• Hindi News
  • Local
  • Bihar
  • Bihar News; Nomination Begins For Eleventh Phase Seats, Eighth Phase Of Polling On November 24

जहानाबाद और अरवल में हटी चुनावी आचार संहिता:ग्यारहवें चरण की सीटों पर नामांकन शुरू, 24 नवंबर को आठवें चरण का मतदान

पटना8 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
प्रतीकात्मक तस्वीर। - Dainik Bhaskar
प्रतीकात्मक तस्वीर।

बिहार पंचायत चुनाव के अंतिम ग्यारहवें चरण की चुनावी प्रक्रिया शुरू हो गई है। 11वें चरण में राज्य के 20 जिलों के 38 प्रखंडों में चुनाव होना है। ग्यारहवें चरण की सीटों पर नामांकन की प्रक्रिया 18 नवंबर को शुरू हो गई है। इस चरण में 12 दिसंबर को मतदान होना है, यहां 14 और 15 नवंबर को मतगणना है।

जहानाबाद और अरवल दो जिलों में खत्म हो गया पंचायत चुनाव

बिहार पंचायत चुनाव में शुरूआती 7 चरणों की चुनावी प्रक्रिया संपन्न हो चुकी है। 18 नवंबर को सातवें चरण के नतीजे भी जारी कर दिया गए हैं। इसी के साथ बिहार के दो जिलों अरवल और जहानाबाद में बिहार पंचायत चुनाव संपन्न हो चुका है। यहां सभी प्रखंडों के नतीजें भी जारी हो चुके हैं। पंचायती राज मामलों के विशेषज्ञ रघुवंश सिन्हा के मुताबिक नतीजे जारी होने के बाद नियमानुसार अब इन दोनों जिलों से चुनावी आचार संहिता खत्म हो गई है।

36 जिलों के 199 प्रखंड़ों में 4 चरणों में होगा चुनाव

पंचायत चुनाव में 7 चरणों की चुनावी प्रक्रिया खत्म होने के बाद अब आठवें से लेकर ग्यारहवें चरण की चुनावी प्रक्रिया जारी है। आनेवाले 4 चरणों में 36 जिलों के कुल 199 प्रखंडों में चुनाव होंगे। बाकी बचे चरणों में सबसे अधिक 55 प्रखंड़ों में आठवें चरण में चुनाव है। आठवें चरण की सीटों पर 24 नवंबर को मतदान होना है, फिलहाल यहां प्रचार का दौर जारी है। आठवें चरण की सीटों की तरह ही नवमें और दसवें चरण की सीटों पर अभी प्रचार का जबदस्त शोर सुनाई पड़ रहा है। ग्वारहवें चरण की सीटों पर 18 नवंबर से नामांकन की प्रक्रिया शुरू हो गई है और 24 नवंबर तक जारी रहेगी।