पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Local
  • Bihar
  • Bihar Vidhan Sabha Budget Session 2021 News Today Update; Nitish Kumar Govt, Tejashwi Yadav Tej Pratap Yadav, Congress MLAs

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

बजट सत्र का समापन:विधानसभा के बाहर विपक्षी विधायकों की शैडो असेंबली, भूदेव चौधरी को बनाया गया अध्यक्ष

पटना2 महीने पहले

विधानमंडल के बजट सत्र का बुधवार को समापन हो गया। इस साल बजट सत्र की कार्यवाही 21 दिनों तक चली। बजट सत्र के समापन के बाद विधानसभा के बाहर महिला सदस्यों ने एक-दूसरे को गुलाल लगाकर होली की बधाई दी। डिप्टी CM रेणु देवी भी होली खेलते नजर आईं। बजट सत्र के अंतिम दिन कांग्रेस के विधायकों ने विधानसभा के बाहर आंखों पर काली पट्टी लगाकर प्रदर्शन किया। विपक्ष के सभी विधायक विधानसभा परिसर में शैडो असेंबली बनाकर उसमें शामिल हुए। राजद के विधायक भूदेव चौधरी को अध्यक्ष बनाया गया।

विधानसभा के गेट पर होली का जश्न।
विधानसभा के गेट पर होली का जश्न।

विधानसभा का उपाध्यक्ष बने महेश्वर हजारी

विधानसभा में कार्यवाही के अंतिम दिन विपक्ष के विधायक विधानसभा के अंदर कार्यवाही में हिस्सा लेने के लिए नहीं पहुंचे। मंगलवार को विधानसभा के अंदर पुलिस की कार्रवाई का विरोध कर रहे थे। साथ ही CM नीतीश कुमार से माफी की मांग की। विपक्ष के विधायकों की अनुपस्थिति में ही विधानसभा की कार्यवाही हुई। महेश्वर हजारी को विधानसभा का उपाध्यक्ष निर्वाचित किया गया। सत्तापक्ष के उम्मीदवार हजारी के समर्थन में 124 मत पड़े, जबकि विपक्ष में शून्य।

आसन को किया गया बेइज्जत

AIMIM विधायक अख्तरूल इमाम ने विधानसभा में मंगलवार को हुई घटना पर चिंता जताई। उन्होंने कहा कि इससे बिहार शर्मसार हुआ है। घरों में बच्चों ने सदन के अंदर की तश्वीर देखी है, उनके पास क्या मैसेज गया होगा। तनातनी के माहौल पर विराम लगना चाहिए। इसका जवाब देते हुए मंत्री विजय चौधरी ने कहा कि मंगलवार को सत्तापक्ष के लोगों ने जितनी संयम बरती है, वो सभी ने देखा है। सदन में पत्थर चलाए गए। आसन को बेइज्जत किया गया। कागज तक फाड़ा गया। लेकिन सत्ता पक्ष के विधायकों ने धैर्य बनाए रखा। विपक्ष ने सदन के अंदर और बाहर जो आचरण दिखाया है, वो CCTV में कैद हो गई है।

नीतीश कुमार पर भड़के तेजस्वी

नेता प्रतिपक्ष तेजस्वी यादव ने विधानसभा परिसर में मीडिया को संबोधित करते हुए कहा कि विधानसभा की गरिमा को तार तार किया गया, विपक्ष के विधायकों के साथ जबरदस्ती की गई। महिला सदस्यों की साड़ी खोली गई, ब्लाउज में हाथ डाल कर घसीटा गया, मां- बहन की गालियां दी गई। यह सब देखकर CM नीतीश कुमार को खुशी हुई होगी। वहीं, उन्होंने कहा कि नीतीश कुमार C ग्रेड पार्टी के C ग्रेड नेता हैं, खुद अनुकंपा पर आए हैं। वे जान लें कि कोई परमानेंट कुर्सी पर बैठने वाला नहीं है। निर्लज्ज कुमार को कोई फर्क नहीं पड़ने वाला है, बैसाखी पर चल रहे हैं।

चूड़ी दिखाकर प्रदर्शन करती विपक्ष की विधायक।
चूड़ी दिखाकर प्रदर्शन करती विपक्ष की विधायक।

