• Hindi News
  • Local
  • Bihar
  • Bihar News; First Corona Vaccine Will Be Given To IGIMS Worker Rambabu At 10:45 AM On 16th January

आउटसोर्स कर्मी ही आए काम:पहला टीका सफाईकर्मी रामबाबू, दूसरा लगेगा एम्बुलेंस ड्राइवर अमित को, दोनों बोले- डर नहीं लग रहा

पटनाएक वर्ष पहले
बिहार में पहला कोरोना टीका लेंगे रामबाबू (राइट) और अमित (लेफ्ट)।
  • कोरोना काल में मरीजों की सेवा में लगे रहने वाला सफाई कर्मी बनेगा मॉडल
  • सफाई कर्मी को पहली वैक्सीन देकर ‘सर्वे सन्तु निरामयाः’ का संदेश दिया जाएगा

बिहार में 16 जनवरी से कोरोना वैक्सीनेशन की शुरुआत हो रही है। बिहार में पहले दो टीके कोरोना काल के वारियर रहे सफाई कर्मियों को दिया जाएगा। इसके लिए IGIMS के दो सफाई कर्मियों का चयन कर लिया गया है। सफाईकर्मी रामबाबू को पहला टीका दिया जाएगा, जबकि इसी अस्पताल के एम्बुलेंस चालक अमित कुमार को दूसरा टीका दिया जायेगा। स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडेय ने आज यह जानकारी दी है।

रामबाबू के बाद कोरोना का दूसरा टीका अमित को लगेगा।
रामबाबू के बाद कोरोना का दूसरा टीका अमित को लगेगा।

कोई डर नहीं, कोई भ्रम नहीं

पहला कोरोना टीका लेने वाले रामबाबू पटना के खगौल के रहने वाले हैं। उनके परिवार में पत्नी और तीन बच्चे हैं। उन्होंने मीडिया को बताया कि पहला वैक्सीन उन्हें ही लगने जा रहा है, इससे बहुत ख़ुशी है। किसी तरह का कोई डर नहीं लग रहा है। कोई भ्रम नहीं है। पूरे कोरोनाकाल में अस्पताल में ड्यूटी किये हैं, अब जब बीमारी भगाने वाली वैक्सीन आ गयी है तो फिर क्या डरना। इसी तरह टीका लेने वाले दूसरे शख्स अमित कुमार IGIMS में एम्बुलेंस चालाक हैं। उन्होंने बताया कि दिल से डर हटा देंगे तो कोरोना रहेगा ही नहीं।

शुभ समय हो गया है तय, युद्ध स्तर पर तैयारी

16 जनवरी को वैक्सीनेशन के लिए शुभ घड़ी तय कर ली गई है। सुबह 10 बजकर 45 मिनट और 41 सेकेंड पर पहली वैक्सीन देने को लेकर तैयारी चल रही है।

यह होगा वैक्सीनेशन का बड़ा संदेश

वैक्सीन के हर पैकिंग बाक्स पर ‘सर्वे सन्तु निरामयाः’ का संदेश लिखा है। वैक्सीनेशन का भी यही संदेश होगा। बाक्स पर राष्ट्रीय ध्वज वाले तिरंगे रंग के झंडे के बीच में ‘सर्वे सन्तु निरामयाः’ का संदेश लिखा है। पूरा श्लोक 'सर्वे भवन्तु सुखिनः सर्वे सन्तु निरामयाः, सर्वे भद्राणि पश्यन्तु मा कश्चिद् दुःखभाग्भवेत्' है। इसका अर्थ है कि सभी सुखी होवें, सभी रोगमुक्त रहें, सभी मंगलमय घटनाओं के साक्षी बनें और किसी को भी दुःख का भागी न बनना पड़े। कोरोना काल में जान जोखिम में डालकर मरीजों की सेवा करने वाला सफाई कर्मी बड़ा कोरोना वारियर है। संक्रमण काल कोरोना से लड़ाई में वह बड़ी कड़ी रहे हैं। ऐसे ही सफाई कर्मी को पहला टीका देकर उनका मान बढ़ाने के साथ ‘सर्वे सन्तु निरामयाः’ का संदेश दिया जाएगा। वैक्सीनेशन के दौरान भी यही संदेश देकर लोगों को रोगमुक्त होने की कामना की जाएगी।

पटना AIIMS में कोविड वैक्सीनेशन का मॉक ड्रिल

इस बीच पटना AIIMS में शुक्रवार को टीका देने का मॉक ड्रिल किया गया। एक डमी सदस्य पर करोना का टीका देने का अभ्यास किया गया। AIIMS में कल 100 हेल्थवर्करों को टीका दिया जाएगा। AIIMS के निदेशक डॉ. पीके सिंह ने बताया कि इसके लिए सारी तैयारी पूरी कर ली गई है।

पटना AIIMS में मॉक ड्रिल के दौरान टीकाकरण का अभ्यास।
पटना AIIMS में मॉक ड्रिल के दौरान टीकाकरण का अभ्यास।

..

खबरें और भी हैं...