर इंतजाम किया जाएगा। साथ ही रोजा रखने वालों को टोपी, कुरान शरीफ भी उपलब्ध कराए जाएंगे।

9 हिंदू कैदी भी रख रहे रोजा

इस बार 167 मुस्लिम पुरुष और 8 महिलाओं के साथ ही 9 गैर मुस्लिम कैदी भी रोजा रख रहे हैं। ये सभी हिंदू कैदी हैं। इनमें साकेत कुमार, संतोष कुमार, पवन मंडल, राजकिशोर यादव, विशाल कुमार, श्रवण कुमार, मिथलेश कुमार, सरूण कुमार और रंजीत सिंह नाम के कैदी शामिल हैं। इनमें अधिकांश कैदी हत्या के आरोप में जेल में बंद हैं। संतोष कुमार अपहरण, पवन मंडल मुंगेर में बरामद AK-47 और श्रवण कुमार दहेज हत्या के मामले में जेल में कैद है। बावजूद इसके फिजिकल डिस्टेंसिंग के साथ दोनों ही पर्व मनाने की इजाजत इन अपराधियों को मिली है।

खबरें और भी हैं...

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव - कुछ समय से चल रही किसी दुविधा और बेचैनी से आज राहत मिलेगी। आध्यात्मिक और धार्मिक गतिविधियों में कुछ समय व्यतीत करना आपको पॉजिटिव बनाएगा। कोई महत्वपूर्ण सूचना मिल सकती है इसीलिए किसी भी फोन क...

और पढ़ें