डिजिटल हुआ विधान परिषद:अब माननीयों के ऑनलाइन सवाल का भी मिलेगा जवाब, 25 नवंबर को CM करेंगे शुभारंभ

पटना6 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
बिहार विधान परिषद। - Dainik Bhaskar
बिहार विधान परिषद।

अब सदन में माननीय के बीच में बहुत गरमा-गरम बहस नहीं होगी। अब सभी को सवालों के जवाब भी दिए जाएंगे। बिहार विधान परिषद की कार्यवाही के दौरान अक्सर माननीयों को इस बात की शिकायत रहती थी कि उनके सवाल का जवाब नहीं मिला। कम समय के कारण कई बार ऐसा होता रहा है।

इस बार बिहार विधान परिषद में इस शिकायत को दूर करने की कोशिश की जा रही है। बिहार विधानसभा में ई-सदन बनाया जा रहा है। भारत में बिहार विधान परिषद ऐसा पहला सदन बनने जा रहा है, जहां इस तरह की व्यवस्था की जा रही है।

शुरुआत 25 नवंबर को CM नीतीश कुमार करेंगे
बिहार विधान परिषद में ई-सदन की शुरुआत 25 नवंबर को सुबह साढ़े 9 बजे CM नीतीश कुमार करेंगे। विधान परिषद के सभापति अवधेश नारायण सिंह ने बताया कि हमारा विधान परिषद देश का पहला सदन है जहां ई-सदन की शुरुआत की जा रही है। इस नई व्यवस्था से हर सवाल का जवाब सदन में आ जाएगा। पहले ये नहीं हो पाता था। प्रश्नोत्तर काल, ध्यानाकर्षण में सारे सवाल का जवाब मिलेगा। इस सिस्टम से ऑनलाइन सवाल कर सकते हैं उनको जवाब ऑनलाइन मिलेगा। इसका डिजिटल रिकॉर्ड भी बनाया जा रहा है। ताकि दो-तीन साल बाद भी दस्तावेज बना रहेगा।

विधान परिषद से ये तर्क दिया जा रहा है
29 नवंबर से बिहार विधान मंडल का शीतकालीन सत्र है। 4 दिसंबर तक चलने वाला ये सत्र काफी छोटा है। ऐसे में विपक्ष के तरफ से लगातार ये सवाल उठाया जा रहा है कि सरकार विपक्ष के सवाल से भाग रही है इसलिए सत्र को छोटा किया गया है।

लेकिन ई-सदन शुरू करने के पीछे विधान परिषद से ये तर्क दिया जा रहा है कि सिस्टम शुरू होने से विपक्ष की शिकायतों का निपटारा त्वरित हो जाएगा। हालांकि परिषद के सभी समितियों को भी ऑनलाइन किया जा रहा है।