अधिकारियों पर कार्रवाई की मांग

इससे पहले शैडो असेंबली का अध्यक्ष बनने के बाद भूदेव चौधरी को कुर्सी पर बिठाया गया। वहीं, विधायक अनिता देवी पैर में पट्टी बांधकर पहुंची। उनका कहना है कि पुलिस की मारपीट में उनका पैर टूट गया है। राजद विधायक सर्वजीत कुमार ने कहा कि जब तक पिटाई करने वाले अधिकारियों पर कार्रवाई नहीं होगी, तब तक राजद के विधायक सदन के अंदर नहीं जाएंगे। उन्होंने कहा कि 5 साल तक सदन विरोधीविहीन रहेगा।

आंखों पर काली पट्टी बांधकर प्रदर्शन करते कांग्रेस के विधायक।
आंखों पर काली पट्टी बांधकर प्रदर्शन करते कांग्रेस के विधायक।

सदन में नहीं जाएंगे विपक्ष के विधायक

शैडो असेंबली में ही विपक्ष ने मंत्री और सदन का नेता भी एक दूसरे को चुन लिया। कार्यवाही की पहली पाली में सदन के अंदर विपक्षी पार्टियों का कोई भी विधायक नहीं पहुंचा। सभी CM नीतीश कुमार से माफी की मांग करते रहे। उनका कहना है कि बिहार में हिटलरशाही जैसा माहौल बना दिया गया है। विपक्ष को सदन के अंदर बोलने नहीं दिया जा रहा है। उनका अधिकार छीना जा रहा है। सदन के अंदर आवाज उठाने पर पुलिस और मार्शल के जरिए विपक्ष के विधायकों की पिटाई की जा रही है, ऐसी परिस्थितियों में विपक्ष का कोई भी विधायक कार्यवाही में हिस्सा नहीं लेगा।

मंगलवार को पुलिस की कार्रवाई में महिला विधायक के पैर में आई चोट।
मंगलवार को पुलिस की कार्रवाई में महिला विधायक के पैर में आई चोट।

क्या बोले महबूब आलम

भाकपा(माले) के विधायक महबूब आलम ने कहा कि विधानसभा में अभी भी बिहार पुलिस के जवान मौजूद हैं। उनके हाथों में लाठी है। सदन के अंदर जाने से डर लग रहा है। जनता के प्रति वफादार बनने के लिए, उनके लिए कर्तव्य निभाने के लिए सदन के अंदर नहीं जाएंगे। विधानसभा परिसर में बड़ी संख्या में पुलिस बल की भी तैनाती की गई है। DM और SP भी पहुंचे हैं। उधर विधानसभा की कार्यवाही शुरू हो गई है। विपक्षी सदस्यों की अनुपस्थिति में ही सदन की कार्यवाही चल रही है।

विधान परिषद में हंगामा

विधान परिषद में पक्ष और विपक्ष के विधायकों के बीच हाथापाई की नौबत आ गई। जदयू के विधान पार्षद संजय सिंह वेल में पहुंच गए। इस दौरान विपक्ष के सदस्यों से तीखी नोकझोंक हुई। विधेयक की कॉपी फाड़ते हुए विपक्ष के सदस्य वॉकआउट कर गए। इसके तत्काल बाद विपक्षी सदस्यों की गैरहाजिरी में बिहार विशेष सशस्त्र पुलिस विधेयक 2021 पारित हो गया। इससे पहले पहली पाली की कार्यवाही के दौरान भी राजद के सभी विधान पार्षदों ने हंगामा शुरू कर दिया था। राजद के कई MLC चूड़ी लेकर सदन के अंदर पहुंच गए थे। वे वेल में आकर हंगामा करने लगे थे। हंगामे को बढ़ता देख विधान परिषद के सभापति अवधेश नारायण सिंह ने कार्यवाही को 2:30 बजे तक के लिए स्थगित कर दी थी।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव - आर्थिक स्थिति में सुधार लाने के लिए आप अपने प्रयासों में कुछ परिवर्तन लाएंगे और इसमें आपको कामयाबी भी मिलेगी। कुछ समय घर में बागवानी करने तथा बच्चों के साथ व्यतीत करने से मानसिक सुकून मिलेगा...

और पढ़ें