पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Local
  • Bihar
  • Bihar News; No Any Corona Guideline For Banks, All Staff Are Coming On Duty In Bihar

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

कोई गाइडलाइन नहीं, बैंक आ रहे 100% कर्मी:10 स्टाफ के संक्रमित होने के बाद आशियाना के एक बैंक को किया गया है सील, बोरिंग रोड ब्रांच में भी 3 पॉजिटिव

पटनाएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
पटना के आशियानानगर में बंधन बैंक को 2 दिनों के लिए सील कर दिया गया है। - Dainik Bhaskar
पटना के आशियानानगर में बंधन बैंक को 2 दिनों के लिए सील कर दिया गया है।

मंगलवार को पटना के आशियाना इलाके में बंधन बैंक की शाखा में उस समय अफरातफरी मच गई जब वहां के 10 कर्मचारी कोरोना संक्रमित पाए गए। इसके बावजूद इस शाखा में बाकी के कर्मचारी काम करते हुए पाए गए। फिर प्रशासन ने इस ब्रांच को दो दिनों के लिए सील कर दिया। यह तो एक बानगी है। ना जाने ऐसे कितने बैंक होंगे जिनके कर्मचारी संक्रमित तो होते हैं, लेकिन उसको छुपा लिया जाता है। खबर बाहर नहीं आती है। बैंक पहले की तरह चलता रहता है। अभी तक बिहार में बैंकों के लिए कोई कोरोना गाइडलाइन जारी नहीं की गई है। सभी ब्रांच में सौ फीसदी कर्मचारी रोज आ रहे हैं। ऐसे में ऑल इंडिया बैंक ऑफिसर्स एसोसिएशन (AIBOA), बिहार स्टेट कमेटी ने बिहार के मुख्यमंत्री को अपनी स्थिति से अवगत कराया है। एसोसिएशन ने कहा कि इस बार कोरोना की लहर में लोग बहुत जल्द संक्रमित हो रहे हैं। बैंक में लगातार लोगों का आना-जाना लगा रहता है, इसलिए परिस्थितियों को देखते हुए निर्णय लें।

बोरिंग रोड स्थित बंधन बैंक का कार्यालय।
बोरिंग रोड स्थित बंधन बैंक का कार्यालय।

बोरिंग रोड के बंधन बैंक में भी कोरोना विस्फोट
बोरिंग रोड स्थित बंधन बैंक के 16 कर्मचारियों में 3 पॉजिटिव पाए गए हैं, 3 अन्य की भी सेहत खराब है। 6 कर्मचारी सेल्फ आइसोलेशन में हैं। लेकिन, बैंक में अभी भी कामकाज चल रहा है। इसी इलाके में स्थित कोटक महिंद्रा बैंक में भी एक कर्मचारी को पॉजिटिव होने की खबर आ रही है। उधर, पटना से सटे बिक्रम में एक बैंक में कार्यरत 4 बैंककर्मी कोरोना पॉजिटिव हुए हैं।

AIBOA की ओर से CM को पत्र

AIBOA ने मुख्यमंत्री को लिखे आवेदन में कहा कि बैंकों का कार्यकाल 10 बजे से लेकर 2 बजे तक किया जाए। सिर्फ आवश्यक काम के लिए ही ग्राहकों को बैंक परिसर में प्रवेश की अनुमति हो। बैंक परिसर में प्रवेश के पूर्व निर्धारित मानकों का पालन अनावश्यक होना चाहिए। भीड़भाड़ और आवश्यक मानकों के प्रति पालन के लिए प्रशासनिक व्यवस्था की जाए। बैंकों की शहरी शाखाओं में 50 फीसदी कर्मियों की उपस्थिति हो और ग्रामीण तथा अर्ध शहरी शाखाओं को क्लस्टर के तहत सम-विषम तर्ज पर खोलने की व्यवस्था की जाए।

कई सुविधाओं की मांग

AIBOA ने आवेदन में लिखा है कि सामाजिक बचाव के लिए सैनेटाइजर, मास्क और अन्य साधन की व्यवस्था की जाए। जिन शाखाओं में संक्रमण के केस मिलते हैं उन्हें तत्काल सील किया जाए। कर्मियों के लिए आपातकालीन स्पेशल लीव की घोषणा की जाए। मौत या संक्रमण की अवस्था में कोरोना योद्धाओं के प्रावधान के अनुरूप मुआवजा, आपातकालीन अवकाश, समुचित चिकित्सा, रखरखाव का इंतजाम हो किया जाए।

बैंक के लिए कोई गाइडलाइन नहीं

पिछले साल बैंक के लिए अलग से गाइडलाइन जारी की गई थीं, जिसके तहत 50 फीसदी ही कर्मचारियों को बुलाया गया था। लेकिन इस बार अब तक कोरोना के इस लहर में सौ फीसदी कर्मचारी आ रहे हैं। सरकार की तरफ से इसको लेकर कोई गाइडलाइन जारी नहीं की गई है। बैंक कर्मी अपने संगठन से गुहार लगा रहे हैं कि वह कुछ करे। ऑल इंडिया बैंक ऑफिसर्स एसोसिएशन, जो पूरे बैंकों का प्रतिनिधित्व करता है, उसकी तरफ से बिहार के CM नीतीश कुमार को यह आवेदन लिखा गयी है। हालांकि अभी तक सरकार की तरफ से कोई दिशानिर्देश जारी नहीं किया गया है।

खबरें और भी हैं...

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव - आर्थिक स्थिति में सुधार लाने के लिए आप अपने प्रयासों में कुछ परिवर्तन लाएंगे और इसमें आपको कामयाबी भी मिलेगी। कुछ समय घर में बागवानी करने तथा बच्चों के साथ व्यतीत करने से मानसिक सुकून मिलेगा...

और पढ़ें