• Hindi News
  • Local
  • Bihar
  • Bihar Patna Corona Cases Update | Bihar Novel Coronavirus Cases Live Patna Nalanda Munger Rohtas Gaya Begusarai Corona Case Today Latest News

बिहार: लॉकडाउन फेज-2 का 17वां दिन / 466 संक्रमित; मुंगेर में टूट नहीं रही संक्रमण की चेन, एक जमाती से 85 लोगों में फैली बीमारी

मुंगेर में तेजी से संक्रमण फैल रहा है। इसको लेकर पुलिसकर्मी लॉकडाउन का सख्ती से पालन करा रहे हैं। मुंगेर में तेजी से संक्रमण फैल रहा है। इसको लेकर पुलिसकर्मी लॉकडाउन का सख्ती से पालन करा रहे हैं।
X
मुंगेर में तेजी से संक्रमण फैल रहा है। इसको लेकर पुलिसकर्मी लॉकडाउन का सख्ती से पालन करा रहे हैं।मुंगेर में तेजी से संक्रमण फैल रहा है। इसको लेकर पुलिसकर्मी लॉकडाउन का सख्ती से पालन करा रहे हैं।

  • बिहार में पिछले 24 घंटे में कोरोना के 63 नए केस मिले
  • राज्य में अब तक 93 लोग स्वस्थ होकर घर लौटे, तीन की मौत

दैनिक भास्कर

May 01, 2020, 07:43 PM IST

पटना. बिहार में कोरोना संक्रमितों की संख्या 466 हो गई है। पिछले 24 घंटे में कोरोना के 63 नए केस सामने आए हैं। अच्छी बात ये है कि 20 लोग स्वस्थ होकर घर भी लौटे हैं। शुक्रवार को मधुबनी में 13, बक्सर में 11, कैमूर में 6, रोहतास में 7, कटिहार में 2 और भोजपुर व नालंदा में एक-एक मरीज मिले हैं। राज्य में अब तक कोरोना से 84 लोग ठीक हो चुके हैं। इस बीमारी से अब तक तीन लोगों की जान गई है। मुंगेर जिले में तेजी से संक्रमण फैल रहा है। यहां 95 लोग कोरोना की चपेट में आ चुके हैं। यहां एक जमाती से 85 लोगों में बीमारी फैली। पूरा जिला रेड जोन में है। पुलिस सख्ती से लॉकडाउन का पालन करा रही है, लेकिन इसके बाद भी संक्रमितों की संख्या लगातार बढ़ रही है। 

बिहार की सीमा पर पहुंचने वालों को घर तक पहुंचाएगा परिवहन विभाग
लॉकडाउन के बीच बिहार की सीमा पर पहुंचने वाले मजदूरों, छात्रों और अन्य लोगों को परिवहन विभाग उनके घर तक पहुंचाएगा। सीमावर्ती जिलों में मेडिकल स्क्रीनिंग के बाद लोगों को बसों और अन्य वाहनों के जरिए उनके गृह जिलों तक पहुंचाया जाएगा, जहां से उनको प्रखंडों के क्वारैंटाइन सेंटर तक भेजने की व्यवस्था की जाएगी। सीमावर्ती और गंतव्य जिलों में बाहर से आने वाले लोगों की पूरी जानकारी सूचीबद्ध किया जाएगा। इसमें नाम, पता, फोन नबंर, कहां से आ रहे हैं, यह जानकारी शामिल है। पहचान के लिए सभी यात्रियों के हाथ पर क्वारैंटाइन की मुहर लगाई जाएगी। यात्रा के दौरान सभी यात्रियों के मास्क पहनना अनिवार्य होगा। ड्राइवर और कंडक्टरों के लिए मास्क, हैंड ग्लब्स और सेनेटाइजर की व्यवस्था की जाएगी। यात्रियों की संख्या कम होने पर एक से अधिक जिलों के यात्रियों को एक ही वाहन में भेजा जा सकेगा।

