• Hindi News
  • Local
  • Bihar
  • Bihar News; Now Electricity Will Run In The Villages Of Bihar With Smart Prepaid Meter

अब बिहार के गांवों में मोबाइल हो गई बिजली:बत्ती के लिए पहले देना होगा पैसा, गांवों में स्मार्ट प्रीपेड मीटर की तैयारी

पटना2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

अब बिहार के गांवों में भी बिजली मोबाइल की तरह होने वाली है। शहर की तरह अब गांव में भी लाइट के लिए पहले पैसा देना होगा। बिहार के गांवों में अब स्मार्ट प्रीपेड मीटर लगाने की शुरुआत हो गई है। बिहार में 16 जून को नॉर्थ बिहार पॉवर डिस्ट्रीब्यूशन कंपनी लिमिटेड और सिक्योर मीटर्स लिमिटेड के बीच हुए करार में 30 माह में उत्तर बिहार के 5 जिलों में 26 लाख स्मार्ट प्रीपेड मीटर लगाने पर सहमति बनी है। आइए, जानते हैं कि गांवों में कैसे काम करेगा सेंटर।

इन जिलों में लगेगा प्रीपेड मीटर

  • सीतामढ़ी
  • शिवहर
  • पूर्वी चंपारण
  • पश्चिम चंपारण
  • मुजफ्फरपुर

दो फेज में स्मार्ट प्रीपेड मीटर

बिहार में स्मार्ट प्रीपेड मीटर इंस्टालेशन को दो फेज में बांटा गया है।।पहले फेज में शहरी क्षेत्रों में 8 लाख से ज्यादा स्मार्ट मीटर लगा कर बिहार इस मामले में देश में लगातार पहले स्थान पर बना हुआ है। अब गांवों में भी स्मार्ट प्रीपेड मीटर को लेकर बड़ी तैयारी की जा रही है। बिहार में 16 जून को करार के बाद अब दूसरे फेज की शुरुआत हो हो जाएगी। इस करार के तहत सिक्योर मीटर्स के द्वारा कुल 26 लाख स्मार्ट मीटर 30 महीने मे लगाए जाएंगे। सिक्योर मीटर्स द्वारा सीतामढ़ी, शिवहर, पूर्वी चंपारण, पश्चिम चंपारण के ग्रामीण इलाकों एवं मुजफ्फरपुर के ग्रामीण एवं शहरी इलाकों में स्मार्ट मीटर लगाने के लिए सर्वे का काम भी शुरु हो गया है। बिजली कंपनियों का दावा है कि जल्द ही स्मार्ट प्रीपेड मीटर लगाने की प्रक्रिया चालू हो जाएगी। इससे पहले 13 मई 2022 को साऊथ बिहार के कई ज़िलो जैसे भागलपुर शहर ,बांका ,जमुई एवं शेखपुरा के ग्रामीण क्षेत्र मे 10 लाख स्मार्ट मीटर लगाने का करार जीनस पावर के साथ किया गया था और काम भी काफी तेजी से चल रहा है।

मीटर लगाने के साथ होगी ऑडिट

ऊर्जा मंत्री बिजेंद्र प्रसाद यादव ने बताया कि स्मार्ट प्रीपेड मीटर लगाने की दिशा में बिहार पूरे देश को राह दिखा रहा है। आज का दिन ऐतिहासिक है क्योंकि स्मार्ट मीटर लगाने के लिए अभी तक का देश का यह सबसे बड़ा करार है। ऊर्जा विभाग के प्रधान सचिव एवं बिहार स्टेट पॉवर (होल्डिंग) कंपनी लिमिटेड के सी०एम०डी संजीव हंस ने कहा कि शहरी क्षेत्रों में स्मार्ट मीटर के प्रति उपभोक्ताओं को प्रतिक्रिया काफी सुखद एवं उत्साहजनक रही है और बिहार मे अब तक 8 लाख 29 हज़ार स्मार्ट प्रीपेड मीटर लग चुका है, आशा है कि ग्रामीण क्षेत्रों में भी लोगों का सहयोग मिलेगा। ऊर्जा विभाग के प्रधान सचिव ने नॉर्थ बिहार पॉवर डिस्ट्रीब्यूशन कंपनी लिमिटेड के MD प्रभाकर, सिक्योर मीटर्स के पदाधिकारियों एवं सीनियर प्रोटोकॉल ऑफिसर ख़्वाजा जमाल को ग्रामीण क्षेत्रों में स्मार्ट प्रीपेड मीटर के विषय में उपभोगताओं के बीच जागरूकता बढ़ाने एवं स्मार्ट मीटर लगाने के लिए कुशल प्रबंधन करने के लिए निर्देश दिया।