पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Local
  • Bihar
  • Bihar News Update; Patna Training College Final Year Exam To Be Held From 11 February

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

कोरोना काल में एक साल देर हुई परीक्षा:11 फरवरी से होगा पटना ट्रेनिंग कॉलेज के फाइनल कॉलेज का एग्जाम

पटना18 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • 2018- 20 सत्र के फाइनल ईयर की परीक्षा, कोरोना गाइडलाइन का पालन करते हुए परीक्षा

पटना ट्रेनिंग कॉलेज का सत्र कोरोना काल में एक साल पीछे हो गया है। अब तक सत्र 2018-20 के फाइनल ईयर का एग्जाम नहीं हो पाया है। पटना विश्वविद्यालय इसे पटरी पर लाने की तैयारी में जुटा है। इस क्रम में सबसे पहले फाइनल ईयर के स्टूडेंट्स का एग्जाम कराया जाएगा। पटना ट्रेनिंग कॉलेज के प्राचार्य डॉ. आशुतोष कुमार के अनुसार ट्रेनिंग कॉलेज में 2018- 20 सत्र के फाइनल ईयर की परीक्षा की तारीखों का एलान कर दिया गया है। परीक्षा 11 फरवरी से शुरू होने जा रही है। इसकी पूरी तैयारी कर ली गई है। B.ED 2019- 21 सत्र के द्वितीय वर्ष की कक्षाएं कोविड गाइडलाइन के साथ चल रही है। इसी गाइडलाइन का पालन करते हुए परीक्षा भी कराई जाएगी।

फाइनल इयर के एग्जाम के बाद सत्र को पटरी पर लाने का प्रयास

राजधानी के दरियापुर गोला स्थित पटना ट्रेनिंग कॉलेज में की हालत कोरोना और शिक्षकों की कमी से खराब है। यहां पहले से ही शिक्षकों की कमी है इसके साथ कोरोना ने बड़ी चोट पहुंचाई है। कोरोना के कारण परीक्षा नहीं हो पाई जिससे सत्र लगभग एक साल पीछे हुआ है। परीक्षा के बाद ही सत्र को नियमित किया जा सकता है। कॉलेज के प्राचार्य डॉ. आशुतोष कुमार का कहना है कि पटना विश्वविद्यालय के अंतर्गत आने वाले इस कॉलेज में B.ED की फीस पूरे देश भर के ट्रेनिंग कॉलेज की तुलना में सबसे कम है और यहां 2 वर्ष के लिए मात्र 1800 रुपए शुल्क लिए जाते हैंं।

कोरोना के कारण बंद था नामांकन था बंद

पटना ट्रेनिंग कॉलेज के प्राचार्य डॉ आशुतोष कुमार का कहना है कि कोरोना काल में पूरी व्यवस्था डगमगा गई थी। कॉलेज में B.ED की पढ़ाई होती है और 2020 -22 सत्र का नामांकन कोरोना के कारण काफी देर तक बंद रहा। कोरोना के कारण नामांकन की प्रक्रिया जनवरी तक चलानी पड़ी। एडमिशन का काम हो गया है और अब पूरा फोकस परीक्षा को लेकर है।

नए बैच के क्लास किए जा रहे शुरू

पटना ट्रेनिंग कॉलेज के प्राचार्य डॉ आशुतोष कुमार का कहना है कि नेशनल काउंसिल फॉर टीचर एजुकेशन द्वारा महाविद्यालय को B.ED के लिए अधिकतम 100 छात्रों के नामांकन की अनुमति दी गई है। सभी सीटों पर नामांकन लगभग पूरा हो चुका है। नए बैच क्लास भी लगभग शुरू हो गए हैं। कोरोना के कारण विद्यार्थियों को 50-50 के ग्रुप में बांटकर बुलाया जा रहा है। कोविड-19 के कारण क्लास भी प्रभावित हो रही है।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आज ग्रह गोचर और परिस्थितियां आपके लिए लाभ का मार्ग खोल रही हैं। सिर्फ अत्यधिक मेहनत और एकाग्रता की जरूरत है। आप अपनी योग्यता और काबिलियत के बल पर घर और समाज में संभावित स्थान प्राप्त करेंगे। ...

    और पढ़ें