• Hindi News
  • Local
  • Bihar
  • Bihar News; Meteorological Department Issued Special Alert In Bihar, Monsoon Came From Darbhanga Instead Of Purnia

बिहार में मानसून...स्वागत है:बिहार में पूर्वी भाग होते हुए दरभंगा पहुंचा मानसून, देर रात पूरे बिहार को कवर करते हुए पूर्वी उत्तर प्रदेश में होगा दाखिल

पटना4 महीने पहले
मौसम विभाग के मुताबिक शनिवार को मानसून दरभंगा तक पहुंच गया है।

बंगाल की खाड़ी में सक्रिय मानसून पश्चिम बंगाल, झारखंड को पार करते हुए बिहार के जमुई, बांका, कटिहार होते हुए उत्तर मध्य हिस्से में स्थित दरभंगा तक पहुंच गया है। मानसून बिहार के पूर्वी हिस्से को कवर करते हुए दरभंगा पहुंचा है। मौसम विभाग के अनुसार मानसून की सक्रियता शनिवाार देर रात तक पूरे बिहार को कवर कर लेगी। देर रात में ही मानसून पूर्वी उत्तर प्रदेश में दाखिल हो जाएगा। मानसून की तीव्र गति बंगाल की खाड़ी में नमी और च्रकवाती हवाओं की वजह से है, जो मानसून को गति प्रदान करने में सहायक हुई है। मौसम विभाग के मुताबिक 13 साल बाद बिहार में समय से पहले मानसून आया है। इसके पूर्व 2008 में 8 जून को मानसून समय से पहले आया था। इस दौरान तेज बारिश के साथ ही तापमान में 3 से 9 डिग्री तक की गिरावट की संभावना है।

17 जून तक बनी रहेगी बारिश की स्थिति
बंगाल की खाड़ी में नमी और चक्रवाती हवाओं की वजह से बिहार में 24 घंटे पहले मानसून सक्रिय हो गया है। बिहार में मानसून की सक्रियता जून से सितंबर तक रहेगा। मौसम विभाग के मुताबिक इस दौरान सामान्य से अधिक बारिश होने का अनुमान है। इसके साथ ही मौसम विभाग ने बिहार के सभी हिस्सों में ब्लू अलर्ट जारी किया है। जिसके तहत तेज हवा के साथ ही वज्रपात, मध्य दर्जे की बारिश के आसार है। ये स्थिति 17 जून तक बनी रहेगी। फिलहाल बिहार के सभी हिस्सों में शनिवार को हुई मध्य और तेज बारिश की वजह से तापमान में 3 से 27 डिग्री सेल्सियस की गिरावट दर्ज की गई।

मौसम विभाग कब करता है मानसून आने की घोषणा..

मौसम विभाग सभी तरह की बारिश की गतिविधियों के आंकलन के बाद ही मानसून सेट होने की घोषण करता है। इसमें बादलों की स्थिति, हवा और अन्य दूसरे स्टेशनों पर होने वाली बारिश के साथ ही ट्रफ लाइन का बनना आवश्यक होता है। अभी मानसून उत्तरी सीमा यानी दीव, सूरत, नंदुरबार, रायसेन, दमोह, उमरिया, पेंड्रा रोड, बोलांगीर, भुवनेश्वर, बारीपदा, पुरुलिया, धनबाद, दरभंगा और पूर्व से होकर गुजर रहा है। मानसून तय समय से पहले आने के कारण काफी प्रभावी होगा।

पटना में आज सुबह से ही रुक-रुककर बारिश हो रही है।
पटना में आज सुबह से ही रुक-रुककर बारिश हो रही है।

राज्य में जारी है बारिश

मौसम विभाग का कहना है कि पूरे राज्य में मानसून के पूर्व बारिश काे लेकर अलर्ट किया गया है। शनिवार सुबह पटना, सीवान, नालंदा के साथ वैशाली में बारिश हुई। शुक्रवार को भी राज्य के 16 जिलों में बारिश हुई है। शुक्रवार को इटारही और सिसवन में 7 मिमी बारिश हुई, वहीं बेलहर में 6 मिमी और अधुवारा में 5 मिमी बारिश हुई है।

खबरें और भी हैं...