• Hindi News
  • Local
  • Bihar
  • Bihar Siksha Karmi Salary Payment Update; All Education Workers Will Be Paid Arrears Within Two Weeks

शिक्षा मंत्री का बड़ा ऐलान:दो हफ्ते के अंदर होगा सभी शिक्षाकर्मियों के बकाए वेतन का भुगतान, अल्पसंख्यक विद्यालयों और मदरसों में भुगतान ईद से पहले

पटना7 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • केन्द्र ने नहीं दी समग्र शिक्षा की राशि, राज्य को अपनी निधि से जारी करनी पड़ी

बिहार में सभी शिक्षाकर्मियों के बकाए वेतन का भुगतान अगले दो सप्ताह के अंदर हो जाएगा। वहीं अल्पसंख्यक विद्यालयों और मदरसों में भुगतान ईद-उल फित्र से पहले करना का प्रयास किया जा रहा है। विभिन्न महाविद्यालयों के शिक्षक और शिक्षकेत्तर कर्मियों के साथ संस्कृत शिक्षण संस्थानों के वेतन और पेंशन की राशि भी आवंटित की गई है। यह जानकारी बिहार सरकार के शिक्षा मंत्री विजय चौधरी ने दी है।

उन्होंने कहा कि कोरोना महामारी के कारण लगातार बंदी और लॉकडाउन की स्थिति में सभी विभागों के कर्मी परेशान हैं। अधिकतर विभाग के कर्मचारी और अधिकारी कोरोना के शिकार हुए हैं और कई की मौत भी हो चुकी है। ऐसी परिस्थिति के बावजूद शिक्षा विभाग वेतन के भुगतान के लिए वित्त विभाग से सहमति प्राप्त कर वेतन उपलब्ध कराने की प्रक्रिया पूरी कर रहा है।

राज्य की निधि से राशि जारी करनी पड़ी

विपक्ष केन्द्र पर लगातार बिहार की अनदेखी का आरोप लगा रहा है। लोकसभा चुनाव में बहुमत के बावजूद NDA सरकार का रवैया ऐसा है। अब समग्र शिक्षा की राशि केन्द्र सरकार से प्राप्त नहीं होने पर इस श्रेणी के शिक्षकों को राज्य की निधि से राशि जारी करनी पड़ी है।

वर्षभर का आवंटन एक बार करने की मांग

सरकार के इस एलान के बाद टीईटी-एसटीईटी उतीर्ण नियोजित शिक्षक संघ ने शिक्षा मंत्री से अनुरोध किया है कि बिहार के नियोजित शिक्षकों का वेतन भुगतान हर महीने की पहली तारीख तक हो, ऐसा प्रबंध करें। संघ के प्रदेश प्रवक्ता अश्विनी पांडेय ने कहा, संघ मांग करता है कि एक वर्ष का अनुमानित आवंटन एक बार कर दिए जाए, ताकि वेतन संबंधित कोई समस्या न रहे। या फिर राज्य से केंद्रीकृत ढंग से वेतन का भुगतान किया जाए।

भास्कर संघ की मांग को प्रमुखता से सामने लाया था

शिक्षा मंत्री ने कहा कि प्राथमिक, मध्य, माध्यमिक विद्यालयों के अलावा विभिन्न विश्वविद्यालयों के शिक्षक और शिक्षकेतर कर्मियों के वेतन भुगतान की राशि की स्वीकृति का आदेश दिया जा चुका है। इससे पहले बिहार राज्य प्राथमिक शिक्षक संघ ने आरोप लगाया था कि राज्य 2 लाख 56 हजार 896 नियोजित शिक्षकों और 15000 उत्क्रमित मध्य विद्यालयों में पदस्थापित शिक्षकों के वेतन भुगतान के लिए जिनका समग्र शिक्षा अभियान (SSA) मद से वेतन का भुगतान होता है, का आवंटन नहीं किया गया है। इन शिक्षकों का 3 से 4 महीने का वेतन बकाया है। उनकी मांग को भास्कर ने प्रमुखता से उठाया था।