पटना समेत 11 जिलों में बारिश को लेकर अलर्ट:बंगाल की खाड़ी में उठा 'गुलाब' तूफान, बिहार में 24 घंटे में दिखेगा आंशिक असर; हल्की बारिश और तेज हवा के आसार

पटना2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
मौसम विभाग ने बिहार में 'गुलाब' तूफान का आंशिक असर बताया है। - Dainik Bhaskar
मौसम विभाग ने बिहार में 'गुलाब' तूफान का आंशिक असर बताया है।

बंगाल की खाड़ी में बना कम दबाव का क्षेत्र शनिवार को गहरे दबाव में बदल गया। यह चक्रवाती हवा के रूप में सक्रिय हो गया, जो 'गुलाब' तूफान के नाम से ओडिशा होते हुए आंध्र प्रदेश के कलिंगपट्टनम की तरफ बढ़ रहा है। मौसम विभाग के मुताबिक, 48 घंटे के अंदर तूफान के आंध्र प्रदेश के तटवर्ती क्षेत्रों से टकराने का अनुमान है। इसका असर देश के कई हिस्सों में देखने को मिलेगा, हालांकि मौसम विभाग ने बिहार में इसका आंशिक असर बताया है।

75 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से चलेगी हवा
मौसम विभाग के मुताबिक, 48 घंटे के अंदर तूफान के आंध्र प्रदेश के तटवर्ती क्षेत्रों से टकराने से 75 किलो मीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चलेगी, जिसकी वजह से ओडिशा, आंध्र प्रदेश, छत्तीसगढ़ में भारी बारिश के आसार हैं। बंगाल की खाड़ी के पश्चिम तरफ स्थित झारखंड, बिहार में गुलाब तूफान का असर कम दिखाई देगा।

बिहार में तूफान का यह होगा असर
मौसम विभाग का कहना है कि गुलाब तूफान के आंशिक असर से आसमान पर बादल छाए रहेंगे और कुछ स्थानों पर हल्की बारिश होने का अनुमान है। बंगाल की खाड़ी में गुलाब तूफान की सक्रियता की वजह से बिहार के उत्तर-पश्चिम और दक्षिण मध्य स्थित पूर्वी-पश्चिम चंपारण, सीवान, गोपालगंज, सारण, पटना, गया, बक्सर सहित 11 जिलों में कुछ स्थानों पर हल्की बारिश का अनुमान है। इस दौरान बिहार के अधिकांश हिस्से में आसमान पर बादल छाया रहेगा। मौसम विभाग का कहना है कि इस दौरान 5 से 16 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से पूर्व और दक्षिण-पूर्व की तरफ हवाएं चलेगी, जिससे गर्मी से काफी राहत रहेगी।

9 दिनों से रात-दिन का पारा स्थिर, तेज हवा से गर्मी से रही राहत
पटना में पिछले 9 दिनों से पारा 33 से 36 डिग्री के बीच स्थिर रहा है। वही पर रात में तापमान 25 से 27 के बीच रिकार्ड किया गया है, हालांकि रात में तापमान 7 सितंबर से ही 25 से 27 के बीच रिकॉर्ड किया गया है। इस दौरान आसमान में बादल रहने की वजह से उमस भरी गर्मी का एहसास हो रहा था। बीच-बीच में 6 से 13 किलोमीटर पूर्वी, दक्षिण-पूर्व की तरफ से चलने वाली हवा से गर्मी से राहत रही। शनिवार को पटना में अधिकतम तापमान 36 डिग्री और न्यूनतम तापमान 27 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया था। इस दौरान आसमान में हल्के बादल रहे। रविवार को पटना में अधिकतम तापमान 35 डिग्री और न्यूनतम तापमान 27 डिग्री सेल्सियस होने का अनुमान है। इस दौरान आसमान पर बादल छाए रहेंगे और कुछ स्थानों पर हल्की बारिश होने का अनुमान है।

खबरें और भी हैं...