• Hindi News
  • Local
  • Bihar
  • Bihar Unlock 5 Latest News Update; New Guidelines For UnLock 5 In Bihar; Bihar Unlock Latest News

बिहार में आज से अनलॉक-5:कोचिंग, सिनेमा हॉल 50% क्षमता से खुले; शॉपिंग मॉल भी एक दिन छोड़कर खुलेंगे, 100% क्षमता के साथ चलने लगे सार्वजनिक वाहन

पटना3 महीने पहले

बिहार में आज (शनिवार) से 25 अगस्त तक अनलॉक-5 शुरू हो गया। इसके तहत 9वीं और 10वीं के छात्रों के स्कूल भी खुलेंगे और कोचिंग संस्थानों में 50 प्रतिशत उपस्थिति के साथ पढ़ाई हो सकेगी। अनलॉक-4 की समय सीमा शुक्रवार को खत्म हो गई है। अनलॉक-5 में सरकार ने व्यवसायिक और शिक्षण गतिविधियों में बड़ी रियायत दी है। राज्य में अब कुछ प्रतिबंधों के साथ सिनेमा हॉल और शॉपिंग मॉल को खोलने की इजाजत मिल गई है।

शनिवार से सभी दुकानें सामान्य तरीके से शाम 7 बजे तक खुल गईं। पहली से 8वीं तक के स्कूल भी 16 अगस्त से खुल गए। खास बात यह है कि स्कूलों और कोचिंग संस्थानों को भी खोलने की अनुमति है। इनमें प्रत्येक छात्र एक दिन बीच कर, यानी ऑल्टरनेट डे पर आएगा। सिनेमा हॉल और मॉल भी शनिवार से खुल गए।

सिनेमा हॉल में बैठने की 50 प्रतिशत क्षमता के साथ शाम 7 बजे तक खुले हैं। शॉपिंग मॉल एक दिन बीच कर शाम 7 बजे तक खुलेंगे। यह प्रावधान 7 अगस्त से 25 अगस्त तक प्रभावी रहेगा। सार्वजनिक वाहनों पर अब कोई प्रतिबंध नहीं रहेगा। ये सीटों की 100 प्रतिशत क्षमता के साथ चलने लगी हैं। पहले सिर्फ 50 प्रतिशत क्षमता के साथ सफर की अनुमति थी। इस फैसले से बस मालिकों को काफी राहत मिली है।

बुधवार को CM ने लिया था फैसला

CM नीतीश कुमार ने क्राइसिस मैनेजमैंट ग्रुप की बैठक में अनलॉक-5 को लेकर फैसला लिया था। उन्होंने बुधवार को निर्णयों की जानकारी सोशल मीडिया पर दी थी और कहा था कि कोरोना संक्रमण में कमी को देखते हुए 7 अगस्त से 25 अगस्त तक सभी दुकानों को साप्ताहिक बंदी के साथ खोलने का निर्णय लिया। नौवीं से दसवीं कक्षा 7 अगस्त से एवं पहली से आठवीं कक्षा के स्कूल 16 अगस्त से खुलेंगे। बच्चों को कोविड अनुकूल व्यवहार की जानकारी दी जाएगी। लोगों को अभी-भी कोविड संबंधी सावधानी बरतनी चाहिए।

6 अगस्त तक क्या थीं पाबंदियां

  • अभी सिनेमा हॉल, शॉपिंग मॉल बंद थे।
  • सरकारी स्कूल/कॉलेजों में किसी तरह की परीक्षा नहीं हो रही थी।
  • सभी धार्मिक स्थल, सामाजिक/राजनीतिक/मनोरंजन/ खेलकूद/ शैक्षणिक/ सांस्कृतिक व धार्मिक आयोजन/समारोह पर प्रतिबंध जारी था।
  • सार्वजनिक स्थलों पर किसी भी प्रकार के सरकारी एवं निजी आयोजन पर रोक थी।
खबरें और भी हैं...