आज बिहार के 30 जिलों में प्रचंड गर्मी:राज्य का तापमान 43 डिग्री के पार, 8 जिलों में बारिश का अलर्ट

पटना7 दिन पहले
प्रतीकात्मक फोटो।
  • पूर्वी और दक्षिण पूर्वी हवा के प्रभाव से बिहार में बदल रहा मौसम का मिजाज

पूर्वी और दक्षिण पूर्वी हवा के प्रभाव से राज्य का मौसम बदल रहा है। आने वाले 48 घंटे के दौरान राज्य के 30 जिलों में प्रचंड गर्मी होगी जबकि 8 जिलों में बारिश से थोड़ी राहत मिल सकती है। उत्तर बिहार के तराई क्षेत्र को छोड़ कहीं भी राहत नहीं है। राज्य का अधिकतम तापमान एक बार फिर 43 डिग्री के पार हो गया है, आने वाले 48 घंटे में यह 45 डिग्री तक पहुंच सकता है। मौसम विभाग ने ऐसे मौसम में लोगों से सेहत पर विशेष ध्यान देने को कहा है।

बारिश के बाद धूप से बढ़ रही गर्मी

मौसम विभाग के मुताबिक 24 घंटे के दौरान राज्य में अधिकांश इलाकों में हल्की से मध्यम बारिश हुई है। इस दौरान बिहार के उत्तर मध्य और उत्तर पूर्व भाग के अधिकतर स्थानों पर तथा उत्तर पश्चिम भाग के कुछ स्थानों पर एवं दक्षिण पूर्व भाग के एक दो स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश रिकॉर्ड की गई है। बारिश के कारण इन जिलों में 24 घंटे के दौरान थोड़ी राहत थी लेकिन रविवार की सुबह तेज धूप के कारण फिर से मौसम पूरी तरह से गर्म हो गया है।

45 डिग्री पहुंच जाएगा पारा

राज्य में 24 घंटे के दौरान अधिकतम तापमान 43 डिग्री के पार हो गया है। राज्य में सबसे अधिक अधिकतम तापमान बक्सर में 43.6 डिग्री रिकॉर्ड किया गया है जबकि सबसे गर्म रात डेहरी में रही है। मौसम विभाग के मुताबिक पूर्वी और दक्षिण पूर्वी हवा के प्रभाव से राज्य का अधिकतम तापमान 45 डिग्री तक पहुंच सकता है। मौसम विभाग इसके लिए लाेगों को अलर्ट कर रहा है। मौजूदा समय में बारिश के कारण तापमान काफी नीचे आया था लेकिन इसमें फिर तेजी से बढ़ोत्तरी हो रही है। पूर्वानुमान है कि आने वाले 48 घंटे के दौरान अधिकतम तापमान 45 डिग्री के पार जा सकता है।

ऐसे बदल रहा मौसम

मौसम विभाग के मुताबिक राज्य में अधिकांश हिस्सो में पूर्वी एवं दक्षिण पूर्वी हवा का प्रवाह हो रहा है। इसकी रफ्तार 8 से 10 किलो मीटर प्रति घंटे की है। इसके प्रभाव से अगले 24 से 48 घंटे के दौरान उत्तर बिहार में तराई क्षेत्र से सटे हुए जिले पश्चिमी चंपारण, पूर्वी चंपारण, सीतामढ़ी, शिवहर, सुपौल, अरररिया, किशनगंज और पूर्णिया के एक दाे स्थानों पर गरज के साथ हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है। इसके अलावा 38 जिलों में लोगों को गर्मी का सामना करना होगा।