पटना: आईजीआईएमएस की ओपीडी सेवा बंद
पटना में कोरोना संक्रमितों की संख्या 44 हो गई है। मरीज मिलने के बाद मौर्यापथ से जाने वाले मार्ग स्थित फाइनेंस कॉलोनी और मीठापुर इलाके के पुरंदरपुर को सील कर दिया गया है। इन दोनों कॉलोनियों में पुलिस की तैनाती की गई है। बांस से बैरिकेडिंग कर कॉलोनी के लोगों के बाहर निकलने पर रोक लगा दी गई है। आईजीआईएमएस में एक के बाद एक मरीज मिलने से यहां ओपीडी और ई-ओपीडी की सुविधा अगले आदेश तक के लिए बंद कर दी है। संस्थान की जरूरी सेवाओं से जुड़े कर्मचारी जो कोरोना के रेड और येलो जोन में रहते हैं उनके लिए कैंपस में बने पावर ग्रिड के विश्राम गृह में रहने की व्यवस्था की जाएगी।

रोहतास: 52 संक्रमित, एनडीआरएफ ने संभाला मोर्चा
52 संक्रमितों के साथ रोहतास कोरोना से सबसे अधिक प्रभावित दूसरा जिला बन गया है। जिला मुख्यालय सासाराम में कोरोना के सबसे अधिक मरीज मिले। यहां एनडीआरएफ ने मोर्चा संभाल लिया है। एनडीआरएफ के जवान शहर में सैनिटाइजेशन कर रहे हैं। जिले के 9 प्रखंड कोरोना की चपेट में आए हैं। संक्रमण प्रभावित गांव के तीन किलोमीटर के दायरे को सील किया गया है।

सासाराम शहर को सैनिटाइज करने के लिए पहुंचे एनडीआरएफ टीम के जवान।

बक्सर: 51 पॉजिटिव में से 5 हुए ठीक
बक्सर में 51 लोग संक्रमित हुए है। इनमें से पांच स्वस्थ हो गए हैं। रेड जोन बने नया भोजपुर में प्रशासन पूरी तरह से सख्त है। नया भोजपुर की प्रसूति महिलाओं की सूची आंगनबाड़ी द्वारा तैयार करायी जा रही है। जरूरत के अनुसार उन्हें हर संभव चिकित्सीय सुविधा उपलब्ध करायी जाएगी। हार्वेस्टर चालक की रिपोर्ट कोरोना पॉजिटिव आने के बाद सिमरी प्रखंड के आशा पड़री गांव को सील कर दिया गया है। फायर बिग्रेड के गाड़ी से छिड़काव कर गांव को सैनिटाइज किया गया है। चालक के संपर्क में आने वाले दो व्यक्तियों को क्वारैंटाइन कर कोरोना जांच के लिए सैंपल भेज दिया गया है।

सीतामढ़ी: महाराष्ट्र से कैंसर रोगी के साथ एंबुलेंस से लौटे थे 3 और लोग, सभी कोरोना पॉजिटिव
सीतामढ़ी जिले के बोखड़ा प्रखंड के एक ही गांव में एक परिवार के तीन और पड़ोस के एक व्यक्ति कोरोना पॉजिटिव पाए गए है। जिले में कोरोना पॉजिटिव मरीजों की संख्या छह हो गई है। इन छह कोरोना पॉजिटिव मरीजों में महाराष्ट्र से आने वाले चार, गाजियाबाद से आने वाले एक और पटना रहकर इलाज कराने वाले एक मरीज हैं।

नालंदा: 11 पॉजिटिव मरीजों की तीसरी रिपोर्ट भी निगेटिव
नालंदा जिले के 36 लोग कोरोना से संक्रमित हुए थे। इनमें से 14 स्वस्थ हो चुके हैं। 11 और पॉजिटिव मरीजों की तीसरी रिपोर्ट निगेटिव आई है। सभी 11 संक्रमितों का बिहारशरीफ में आइसोलेशन में रखकर इलाज किया जा रहा है। दो ऐसे संक्रमित मरीज हैं, जिनकी दूसरी रिपोर्ट निगेटिव आई थी, लेकिन तीसरी रिपोर्ट फिर से पॉजिटिव आ गई है। जिन 11 लोगों की रिपोर्ट निगेटिव आई है उनका चेस्ट एक्सरे किया जा रहा है।

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना