• Hindi News
  • Local
  • Bihar
  • Bihar News; In 20 Districts Of Bihar, Rain With Strong Wind, Thunder And Flashes Gave Relief From Alert For 48 Hours

रात में बारिश, दिन में गर्मी तोड़ रही रिकॉर्ड:बिहार के 20 जिलों में तेज हवा के साथ बारिश, 48 घंटे का अलर्ट

पटना3 महीने पहले

बिहार में मौसम के दो रंग हैं। प्री मानसून में जहां बारिश का रिकॉर्ड टूट रहा है, वहीं धूप भी प्रचंड हो रही है। राज्य में 24 घंटे के दौरान रिकॉर्ड तोड़ बारिश हुई लेकिन धूप पर इसका कोई खास असर नहीं पड़ा है। 25 जिलाें में हुई बारिश में पटना सहित 16 जिलों में सामान्य से अधिक बारिश रिकॉर्ड की गई है। मौसम विभाग ने आने वाले 24 घंटे में पश्चिमी बिहार के साथ दक्षिण बिहार के 20 से अधिक जिलों में बारिश का अलर्ट किया गया है।

वहीं मंगलवार की रात अचानक मौसम बदल गया। तेज हवा के साथ गरज और चमक के बीच बारिश होने लगी। पटना सहित राज्य के लगभग 20 जिलों में बारिश हुई। उत्तर बिहार में तो तेज हवा के कारण गई जिलों में पेड़ टूटने और बिजली के पोल उखड़ने की सूचना है।

मौसम विभाग ने गरज और चमक के दौरान घर से बाहर नहीं निकलने की अपील की है। ऐसे मौसम में प्राकृतिक आपदा को लेकर अलर्ट किया गया है।

16 प्रतिशत अधिक हुई बारिश

राज्य में 24 घंटे के दौरान कुल 78.8 एमएम बारिश हुई है, जबकि सामान्य बारिश का आंकड़ा 67.7 MM का है। मौसम विभाग का कहना है कि राज्य में 24 घंटे के दौरान सामान्य से 16 प्रतिशत अधिक बारिश रिकॉर्ड किया गया है। मौसम विभाग का कहना है कि बिहार में रेनफॉल का आंकड़ा नॉर्मल है, जबकि बारिश का क्षेत्रफल पूरा फैला हुआ है। ऐसे में मौसमी कारकों के कारण ही राज्य में अधिक बारिश हो रही है।

बक्सर से गुजर रही स्पेशल ट्रेन की AC बोगी पर गिरी बिजली
मंगलवार की देर रात बक्सर डुमराव के बीच स्पेशल ट्रेन पर बिजली गिरने से AC बोगी की एक विंडो के कांच में दरार पड़ गई। घटना के बाद यात्रियों के बीच अफरा-तफरी मच गई। लोग सहम गए। खिड़की के पास बैठे यात्रियों ने बताया कि बिजली के कड़कते ही एक झटका सा महसूस हुआ और खिड़की पर बिजली आ गिरी।

भोजपुरिया सुपर लिटिल स्टार आर्यन कुमार भी ट्रेन में बैठा था।
भोजपुरिया सुपर लिटिल स्टार आर्यन कुमार भी ट्रेन में बैठा था।

ट्रेन संख्या 09417 ADI PNBE स्पेशल ट्रेन की जिस खिड़की पर बिजली गिरी, उसकी खिड़की के पास भोजपुरिया सुपर लिटिल स्टार आर्यन कुमार भी बैठा हुआ थे। वो अपने अभिभावक सौरभ पाठक के साथ पटना किसी कार्यक्रम के लिए जा रहे थे।

गर्मी के बाद बारिश से बड़ी राहत

मंगलवार को सुबह से ही पटना के साथ दक्षिण बिहार के जिलों में उमस भरी गर्मी रही। शाम को हवा की रफ्तार बढ़ी तो मौसम विभाग ने बारिश का अलर्ट जारी कर दिया। मौसम विभाग ने पटना के साथ राज्य के पश्चिमी चंपारण, पूर्वी चंपारण, शिवहर, मुजफ्फरपुर, वैशाली, रोहतास, अरवल, जहानाबाद, गोपालगंज, सारण, भाेजपुर, सिवान, बक्सर सहित लगभग 20 जिलों में बारिश का अलर्ट जारी किया।

देर रात लगभग 11 बजे पटना में अचानक से गरज और चमक के साथ हवा की रफ्तार तेज हो गई। इसके बाद हल्की से मध्यम बारिश होने लगी। राज्य के दक्षिण बिहार के साथ उत्तर बिहार में भी मौसम का मिजाज बदला है, जिससे लोगों को गर्मी से काफी राहत महसूस हुई है। मौसम विभाग का कहना है कि बुधवार को भी मौसम का मिजाज बदला रहेगा।

गर्मी से मिल जाएगी थोड़ी राहत

सर्वाधिक अधिकतम तापमान 39.8 डिग्री डेहरी में दर्ज किया गया। राज्य में पूर्वी एवं दक्षिण पूर्वी हवा का प्रवाह हो रहा है। इसकी गति हमेशा 8 से 10 किमी प्रति घंटे की है। झारखंड के उत्तरी भाग में एक चक्रवाती परिसंचरण का क्षेत्र बना हुआ है। इन मौसमी कारकों के प्रभाव से अगले 24 से 48 घंटे के दौरान राज्य के कुछ स्थानों पर आकाशी बिजली और गरज के साथ आंधी व हल्की से मध्यम बारिश की संभावना है। मौसम विभाग का कहना है कि इससे दिन के तापमान में कोई बड़ा बदलाव नहीं होगा।

मौसम विभाग ने जिन जिलों में ऑरेंज अलर्ट जारी किया है वहां बुधवार को भरी का प्रभाव देखने को मिलेगा। मौसम विभाग का कहना है कि बारिश के कारण गर्मी से लोगों को काफी राहत मिल जाएगी।

बिहार में सामान्य से 16% अधिक हुई बारिश, जहां बारिश नहीं वहां चिलचिलाती धूप