पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Local
  • Bihar
  • Bihar News; Over 150 BJP Leaders From Bihar Engaged In West Bengal Election 2021

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

बंगाल की लड़ाई में बिहारी:150 से ज्यादा नेता-कार्यकर्ता 57 सीटों पर झोंक रहे ताकत, BJP बंगाल जीती तो इन्हें बिहार में मिलेगा इनाम

पटनाएक महीने पहलेलेखक: शालिनी सिंह
  • कॉपी लिंक

बिहार BJP के लगभग 150 कार्यकर्ता, दो दर्जन से भी अधिक नेताओं के साथ बीते एक माह से बंगाल चुनाव में लगे हैं। बंगाल में रह रहे बिहारियों का वोट साधने के लिए कड़ी मेहनत कर रहे हैं। केंद्रीय नेतृत्व के निर्देश पर चुनाव में लगे इन नेताओं के लिए बंगाल की जीत सिर्फ पार्टी के लिहाज से महत्वपूर्ण नहीं है, बल्कि बिहार में भी उनके भविष्य को तय करेगी। BJP को सफलता मिली तो इन नेताओं को भी लाभ होगा। बिहार के इन नेताओं पर उत्तर बंगाल के 9 जिलों की 57 विधानसभा सीटों की जिम्मेवारी है। इनमें लोकसभा की 8 सीटें हैं। इन 8 में से 7 लोकसभा सीटों पर BJP को पिछले चुनाव में सफलता मिली थी।

बिहार में साइडलाइन हुए नेताओं के लिए बंगाल चुनाव है मौका

बंगाल चुनाव से सबसे ज्यादा उम्मीद उन नेताओं को हैं जिन्हें बिहार चुनाव में प्रदेश नेतृत्व की नापसंदगी का नुकसान उठाना पड़ा था। वे पूरे चुनाव के दौरान साइडलाइन थे। इनमें कई ऐसे हैं जिन्हें अपनी टिकट तक गंवानी पड़ी थी। ऐसे करीब 10 पूर्व विधायक फिलहाल बंगाल चुनाव में जोर-शोर से काम पर लगे हैं। सह संगठन महामंत्री रत्नाकर के नेतृत्व में बिहार से गए ज्यादातर नेता उत्तर बंगाल में लगे हैं। पूर्व विधायक प्रेम रंजन पटेल को को-आर्डिनेशन बनाया गया है। इन नेताओं पर चुनाव प्रबंधन की जिम्मेदारी है। घर-घर जाकर वोटरों के बीच BJP के काम-काज के प्रचार का जिम्मा भी इन्हें दिया गया है। 9 जिलों के 57 विधानसभा में बिहार के लगभग 150 कार्यकर्ताओं के साथ दो दर्जन ‌विधायक, पूर्व विधायक और पदाधिकारी लगे हैं।

उत्तर बंगाल के रास्ते सरकार बनाने की तैयारी में BJP

BJP आलाकमान ने उत्तर बंगाल के जिन 57 सीटों की जिम्मेवारी बिहार के नेताओं को सौंपी है, उन पर जीत पार्टी के लिए बंगाल में सरकार बनाने की राह आसान करेगी। उत्तर बंगाल में अलीपुरद्वार, कूचबिहार, जलपाईगुड़ी, दार्जिलिंग, सिलीगुड़ी, उत्तर दिनाजपुर, दक्षिण दिनाजपुर और मालदा जिले हैं। इनमें अलीपुरद्वार, कूचबिहार, जलपाईगुड़ी, दार्जिलिंग, रायगंज, बालूरघाट, उत्तर मालदा और दक्षिण मालदा मिलाकर लोकसभा की 8 सीटें हैं। इन 8 में से 7 लोकसभा सीटों पर भाजपा को लोकसभा में चुनाव में जीत मिली थी। यही वजह है कि पार्टी को यहां से ज्यादा उम्मीदें हैं।

केंद्र-राज्य के बोर्ड-निगमों में हो सकता है समायोजन

बंगाल चुनाव में अच्छे परिणाम रहे तो जाहिर तौर पर वहां लगे BJP नेताओं का कद बिहार में बढ़ जाएगा। भले ही मंत्रिमंडल और विधान परिषद् की सीटों पर समायोजन की संभावनाएं अब खत्म हो चुकी हैं लेकिन केंद्र से लेकर राज्य के बोर्ड और निगम में पद मिलने के मौके अब भी बचें हैं। यही नहीं, आनेवाले दिनों में बिहार BJP के संगठन में भी बदलाव की संभावनाएं देखी जा रही हैं। प्रदेश अध्यक्ष संजय जायसवाल केंद्रीय मंत्रिमंडल में शामिल होनेवाले दावेदारों में हैं। ऐसे में अगर BJP के प्रदेश अध्यक्ष बदलते हैं तो संगठन में भी बदलाव होंगे। फिर अच्छा परफॉर्म करने वाले नेताओं को अहम पद मिल सकते हैं। इन्हीं संभावनाओं को देखते हुए बिहार के नेता बंगाल चुनाव में जबदस्त तरीके से लगे हुए हैं।

खबरें और भी हैं...

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव - आज की स्थिति कुछ अनुकूल रहेगी। संतान से संबंधित कोई शुभ सूचना मिलने से मन प्रसन्न रहेगा। धार्मिक गतिविधियों में समय व्यतीत करने से मानसिक शांति भी बनी रहेगी। नेगेटिव- धन संबंधी किसी भी प्रक...

और पढ़ें