• Hindi News
  • Local
  • Bihar
  • Bihar News; Rain Alert In Bihar Till October 3, 38 Districts The System Of Rain Making Moist Winds

बिहार में 3 अक्टूबर तक बारिश का अलर्ट:38 जिलों में हल्की से मध्यम बारिश होगी, नमी वाली हवाएं बना रहीं बारिश का सिस्टम

पटना2 महीने पहले
पटना में मौसम विभाग ने आने वाले 3 दिनों तक बारिश को लेकर अलर्ट जारी किया है।

मौसम विभाग ने बिहार में आने वाले 3 दिनों तक बारिश को लेकर अलर्ट जारी किया है। मौसम विभाग के मुताबिक, 3 अक्टूबर तक राज्य के 38 जिलों में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है। वहीं आने वाले 24 घंटे को लेकर मौसम विभाग का पूर्वानुमान है कि गुरुवार को दक्षिण-पश्चिम बिहार के बक्सर, भोजपुर, रोहतास, भभुआ, औरंगाबाद और अरवल में एक दो स्थानों पर बाकी बिहार में कई स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है। इस दौरान नमी युक्त हवाओं से गर्मी से थोड़ी राहत की संभावना है।

ऐसे बन रहा नमी वाली हवाओं का सिस्टम
मौसम विभाग के मुताबिक, काफी कम दबाव का क्षेत्र जो पश्चिम बंगाल के गंगीय क्षेत्र के मध्य भाग में था वह अब पश्चिम भाग की तरफ बढ़ गया है। इससे संबंधित चक्रवाती परिसंचरण का क्षेत्र क्षोभ मंडल के मध्य भाग तक फैला हुआ है। मानसून की ट्रफ रेखा पूर्व से पश्चिम गुजरात के चक्रवाती परिसंचरण के क्षेत्र से पश्चिम बंगाल के गंगेय क्षेत्र मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और झारखंड होते हुए समुद्र तल से 5.8 किलोमीटर तक फैली है।

इससे बिहार में नमी वाली हवाओं का प्रवाह हो रहा है। नमी युक्त हवा से गर्मी से राहत के साथ साथ बारिश का भी सिस्टम बन रहा है। मौसम विभाग का कहना है कि इन सभी मौसमी कारकों के प्रभाव से दक्षिण पश्चिम बिहार के एक या दो स्थानों तथा बिहार के अन्य स्थानों पर हल्की से मध्यम वर्षा का पूर्वानुमान है।

पटना में सुबह से चल रही ठंडी हवाएं
पटना में सुबह से ही ठंडी हवाएं चल रही हैं। इससे गर्मी से काफी राहत मिली है। मौसम विभाग का कहना है कि नमी वाली हवाओं से दिन के तापमान में भी गिरावट होने का अनुमान है। हालांकि बुधवार को भी सुबह ऐसे ही ठंडी हवाएं चल रही थी लेकिन दिन में 10 बजे के बाद धूप काफी तेज हो गई। तेज धूप होने के कारण लोग गर्मी से परेशान हो गए। गुरुवार को पटना में 20 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से हवा चलने का अनुमान है।

1 से 3 अक्टूबर तक इन जिलों में अधिक प्रभाव
उत्तर पश्चिम बिहार के पश्चिमी चंपारण, सीवान, सारण, पूर्वी चंपारण, गोपालगंज, सीतामढ़ी, मधुबनी, मुजफ्फरपुर, दरभंगा, वैशाली, शिवहर, समस्तीपुर, सुपौल, अररिया, किशनगंज, मधेपुरा, सहरसा, पूर्णिया और कटिहार में अधिकतर स्थानों पर वर्षा का असर दिखाई पड़ेगा जबकि दक्षिण बिहार के बक्सर, भोजपुर, रोहतास, भभुआ, औरंगाबाद, अरवल, पटना, गया, नालंदा, शेखपुरा, नवादा, बेगूसराय, लखीसराय, जहानाबाद, भागलपुर, बांका, जमुई, मुंगेर और खगड़िया सहित 19 जिलों में 1 से 3 अक्टूबर तक अधिकांश स्थानों पर वर्षा का सिस्टम एक्टिव रहेगा।

आकाशीय बिजली का होगा खतरा
मौसम का मिजाज जिस तरह से बदल रहा है और आने वाले 3 दिनों में बारिश को लेकर एक्टिव हो रहा है इसे लेकर एक्सपर्ट बताते हैं कि 1 से 3 अक्टूबर के बीच खराब मौसम में गरज के साथ आकाशीय बिजली का खतरा बढ़ेगा। हालांकि अभी मौसम विभाग ने 1 से 3 अक्टूबर के बीच आकाशीय बिजली को लेकर कोई खास अलर्ट नहीं किया है, लेकिन इस बीच बारिश को लेकर कई जिलों में प्रभाव का पूर्वानुमान जताया है।

खबरें और भी हैं...