पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Hindi News
  • Local
  • Bihar
  • Bihar News; In Bihar, The Mall Will Be Opened Only After The Full Vaccination Of The Employees, The Big Task Given To The Managers

बिहार में वैक्सीनेशन का नया फरमान:कर्मचारियों के फुल वैक्सीनेशन के बाद ही मॉल की होगी ओपनिंग, प्रबंधकोंं को दिया गया बड़ा टास्क

पटना3 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

बिहार में अब मॉल की ओपनिंग तभी होगी, जब वहां काम करने वाले कर्मचारियों का टीकाकरण हो जाएगा। कोरोना के खिलाफ चल रही लड़ाई में वैक्सीनेशन को लेकर नया फरमान जारी किया गया है। मॉल खोलने के पहले सभी प्रबंधकों को अपने कर्मियों का टीकाकरण सुनिश्चित कराना होगा। इसके लिए उन्हें पूरी रिपोर्ट देनी होगी। इसके साथ ही अन्य दुकानदारों को लेकर भी नया आदेश जारी किया गया है।

रिक्शा चालकों को किया जाएगा वैक्सीनेट

प्रशासन ने जो फरमान जारी किया है कि उसके मुताबिक अब एक मुहिम के तहत लोगों का टीकाकरण किया जाएगा। इसमें रिक्शा चालकों से लेकर फुटपाथ दुकानदार शामिल हैं। DM के आदेश में डिलीवरी ब्वॉय, सब्जी विक्रेता, पीडीएस डीलर, नाई, पंचायत प्रतिनिधि, ड्राइवर, खलासी, खिलाड़ी, रिक्शा चालक, फुटपाथ के दुकानदरों को विक्रेता आदि को टीकाकृत करने का बड़ा टास्क दिया गया है।

टीकाकरण के लिए हेल्पलाइन नंबर

जिला प्रशासन की तरफ से टीकाकरण से संबंधित किसी भी जानकारी के लिए हेल्पलाइन नंबर जारी किया गया है। प्रशासन का कहना है कि टीका केंद्र से लेकर वैक्सीनेशन से जुड़ी किसी भी जानकारी के लिए हेल्पलाइन नंबर पर कॉल किया जा सकता है। कोई भी व्यक्ति टीकाकरण से वंचित नहीं रहे। अभियान चलाकर ग्रामीण एवं शहरी क्षेत्र के प्रत्येक टारगेट ग्रुप का शत-प्रतिशत टीकाकरण कराने के लिए ही हेल्पलाइन बनाया गया है।

टारगेट ग्रुप को किया जाएगा चिह्नित

DM डॉ. चंद्रशेखर सिंह ने ग्रामीण एवं शहरी क्षेत्र के लिए टारगेट ग्रुप को चिन्हित करने तथा उसके साथ समन्वय स्थापित कर प्लान तैयार करने का निर्देश दिया है, जिससे टीकाकरण का 100 प्रतिशत लक्ष्य पूरा किया जा सके। डिलीवरी ब्वॉय, पीडीएस डीलर, सब्जी विक्रेता, नाई, पंचायत प्रतिनिधियों, खिलाड़ियों, ड्राइवर, खलासी सहित अन्य कई वर्ग को टारगेट कर टीकाकरण कराने का निर्देश दिया है।

जिलाधिकारी ने सब्जी विक्रेता संघ एवं पीडीएस डीलर संघ के प्रतिनिधियों के साथ अनुमंडल पदाधिकारी को समन्वय स्थापित करने तथा प्लान तैयार कर कार्य स्थल तय करने का निर्देश दिया है।

जिला परिवहन पदाधिकारी को निर्देश

ड्राइवर और खलासी को टीकाकृत करने के लिए जिला परिवहन पदाधिकारी को विभिन्न ट्रांसपोर्ट संघ के प्रतिनिधियों के साथ संपर्क स्थापित कर योजना बनाने का निर्देश दिया गया है। टीकाकरण से अब तक छूटे हुए पंचायत प्रतिनिधियों की सूची जिला पंचायत राज पदाधिकारी से तलब की गई है तथा वैसे पंचायत प्रतिनिधियों को टीकाकरण कराने के लिए प्रयास करने का निर्देश दिया है।

खेल संघ को लेकर निर्देश

विभिन्न खेल संघ के प्रतिनिधियों के साथ समन्वय स्थापित करने तथा उन्हें टीकाकृत करने के लिए कार्य स्थल एवं दिवस तय करने का निर्देश जिला खेल पदाधिकारी को दिया गया है। जिलाधिकारी ने कहा है कि कोरोना संक्रमण के इस दौर में टीकाकरण ही बचाव का सुरक्षित साधन है इसलिए टीका लेने से कोई भी व्यक्ति वंचित ना रहे।

सरकारी कर्मियों को लगा टीका

पटना जिला में 42679 सरकारी अधिकारियों एवं कर्मियों (18+ ,45+ ) को टीकाकृत किया गया है। भारत सरकार के कार्यालयों एयरपोर्ट, एनटीपीसी बाढ़, इनकम टैक्स डिपार्टमेंट, आईबी, पावर ग्रिड, आरबीआई, नाबार्ड, एसएसबी, सीआईएसएफ, सीआईएसएफ, आईओएल, रेलवे आदि के अधिकारियों एवं कर्मियों को उनके कार्यस्थल पर ही टीकाकरण करने का निर्देश दिया गया है।

राज्य सरकार के समाज कल्याण विभाग, शिक्षा विभाग, स्वास्थ्य विभाग, कृषि विभाग, सामाजिक सुरक्षा, आपदा प्रबंधन, जीविका, पटना नगर निगम आदि विभागों के अधिकारियों एवं कर्मियों को उनके कार्य स्थल पर ही टीका लगाने का निर्देश दिया गया है। हाई कोर्ट सिविल कोर्ट के भी न्यायाधीशों एवं अधिवक्ताओं को टीकाकृत किया गया है।

मलिन बस्तियों में फोकस

डीएम ने मलिन बस्तियों को फोकस करने तथा लोगों के बीच जागरूकता पैदा कर टीकाकरण करने का निर्देश दिया है। इसके लिए जिला कल्याण पदाधिकारी को प्लान तैयार कर सत प्रतिशत लोगों को टीकाकृत कराने का निर्देश दिया है। डीएम ने विशेष पहल करते हुए तथा आम लोगों की सुविधा का ध्यान रखते हुए हेल्पलाइन नंबर जारी किया है, जिसके द्वारा कोई भी व्यक्ति टीकाकरण से संबंधित आवश्यक जानकारी मिल सकती है। इसके लिए 6287590551 और 6287590552 नंबर पर संपर्क किया जा सकता है।

पटना में 264 साइट पर लगा टीका

पटना में गुरुवार को कुल 264 साइट पर टीका लगाया गया है। यहां कुल 13,94,530 लोगों को टीका दिया गया है। 18 से 44 वर्ष के 3,75,897 और 45+ के 4,29,996 लोगों को टीका लगा है। इसमें पहला डोज लेने वाले 10,51,095 और दूसरा डोज लेने वालों की संख्या 3,43,435 रही।

खबरें और भी हैं...