• Hindi News
  • Local
  • Bihar
  • Bihar News; Nandkishore Yadav And Prem Kumar, Who Missed Out As Ministers In Bihar, Got A Place In The National Executive

सरकार से बाहर, संगठन के अंदर:बिहार में मंत्री बनने से चूके नंदकिशोर यादव और प्रेम कुमार भाजपा राष्ट्रीय कार्यकारिणी में शामिल, पूर्व केन्द्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद भी शामिल

पटना2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

भारतीय जनता पार्टी ने अपनी नई राष्ट्रीय कार्यकारिणी की घोषणा कर दी है। इसमें बिहार के भी कई नेताओं को जगह मिली है। केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह और नित्यानंद राय के साथ ही सांसद रविशंकर प्रसाद और विधायक भागीरथी देवी को जगह मिली है।

बिहार सरकार के मंत्री मंगल पांडेय और सांसद गोपाल जी ठाकुर को राष्ट्रीय कार्यसमिति में विशेष आमंत्रित सदस्य के तौर पर शामिल किया गया है। इसके साथ ही पूर्व मंत्री प्रेम कुमार और नंदकिशोर यादव को भी विशेष आमंत्रित सदस्य बनाया गया है। ये दोनों नेता ऐसे हैं जिन्हें 2020 में बनी NDA की सरकार में मंत्रिमंडल में जगह नहीं मिली थी। अपनी-अपनी जातियों के दिग्गज नेता माने जानेवाले इन नेताओं को भाजपा की तरफ से मंत्रिमंडल में जगह नहीं दिए जाने के फैसले ने तब काफी चौंकाया था। बिहार से आने वाले भाजपा के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष राधामोहन सिंह के साथ ही झारखंड के पूर्व मुख्यमंत्री रघुवर दास को भी राष्ट्रीय कार्यकारिणी में जगह मिली है।

भाजपा शासित राज्यों के मुख्यमंत्री होते हैं पदेन सदस्य

भारतीय जनता पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा ने अपनी राष्ट्रीय कार्यकारिणी में 80 सदस्यों को रखा है। राष्ट्रीय कार्यसमिति के लिए विशेष आमंत्रित सदस्यों की संख्या 50 है। स्थायी आमंत्रित (पदेन) सदस्यों की संख्या 179 है। कार्यकारिणी में प्रमुख रूप से प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी, वरिष्ठ नेता लालकृष्ण आडवाणी, डॉ. मुरली मनोहर जोशी, केन्द्रीय मंत्री राजनाथ सिंह, अमित शाह, नितिन गडकरी और राज्यसभा में सदन के नेता केन्द्रीय मंत्री पीयूष गोयल शामिल हैं। साथ ही सभी पूर्व राष्ट्रीय अध्यक्ष और सभी राष्ट्रीय पदाधिकारी इसमें शामिल हैं। 179 स्थायी आमंत्रित सदस्यों में भाजपा शासित राज्यों के मुख्यमंत्री, उप-मुख्यमंत्री, विभिन्न विधान सभा और विधान परिषद में विधायक दल के नेता, पूर्व उप-मुख्यमंत्री, राष्ट्रीय प्रवक्ता, राष्ट्रीय मोर्चा अध्यक्ष, प्रदेश प्रभारी, सह प्रभारी, प्रदेश अध्यक्ष, प्रदेश संगठन महामंत्री शामिल हैं।

खबरें और भी हैं...