मौसम विभाग की चेतावनी:पूरे बिहार में आज गरजेंगे बादल; भारी बारिश के साथ गिर सकती है बिजली, घर में रहने की सलाह

पटना4 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
पटना में शनिवार सुबह से झमाझम बारिश हो रही है। - Dainik Bhaskar
पटना में शनिवार सुबह से झमाझम बारिश हो रही है।

बिहार में मानसून आने के बाद रुक-रुक कर बारिश हो रही है। शनिवार को राज्य में बारिश को लेकर मौसम विभाग ने बड़ा अलर्ट जारी किया है। वज्रपात को लेकर भी विशेष अलर्ट जारी किया गया है। मौसम विभाग का अनुमानन है कि प्रदेश के सभी 38 जिलों में शनिवार को बारिश के साथ तेज हवा चलने के आसार है। राज्य में 21 जून तक ब्लू अलर्ट पहले से है। पटना में शनिवार सुबह से तेज हवा के साथ झमाझम बारिश हो रही है।

मानसून की सक्रियता जारी

मौसम विभाग का कहना है कि बिहार के सभी क्षेत्रों में मानसून की सक्रियता जारी है। इस कारण से प्रदेश के सभी जिलों में मध्यम स्तर की बारिश दर्ज की जा रही है तथा कुछ स्थानों पर भारी बारिश हो रही है। शनिवार को राज्य के अधिकांश स्थानों पर मध्यम बारिश हो रही है। शुक्रवार को मोहनियस में 6 सेमी, चांद और नवहट्‌टा में 5 सेमी, दोहरी, रफीगंज और डेहरी में 3 सेमी बारिश हुई है।

24 घंटे में वज्रपात का खतरा

24 घंटे में वज्रपात का बड़ा खतरा है। मौसम विभाग की चेतावनी है कि बारिश के दौरान कच्चे मकान में खतरा अधिक है। विभाग ने सलाह दी है कि कच्चे मकान में रह रहे लोगों को पक्के मकान में शरण लेना चाहिए। राज्य में वज्रपात का बड़ा खतरा बताया गया है।

ऐसे एक्टिव हो रहा सिस्टम

मौसम विभाग का कहना है कि झारखंड व उससे सटे भागों पर हवा के कम दबाव का क्षेत्र लगातार बना हुआ है। यह सतह से 1.5 किलोमीटर की उंचाई पर है और पूर्वी उत्तर प्रदेश व उसके आसपास के क्षेत्रों पर चक्रवात बना हुआ है। इसके प्रभाव से राज्य के उत्तरी भागों में जहां पूर्वी हवा का प्रवाह है, वहीं दक्षिण भागों में उत्तर पश्चिमी हवा प्रवाहित हो रही है।

2 दिनों तक बना रहेगा मौसमी सिस्टम

मौसम विभाग का कहना है कि आने वाले 2 दिनों तक सिस्टम ऐसे ही बना रहेगा। इसकी वजह से राज्य के सभी जिलों में हल्की मध्यम और भारी के साथ अति-भारी बारिश की संभावना बनी हुई है। इसके लिए मौसम विभाग ने पूरे राज्य में अलर्ट जारी कर दिया है।

खबरें और भी हैं...