• Hindi News
  • Local
  • Bihar
  • Bihar Weather Updates | IMD Warned Heavy Rain Alert : 16% More Rain Than Normal At Night ,scorching Sun In Day

रात में बारिश, दिन में गर्मी तोड़ रही रिकॉर्ड:बिहार में सामान्य से 16% अधिक हुई बारिश, जहां बारिश नहीं वहां चिलचिलाती धूप

पटना4 महीने पहले

बिहार में मौसम के दो रंग हैं। बारिश के साथ कड़ी धूप परेशान करने वाली है। प्री मानसून में जहां बारिश का रिकॉर्ड टूट रहा है, वहीं धूप भी प्रचंड हो रही है। राज्य में 24 घंटे के दौरान रिकॉर्ड तोड़ बारिश हुई लेकिन धूप पर इसका कोई खास असर नहीं पड़ा है। 25 जिलाें में हुई बारिश में पटना सहित 16 जिलों में सामान्य से अधिक बारिश रिकॉर्ड की गई है। मौसम विभाग ने आने वाले 24 घंटे में पश्चिमी बिहार के साथ दक्षिण बिहार के 20 से अधिक जिलों में बारिश का अलर्ट किया गया है।

16 प्रतिशत अधिक हुई बारिश

राज्य में 24 घंटे के दौरान कुल 78.8 एमएम बारिश हुई है, जबकि सामान्य बारिश का आंकड़ा 67.7 एमएम का है। मौसम विभाग का कहना है कि राज्य में 24 घंटे के दौरान सामान्य से 16 प्रतिशत अधिक बारिश रिकॉर्ड किया गया है। मौसम विभाग का कहना है कि बिहार में रेनफॉल का आंकड़ा नॉर्मल है, जबकि बारिश का क्षेत्रफल पूरा फैला हुआ है। ऐसे में मौसमी कारकों के कारण ही राज्य में अधिक बारिश हो रही है।

16 जिलों में टूटा बारिश का रिकॉर्ड

मौसम विभाग ने राज्य के 16 जिलाें को ब्लू जोन में रखा है जहां सामान्य से काफी अधिक बारिश हुई। इसमें कटिहार, भागलपुर, मुंगेर, लखीसराय, शेखपुरा, नवादा, नालंदा, पटना, अरवल, भोजपुर, बक्सर, सीवान,सारण, मुजफ्फरपुर, दरभंगा और पूर्णिया में सामान्य से अधिक बारिश हुई है। इन 16 जिलों में भारी बारिश हुई है। वहीं, खगड़िया, अररिया, किशनगंज, जहानाबाद और शिवहर को येलो जोन में रखा गया। यहां बारिश हुई है लेकिन सामान्य से कम रही है। गोपालगंज और जमुई को ग्रीन जोन में रखा गया है, जहां सामान्य बारिश हुई है। मौसम विभाग के मुताबिक पूर्वी चंपारण और वैशाली को रेड जोन में रखा गया है, यहां बारिश हुई लेकिन सामान्य से कम हुई।

बारिश के बाद भी 38 से 41 पहुंचा पारा

राज्य में 25 जिलों में बारिश के बाद भी बिहार का अधिकतम तापमान 41 डिग्री के पार हो गया है। रोहतास के डेहरी में सबसे अधिक 41.4 डिग्री तापमान रिकॉर्ड किया गया है। मौसम विभाग का कहना है कि बारिश के बाद भी उमस वाली गर्मी है। पड़ोसी राज्य झारखंड में चक्रवाती परिसंचरण के कारण बिहार में मौसम प्रभावित हो रहा है। इस कारण से बारिश हो रही है। हालांकि प्री मानसून में बारिश का रिकॉर्ड टूट रहा है, इसके बाद भी गर्मी से लोग परेशान हो रहे हैं। मौसम विभाग का कहना है कि आने वाले 24 घंटे में फिर तेज हवा के साथ बारिश का पूर्वानुमान है, इससे गर्मी से थोड़ी राहत मिल सकती है।

सेहत को लेकर भी हो जाएं सावधान

गर्मी के बीच धूप और बारिश के कारण सेहत प्रभावित हो सकती है। बच्चों के साथ बड़ा में चर्म रोग के साथ अन्य समस्या हो सकती है। बाल रोग विशेषज्ञ डॉ. सुमन का कहना है कि इस मौसम में बच्चों को निमोनिया के साथ उल्टी दस्त की समस्या हो सकती है। फीवर भी आ सकता है, जिससे परिजनों को सावधान रहना चाहिए। डॉ. राणा एसपी सिंह का कहना है कि बारिश के साथ तेज धूप से सेहत प्रभावित हो सकती है। इसके लिए सावधान रहना होगा। खान पान से लेकर फिजिकल एक्टिविटी पर विशेष ध्यान रखना होगा।