पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Local
  • Bihar
  • Bihar News; SSB Caught Nepali Citizen With 46 Pieces Bones And Skulls At Sitamarhi Nepal Border

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

इंसानी हड्‌डी से बांसुरी!:नेपाल सीमा पर गिरफ्तार शख्स के बैग से मिलीं 46 इंसानी हड्डियां, दावा- इनसे बनाई जाती है बांसुरी

पटना/सीतामढ़ी3 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
जब्त खोपड़ियों-हड्डियों के साथ अरेस्ट नेपाली नागरिक। - Dainik Bhaskar
जब्त खोपड़ियों-हड्डियों के साथ अरेस्ट नेपाली नागरिक।
  • भारत-नेपाल सीमा पर पकड़े गए शख्स के खुलासे से चौंके SSB जवान

नेपाल में इंसानी हड्‌डियों से बांसुरी बनाए जाने का चौंकाने वाला खुलासा हुआ है। पटना से इंसानी हड्‌डियां लेकर नेपाल जाते समय भारत-नेपाल सीमा पर पकड़े गए एक शख्स का यही दावा है। हालांकि, उसके बैग में 22 इंसानी खोपड़ियां मिलने के कारण उसकी बातों पर शक हो रहा है। इसके अलावा, इंसानी हड्‌‌डियों के लिए काठमांडू से पटना तक 325 किलोमीटर की दूरी तय करने की बात भी BSF को नहीं जम रही है।

बैग में भरकर रखी थीं 46 हड्‌डियां

हड्डियों की बरामदगी का यह मामला सीतामढ़ी के मेजरगंज ब्लॉक का है। यहां नेपाल सीमा से लगे बसबिट्टा गांव के पास SSB (20वीं बटालियन) कैंप है। इसी कैंप के जवानों ने इंडो-नेपाल सीमा के पिलर संख्या 339 के पास एक नेपाली नागरिक को गिरफ्तार किया, जिसके पास से एक बैग में रखी 48 छोटी-छोटी हड्डियां बरामद की गईं। इनमें 22 खोपड़ी व 26 पैर की हड्डियां थीं। पूछताछ में नेपाली नागरिक ने खुद को डुमरिया थाना क्षेत्र के सुदामा गांव निवासी राम सोगारथ महतो बताया। उसने कहा कि इन हड्डियों को वह पटना के गंगा किनारे से निकालकर नेपाल की राजधानी काठमांडू ले जाने वाला था। वहां एक व्यापारी के हाथों इन्हें बेचना था।

बांसुरी बनाने में हड्डियों के इस्तेमाल का दावा

आखिर, इन हड्डियों का इस्तेमाल क्या होना था? इस सवाल के जवाब में उस नेपाली नागरिक ने जो कहा, सुनकर SSB जवान भी चौंक गए। उसके अनुसार इन हड्डियों को बांसुरी व बीन बनाने में इस्तेमाल किया जाता है। हड्डियों से बनी इन बांसुरियों और बीन का इस्तेमाल मदारी के खेल में होता है। नेपाली नागरिक ने कहा, ये तांत्रिक के काम में भी आती हैं। उसने बताया कि हड्डियों से बनी बांसुरी की मांग विदेशों में ज्यादा है।

हड्डियों की फोरेंसिक जांच कराएगी पुलिस

SSB ने जब्त हड्डियों और गिरफ्तार नेपाली नागरिक को स्थानीय पुलिस को सौंपा जिसके बाद उसे न्यायिक हिरासत में भेज दिया गया है। इधर स्थानीय पुलिस के अनुसार जब्त हड्डियों की जांच कराई जाएगी, जिसके बाद ही उनके संबंध में विशेष जानकारी मिल सकेगी। इसके लिए हड्डियों को मुजफ्फरपुर स्थित फोरेंसिक लैब भेजा जाएगा।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- व्यक्तिगत तथा पारिवारिक गतिविधियों में आपकी व्यस्तता बनी रहेगी। किसी प्रिय व्यक्ति की मदद से आपका कोई रुका हुआ काम भी बन सकता है। बच्चों की शिक्षा व कैरियर से संबंधित महत्वपूर्ण कार्य भी संपन...

और पढ़ें