• Hindi News
  • Local
  • Bihar
  • Bihar News; Mercury Crosses 45 Degrees In Pre Monsoon, Rain Alert In 8 Districts With Heat Wave In 6 Districts

राजस्थान की तरह तप रहा बिहार!:प्री मानसून में पारा 45 डिग्री के पार, 6 जिलों में हीट वेव; 8 में बारिश का अलर्ट

पटना9 महीने पहले

बिहार में राजस्थान की तरह तप रहा है। प्री मानसून में भी पारा 45 डिग्री के पार है। एक तरफ बारिश और दूसरी तरफ हीट वेव का खतरा है। मौसम विभाग ने राज्य के 6 जिलों में हीट वेव और 8 जिलों में बारिश का अलर्ट किया है। आने वाले 24 घंटे में राज्य का अधिकतम तापमान 46 डिग्री के पार जा सकता है। मौसम विभाग ने बिहार में प्री मानसून के दौरान बदल रहे मौसम के मिजाज को लेकर लोगों को सावधान किया है।

24 घंटे में टूटा बारिश का रिकॉर्ड

मौसम विभाग के मुताबिक 24 घंटे में बारिश का रिकॉर्ड टूटा है। 24 घंटे के दौरान कटिहार के कदवा में भारी बारिश हुई है। यहां 142 एमएम बारिश रिकॉर्ड की गई है। यह प्री मानसून में यह सबसे अधिक है। इसके साथ ही पूर्णिया के डेंगरा घाट में 105 एमएम बारिश हुई है। पूर्णिया में भी 87.2 एमएम बारिश हुई है। राज्य के उत्तर पूर्व भागों के अधिकांश स्थानों उत्तर पश्चिम भागों के कुछ स्थानों और उत्तर मध्य एवं दक्षिण पूर्व भागों के एक दो स्थानों पर हल्की से मध्यम स्तर की बारिश हुई है।

मौसम विभाग का कहना है कि 24 घंटे के दौरान राज्य के दक्षिण पश्चिम भाग के बक्सर और औरंगाबाद में लू की स्थिति बनी रही। इस दौरान राज्य का सर्वाधिक अधिकतम तापमान 45.2 डिग्री औरंगाबाद में रिकॉर्ड किया गया।

बिहार में खराब मौसम के 3 बड़े कारण

  • राज्य के उत्तरी भागों में अभी भी पूर्वी और दक्षिण पूर्वी हवा का प्रवाह सतह से 0.9 किलो मीटर ऊपर तक बना हुआ है।
  • दक्षिणी भागों में पछुआ एवं दक्षिण पछुआ हवा का प्रवाह सतह से 1.5 किलो मीटर ऊपर तक बना हुआ है।
  • एक पूर्व पश्चिम ट्रफ रेखा उत्तर पश्चिम राजस्थान से पश्चिमी असम तक दक्षिणी उत्तर प्रदेश दक्षिणी बिहार और उप हिमालयी पश्चिम बंगाल से होकर समुद्र तल से 0.9 किमी ऊपर से गुजर रही है।

बारिश के साथ हीट वेव का अलर्ट

मौसम विभाग का कहना है कि पूर्वी और दक्षिण पूर्वी हवा के साथ दक्षिणी भागों में पछुआ और दक्षिण पछुआ हवा के साथ पूर्व पश्चिमी ट्रफ रेखा के प्रभाव के कारण अगले 24 घंटे में राज्य के बक्सर, कैमूर, रोहतास, मधुबनी, सुपौल, अररिया, किशनगंज और कटिहार जिले के एक दो स्थानों पर हल्की से मध्यम स्तर की बारिश का पूर्वानुमान है।

दूसरी तरह राज्य के दक्षिणी भागों के बक्सर, कैमूर, रोहतास, औरंगाबाद गया और नवादा जिले में लू की चलेगी। दिन के तापमान में अगले 48 घंटे में कोई खास परिवर्तन नहीं होगा इसके बाद तापमान में कमी देखी जा सकती है।