• Hindi News
  • Local
  • Bihar
  • Bihar News; Today Is The Last Day For Filling The B.Ed Online Application For 33 Thousand Seats.

B.ED का फार्म भरने का अंतिम दिन आज:परीक्षा की तिथि 30 मई निर्धारित है, स्नातक का रिजल्ट पेंडिंग रहने के कारण कई विश्वविद्यालय के स्टूडेंट रह जाएंगे वंचित

पटना7 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
लेट फाइन के साथ 10 मई तक फॉर्म भरा जा सकता है। - Dainik Bhaskar
लेट फाइन के साथ 10 मई तक फॉर्म भरा जा सकता है।

बिहार में राज्य स्तर पर B.ED एंट्रेस टेस्ट के लिए आवेदन की अंतिम तिथि शुक्रवार है। हालांकि, लगातार मांग हो रही है कि इस तिथि को बढ़ाया जाए। लेकिन कुल 33 हजार सीटों पर नामांकन के लिए परीक्षा और आवेदन की तिथि में कोई बदलाव की जानकारी अभी तक नहीं दी गई है। LNMU द्वारा CET B.ED का समन्वय किया जा रहा है। हालांकि, लेट फाइन के साथ 10 मई तक फॉर्म भरा जा सकता है। 12 मई तक ऑनलाइन फीस जमा करने की अंतिम तिथि है। 25 मई को एडमिड कार्ड जारी होगा और 30 मई को परीक्षा होनी है। एक जून को आंसर की जारी करने का शिड्यूल है। 11 जून को रिजल्ट दे दिया जाएगा। उसके बाद काउंसिलिंग की प्रक्रिया शुरू कर दी जाएगी।

परीक्षा की तिथि बढ़ सकती है

कोरोना की स्थिति और लॉकडाउन को देखते हुए माना जा रहा है कि परीक्षा की तिथि बढ़ सकती है। एक लाख अभ्यर्थियों के परीक्षा में शामिल होने की संभावना है इसलिए इसे 30 मई को संचालित करने में दिक्कत हो सकती है। परीक्षार्थियों को भी काफी मुश्किल होगी।

बदलाव हुआ तो यूनिवर्सिटी की वेबसाइट पर दी जाएगी सूचना

उम्मीद की जा रही है कि शुक्रवार को इस बार कोई बड़ा फैसला ले लिया जाए। शुक्रवार को फैसला नहीं भी लिया गया तो आगे तिथि बढ़ाई जा सकती है। लेकिन जब तक आधिकारिक घोषणा यूनिवर्सिटी नहीं करती है, तब तक शिड्यूल वही है। बदलाव किया जाता है तो यूनिवर्सिटी की वेबसाइट पर सूचना दे दी जाएगी।

पिछले दो सत्रों के स्नातक रिजल्ट पेडिंग हैं, ऐसे स्टूडेंट हो जाएंगे वंचित

निर्धारित शिड्यूल के अनुसार, नामांकन प्रक्रिया चलती है तो दो सत्रों के स्नातक स्टूडेंट इसमें नामांकन से वंचित हो जाएंगे। B.ED में वही स्टूडेंट नामांकन ले सकते हैं जो स्नातक पास हैं। सच यह है कि राज्य के कई विश्वविद्यालयों में पिछले दो सत्रों के स्नातक रिजल्ट अब तक पेंडिंग हैं।