• Hindi News
  • Local
  • Bihar
  • Bihar Police Officers Will Be Transfer EC Letter To Department Ahead Panchayat Election

बिहार पंचायत चुनाव को लेकर आयोग सख्त:एक जगह पर जमे पुलिस अफसरों का होगा तबादला, राज्य निर्वाचन आयोग ने गृह विभाग को भेजा पत्र

पटना9 महीने पहले
सांकेतिक तस्वीर।

तीन साल से अधिक समय से एक ही जगह पर जमे सब इंस्पेक्टर से लेकर DSP तक का तबादला होगा। इससे संबंधित लेटर राज्य निर्वाचन आयोग ने गृह विभाग को भेज दिया है। पंचायत चुनाव को लेकर पत्र में ऐसे सभी पदाधिकारियों के तबादले का निर्देश दिया गया है, जो 3 साल से एक ही जगह पर पदस्थापित हैं।

पुलिस अफसरों का तबादला गृह जिला को छोड़कर दूसरे जिलों में किया जाएगा। तीन साल का पदस्थापन 31 दिसंबर, 2021 निर्धारित किया गया है। आयोग ने निष्पक्ष और पारदर्शी चुनाव संपन्न कराने के लिए ये निर्देश जारी किया है। बिहार में 24 सितंबर से मतदान शुरू होना है, उसके पहले 10 से 14 सितंबर के बीच पुलिस विभाग को यह काम पूरा करना होगा।

प्रशासनिक कार्यों में लगे उच्चाधिकारियों का अब नहीं होगा तबादला

एक ओर पुलिस विभाग में तबादले को लेकर निर्देश जारी किया गया है। वहीं, आयोग ने प्रशासनिक पदाधिकारियों के तबादले पर रोक लगा दी है। इससे संबंधित पत्र भी राज्य निर्वाचन आयोग ने मुख्य सचिव को पत्र भेजा है।

इसके जरिए जिला निर्वाचन पदाधिकारी, अनुमंडल पदाधिकारी, जिला पंचायत राज पदाधिकारी, निर्वाची पदाधिकारी, सहायक निर्वाचन पदाधिकारी और उप निर्वाचन पदाधिकारी के तबादलों पर चुनाव तक रोक लगा दी है। हालांकि, वैसे अधिकारी जो एक ही जगह पर 3 वर्षों से अधिक जमे हुए हैं, उनका तबादला आयोग की अनुमति से ही किया जा सकेगा।

खबरें और भी हैं...