पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

बिहार बोर्ड के रिजल्ट पर बना गाना वायरल:इसे सुनिए- जो ना कभी कॉलेज गया वो अच्छा नंबर लाया है, बिहार बोर्ड पगलाया है

पटनाएक महीने पहले

बिहार बोर्ड ने इस साल रिकॉर्ड समय में पहले इंटर और फिर मैट्रिक एग्जाम का रिजल्ट जारी कर दिया। इंटर में 78.04 प्रतिशत तो मैट्रिक में 78.17% स्टूडेंट पास हो गए हैं। यह भी तब हुआ जब इस सेशन में एक दिन भी क्लास नहीं हुई। स्कूल बंद रहे। भास्कर ने बिहार में इंटर और मैट्रिक के बच्चों की इस 'खास उपलब्धि' पर विशेष रिपोर्ट भी पब्लिश की थी। इसे लेकर ही अब सोशल मीडिया पर एक वीडियो वायरल हो रहा है। बिहार बोर्ड के रिजल्ट पर एक गाना बनाया गया है। इसी गाने का यह वीडियो वायरल हो रहा है।

वीडियो में क्या है

वीडियो में सुनाई दे रहे गाने की पंक्तियां बहुत रोचक हैं। कहा जा रहा है - ''जो ना कभी कॉलेज गया वो अच्छा नंबर लाया है, सबको मिला है फर्स्ट डिवीजन...बिहार बोर्ड पगलाया है।''

परीक्षा खत्म होने के 40-42 दिनों में रिजल्ट

बिहार बोर्ड ने इस साल इंटर की परीक्षा फरवरी की शुरूआती हफ्ते में ही ले ली थी। 13 फरवरी को एग्जाम खत्म हुए। 5 मार्च से 19 मार्च तक मूल्यांकन कराया गया और 42 दिन में ही 26 मार्च को रिजल्ट जारी हो गया। इसी तरह मैट्रिक परीक्षा 17 से 24 फरवरी तक हुईं थी और 40 दिनों के अंदर 5 अप्रैल को रिजल्ट जारी कर दिया गया था।

एक्सपर्ट्स ने रिजल्ट को छात्रहित में बताया

बिहार बोर्ड के रिजल्ट पर भास्कर ने कई एक्सपर्ट्स से बात भी की। एक्सपर्ट्स ने इस रिजल्ट का श्रेय बच्चों को देते हुए स्वाध्याय को सफलता का आधार बताया था। साथ में बोर्ड द्वारा ऑब्जेक्टिव प्रश्नों की संख्या को दोगुना किए जाने को भी बेहतर रिजल्ट की वजह बताया था। हालांकि एक्सपर्ट्स का यह भी कहना था कि ऐसे रिजल्ट का दूरगामी परिणाम उत्साहवर्धक नहीं होगा। इसबार रिजल्ट भले ही पिक्चर के रूप में बढ़िया दिख रहा है, लेकिन किसी प्रश्न को जस्टिफाई करने के लिए बच्चे कैपेबल मोड में नहीं होंगे।

CBSE, ICSE ने 30 प्रतिशत सिलेबस कट किया तो बिहार बोर्ड ने ऑब्जेक्टिव दोगुना कर दिया

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव - आज की स्थिति कुछ अनुकूल रहेगी। संतान से संबंधित कोई शुभ सूचना मिलने से मन प्रसन्न रहेगा। धार्मिक गतिविधियों में समय व्यतीत करने से मानसिक शांति भी बनी रहेगी। नेगेटिव- धन संबंधी किसी भी प्रक...

और पढ़ें