पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

पंचायत चुनाव पर महामंथन:RJD में बाहर ताला, अंदर तैयारी; JDU में मीटिंग, कमेटी मजबूत करने में जुटी BJP, कांग्रेस अभी गंभीर नहीं

पटनाएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
अंबेडकर जयंती के बहाने पंचायत चुनाव पर चर्चा। - Dainik Bhaskar
अंबेडकर जयंती के बहाने पंचायत चुनाव पर चर्चा।

बिहार में पंचायत चुनाव को लेकर सत्ताधारी ्पार्टी के अंदर तैयारी तेज है। वहीं, विपक्ष भी अब एक्टिव मोड में आ गया है। कहीं पार्टी ऑफिस में ताला लगाकर पंचायत चुनाव की तैयारी हो रही है तो कहीं बैठकें हो रही हैं। पार्टियां को मालूम है कि निचले स्तर पर अगर समर्थक जीतते हैं तो उसका असर बाकी चुनावों पर भी पड़ता है। दरअसल, बुधवार को अबंडेकर जयंती के मौके पर नेताओं ने बाबा साहेब को श्रद्धांजलि तो दी लेकिन, पार्टी कार्यालयों में ज्यादा फोकस पंचायत चुनाव पर दिखा। कोरोना संक्रमण के बीच अंबेडकर जयंती के बहाने वरिष्ठ नेता कार्यालय आए। लेकिन मीटिंग पंचायत चुनाव को लेकर हुई।

RJD कार्यालय में बाबा साहेब को किया गया याद।
RJD कार्यालय में बाबा साहेब को किया गया याद।

RJD अपनी रणनीति पर कर रहा है काम
RJD में पूर्व मंत्री वृषिण पटेल, पूर्व मंत्री अशोक सिंह, प्रवक्ता सेवा यादव के साथ ही कई नेताओं के परिजन कोरोना की चपेट में हैं। अंबेडकर जयंती पर पार्टी कार्यालय में वरिष्ठ नेता अब्दुलबारी सिद्दीकी, श्याम रजक, उदय नारायण चौधरी, आलोक मेहता सहित कई कार्यकर्ता पहुंचे और श्रद्धांजलि दी। सभी पार्टी कार्यालयों में एक RJD का कार्यालय ही ऐसा है, जहां दोनों गेट पर ताला लगा है। भीड़-भाड़ से बचने की कोशिश की जा रही है और मीडियाकर्मियों की एंट्री पर भी रोक है। जानकारी है कि RJD भी पंचायत चुनाव को लेकर पूरी ताकत के साथ कसरत कर रहा है। कोई भी पंचायत कमेटी कमजोर नहीं रहे, इसकी कोशिश हो रही है। एक पंचायत से RJD समर्थक एक ही उम्मीदवार हो, इस रणनीति पर पार्टी फोकस कर रही है।

JDU राष्ट्रीय अध्यक्ष और प्रदेश अध्यक्ष ने की मीटिंग
राज्य में सत्ता पक्ष की पार्टी JDU ने अंबेडकर जयंती पर उन्हें याद किया। इस अवसर पर पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष आरसीपी सिंह , प्रदेश अध्यक्ष उमेश कुशवाहा, महादलित प्रकोष्ठ के अध्यक्ष रत्नेश सदा सहित कई नेता कार्यालय पहुंचे। जयंती के बाद नेताओं ने पंचायत चुनाव पर भी मीटिंग की है। पंचायत स्तर की कमेटी पर वरिष्ठ नेताओं की भी नजर है।

BJP कई माह पहले से कार्यकर्ताओं पर जवाबदेही दे चुकी है

पंचायत चुनाव पार्टी लाइन पर नहीं लड़ी जा रही है। लेकिन, यह कागजी बात है। अंदर-अंदर सभी पार्टियां इसमें ताकत लगा रही है। अंबेडकर जयंती पर भाजपा के प्रदेश कार्यालय में पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष संजय जायसवाल, अनुसूचित जाति मोर्चा के अजीत चौधरी सहित कई कार्यकर्ता पहुंचे और श्रद्धांजलि दी। भाजपा ने राजगीर सम्मेलन में ही कार्यकर्ताओं पर जवाबदेही दी थी कि त्रिस्तरीय पंयायत चुनाव के प्रत्याशी पर कार्यकर्ताओं को मेहनत करनी है। जिला स्तर पर पार्टी उम्मीदवार भी उतारेगी। पंचायत स्तर पर पार्टी की कमेटी को मजबूत करने की कोशिश भाजपा में जारी है। हालांकि कोरोना की वजह से इसमें कुछ सुस्ती दिख रही है। पार्टी का फोकस बंगाल चुनाव पर भी है।

पदयात्रा कर संगठन को मजबूत करने की कोशिश
कांग्रेस के मुख्य कार्यालय सदाकत आश्रम में अंबेडकर जयंती पर प्रवक्ता राजेश राठौर, लाल बाबू सहित कई नेता पहुंचे। उन्होंने बाबा साहेब को श्रद्धांजलि दी। पार्टी के कई कर्मी सदाकत आश्रम के कैंपस में ही रहते हैं, इसलिए वे कार्यालय में कार्य कर रहे हैं। लेकिन वे भी सहमे हुए हैं कि कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष मदन मोहन झा और उनका परिवार कोरोना की चपेट में है। पंचायत चुनाव को लेकर पार्टी में अभी सुस्ती दिख रही है। पंचायत स्तर पर कांग्रेस की कमेटी है। उसे मजबूत करने के लिए प्रदेश प्रभारी भक्त चरण दास ने पदयात्रा भी की। लेकिन कांग्रेस ने अभी तक खुद को पंचायत चुनाव पर फोकस नहीं किया है।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव - आज की स्थिति कुछ अनुकूल रहेगी। संतान से संबंधित कोई शुभ सूचना मिलने से मन प्रसन्न रहेगा। धार्मिक गतिविधियों में समय व्यतीत करने से मानसिक शांति भी बनी रहेगी। नेगेटिव- धन संबंधी किसी भी प्रक...

और पढ़ें